500+ शब्दों में मदर्स डे पर स्पीच कैसे लिखें?

1 minute read
mothers day speech in hindi

मदर्स डे यानि कि मातृ दिवस वह दिन है जो दुनियाभर की माताओं को समर्पित है। इस दिन बच्चे अपनी माताओं को गिफ्ट, कार्ड्स आदि देकर अपनी श्रध्दा और प्यार का प्रदर्शन करते हैं। मदर्स डे अब और दूर नहीं। ऐसे में स्कूल और कॉलेज में मदर्स डे पर स्पीच, असाइनमेंट टॉपिक दिए जाते हैं। इसलिए हम लेकर आए हैं मदर्स डे पर स्पीच जो स्टूडेंट्स के काम आ सकती है। 

मदर्स डे स्पीच 500+ शब्दों में 

प्रिंसिपल जी, सभी शिक्षकों और मेरे प्यारे साथियों को मेरा नमस्कार,

आज हम सभी यहां एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन मनाने आए हैं, जिसका नाम है “मदर्स डे” यानि मातृ दिवस। इस दिन हम सभी अपनी माँ की महिमा और उनके उपकारो, संघर्षों को याद करते हैं और उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं। हालांकि, केवल एक दिन माताओं को उनके कर्तव्यों के लिए धन्यवाद देने के लिए पर्याप्त नहीं है जो वे हर पल करती हैं। इसके अलावा, कोई भी कभी भी किसी भी कीमत पर माताओं की जगह नहीं ले सकता है और माताओं द्वारा किए गए बलिदानों के लिए ढेर सारा प्यार और देखभाल करने के लिए, हम मई के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाते हैं। 

माँ हम सभी के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होती है। वह हमेशा हमारे साथ होती है, हमारी समस्याओं को सुलझाती है और हमें हमेशा एक साथ खुश रहने के लिए प्रेरित करती है। माँ का प्यार और देखभाल हमें सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस कराता है और हमें जीवन के हर मोड़ पर सहायता प्रदान करता है। माँ ने हमें जन्म दिया, हमें पाला और बढ़ाया है। वह हमारे लिए हमेशा समय निकालती है और हमारे लिए अपनी जिंदगी का सबसे अधिक समर्पण करती है।

माँ दिन-रात हमारे लिए काम करती है, जब हम अपने सपनों को पूरा करने के लिए बाहर जाते हैं तब भी वह हमेशा हमारे लिए दुआएं करती हैं। माँ एक ऐसी शक्ति होती है जो हमें  कभी अकेलापन महसूस करने नहीं देती। माँ जीवन का सबसे अनमोल उपहार होती है। वह हमें संघर्ष करना सिखाती है और हमारे फ्री थेरेपिस्ट का रोल भी निभाती है। उनकी गोद में सबकुछ ठीक हो जाता है, उनकी एक झलक हमें सुकून देती है। इसलिए, हमें हमेशा अपनी माँ का सम्मान करना चाहिए और उनके प्रति आभार व्यक्त करना चाहिए। जब भी हम बीमार पड़ते हैं तो वही हमारे पास बैठती हैं। हम सभी के लिए, हमारी माँ एक आदर्श, प्रेरणा और एकमात्र व्यक्ति है जो भगवान के बाद सम्मान की पात्र है। आगे सभी माताओं के लिए हमारे प्यार के प्रतीक को व्यक्त करने के लिए हम मातृ दिवस मनाते हैं। 

इस माँ के दिन पर, हमें अपनी माँ का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें खुश करने का प्रयास करना चाहिए। हमें याद रखना चाहिए कि एक माँ की तुलना में कोई भी संगठन या संस्था नहीं होती है। इसलिए, आज हम अपनी माँ के लिए कुछ समय निकालें, उन्हें एक गहरी आदर और प्रेम व्यक्त करें। हमें यह समझना चाहिए कि एक माँ हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण होती है।

इस दिन के अवसर पर, मैं आप सभी को अपनी माँ की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं देती हूँ। अपनी माँ को मेरी तरफ से एक बड़ी जादू की झप्पी। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*