थॉमस अल्वा एडिसन

1 minute read
थॉमस अल्वा एडिसन

थॉमस अल्वा एडिसन 20 वीं सदी के दुनिया के सबसे विपुल आविष्कारक थे। मोशन पिक्चर कैमरा, फोनोग्राफ, तापदीप्त प्रकाश बल्ब, टेलीफोन ट्रांसमीटर और कई अन्य जैसे आविष्कारों के साथ आधुनिक जीवन में उनका योगदान निर्विवाद रूप से महत्वपूर्ण है, जो आज भी हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आप सोच रहे हैं कि वह कैसे महान आविष्कारक बने, तो आइए इस ब्लॉग में थॉमस अल्वा एडिसन की शिक्षा के लिए एक यात्रा करें!

“ प्रतिभा एक प्रतिशत प्रेरणा और निन्यानबे प्रतिशत पसीना है। “

100+Common English words used in Daily Life with Hindi Meaning

थॉमस अल्वा एडिसन की बचपन और प्रारंभिक शिक्षा

“हमारी सबसे बड़ी कमजोरी हार मानने में निहित है।सफल होने का सबसे निश्चित तरीका हमेशा एक बार और प्रयास करना है। “

थॉमस अल्वा एडीसन मिलान में 11 ओहियो पैदा हुआ था, वें शमूएल ओग्डेन एडीसन जूनियर और नैन्सी इलियट एडीसन के लिए फ़रवरी 1847। वह सात बच्चों में अंतिम था और एक बीमार बच्चा था। थॉमस अल्वा एडिसन की शिक्षा पारंपरिक मानदंडों के अनुसार नहीं थी। उन्होंने 1854 में 12 सप्ताह से अधिक समय तक मिशिगन के एक पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की। आसानी से विचलित बच्चे होने के कारण, उन्हें अपने शिक्षक से कुछ आलोचनाएँ मिलीं, जिससे उनकी माँ ने उन्हें स्कूल से निकाल दिया। खुद एक निपुण स्कूल शिक्षक होने के नाते, नैन्सी एडिसन ने उन्हें होमस्कूल करना शुरू किया, जिसने उन्हें अपने प्रारंभिक जीवन में प्रमुख प्रभावों में से एक बना दिया।

एडिसन ने कम उम्र से ही ज्ञान की प्यास दिखाई, विभिन्न विषयों पर पुस्तकों की एक विस्तृत श्रृंखला पढ़ी। होमस्कूल होने के नाते, एक परिभाषित पाठ्यक्रम की अनुपस्थिति ने उन्हें आत्म-शिक्षा और स्वतंत्र सीखने के लिए एक आदत विकसित करने के लिए प्रेरित किया, कुछ ऐसा जो उनके जीवन भर उनके साथ रहेगा।

Check it: ऐसे सीखें बेहतर English बोलना

स्वतंत्र होने की ओर अग्रसर, उन्होंने 12 साल की उम्र में ग्रैंड ट्रंक रेल लाइन के यात्रियों को समाचार पत्र बेचना शुरू कर दिया और बाद में ग्रैंड ट्रंक हेराल्ड नामक अपना स्वयं का समाचार पत्र प्रकाशित किया। यहां तक ​​कि उन्होंने अपनी पहली प्रयोगशाला को एक ट्रेन के बैगेज कारों में रासायनिक प्रयोगों का संचालन करने के लिए स्थापित किया। एक असफल प्रयोग के परिणामस्वरूप लगी आग ने उन्हें कंडक्टर द्वारा बाहर निकाल दिया, जिससे उनकी पहले से ही कमजोर सुनने की क्षमता नकारात्मक रूप से प्रभावित हुई।

बचपन से ही आंशिक सुनवाई हानि, एडिसन बचपन की बीमारियों और उनके द्वारा सामना की गई कुछ अन्य दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ा, और यह वयस्कता से लगभग बहरापन तक बिगड़ गया। लेकिन बाधा बनने के बजाय, इस विकलांगता को बाद में अपने आविष्कारों में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी थी।

Check it: English Kaise Sikhe (इंग्लिश कैसे सीखें)

उच्च शिक्षा और कैरियर

“सिर्फ इसलिए कि कुछ ऐसा नहीं करता है जिसे आपने करने की योजना बनाई है इसका मतलब यह नहीं है कि यह बेकार है।”

थॉमस अल्वा एडिसन की उच्च शिक्षा में कॉलेज या विश्वविद्यालय का पीछा करना शामिल नहीं था, वह बड़े पैमाने पर स्व-सिखाया गया था, या प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षा प्राप्त की थी। उन्हें सिखाया गया था कि माउंट पर स्टेशन एजेंट जेयू मैकेंजी द्वारा टेलीग्राफ सिस्टम को कैसे संचालित किया जाए। क्लेमेंस, मिशिगन, एक ट्रेन दुर्घटना से बाद के तीन वर्षीय बेटे को बचाने के लिए कृतज्ञता के एक अधिनियम के रूप में। बाद में उन्होंने टेलीग्राफ ऑपरेटर के रूप में काम किया, जबकि अपने खाली समय का उपयोग करते हुए और टेलीग्राफ तकनीक के साथ प्रयोग किया।

ध्वनि-आधारित संकेतों के विकास ने उनकी सुनने की अक्षमता के कारण उन्हें दूसरों की तुलना में एक असुविधाजनक स्थिति में डाल दिया। लेकिन यह उनके शुरुआती आविष्कारों के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बन गया, जो उन उपकरणों का आविष्कार करने पर ध्यान केंद्रित करता था जिनके द्वारा उनकी विकलांगता उनके काम में बाधा नहीं बनती। उन्होंने 1869 में टेलीग्राफी में काम करना छोड़ दिया और नए आविष्कारों के लिए प्रयोग करने में अपने समय का उपयोग किया।

इन 10 Tips से सीखे अच्छी हिंदी बोलना

थॉमस अल्वा एडिसन की एकमात्र औपचारिक शिक्षा न्यूयॉर्क में कूपर यूनियन में शामिल थी। उन्होंने 1872 में कूपर यूनियन में एक रसायन विज्ञान पाठ्यक्रम में दाखिला लिया, जब उन्हें टेलीग्राफ से संबंधित अपने एक आविष्कार के लिए विषय में ज्ञान की कमी का एहसास हुआ।

उनका एक प्रमुख नवाचार 1876 में मेनलो पार्क, न्यू जर्सी में एक शोध और विकास सुविधा की स्थापना था, जो मेनलो पार्क प्रयोगशाला के रूप में लोकप्रिय हो गया। यह एक ऐसा केंद्र बन गया जहां से उन्होंने कई आविष्कार और नवाचार किए। पहला आविष्कार जिसने उन्हें उच्च प्रशंसा प्राप्त की वह फोनोग्राफ (1877) था। उन्होंने इलेक्ट्रिक लाइटिंग के क्षेत्र में भी बहुत योगदान दिया, तापदीप्त प्रकाश बल्ब उनके सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक था।

टीमवर्क का महत्व क्या है?

इस प्रकार, यह उचित रूप से कहा जा सकता है कि थॉमस अल्वा एडिसन की असामान्य शिक्षा के बावजूद, उन्होंने दुनिया में बिजली के आधुनिक युग की शुरुआत करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपनी मृत्यु तक, उनके नाम पर कुल 1093 पेटेंट थे, जो किसी व्यक्ति द्वारा पूरी शताब्दी में आयोजित की गई सबसे बड़ी संख्या थी!

उनके उद्यमशीलता के उपक्रम, जो अपने स्वयं के समाचार पत्र के प्रकाशन के साथ शुरू हुए, बाद में उनके नाम में 14 कंपनियों को शामिल करने के लिए बढ़ा दिया गया। थॉमस अल्वा एडिसन का 18 वें अक्टूबर 1931 को निधन हो गया , जो दुनिया के लिए महत्वपूर्ण आविष्कारों की विरासत को पीछे छोड़ गया। उनकी याद में , अमेरिका के हेनरी फोर्ड म्यूजियम में कथित तौर पर उनकी आखिरी सांस वाली एक टेस्ट ट्यूब आज रखी गई है ।

जानें नोबेल पुरस्कार जितने वाले पहले भारतीय के बारे में!

थॉमस अल्वा एडिसन द्वारा कुछ महत्वपूर्ण आविष्कार

“अगर हम वे सभी चीजें करते हैं जो हम करने में सक्षम हैं, तो हम सचमुच खुद को चकित कर देंगे।”

थॉमस अल्वा एडिसन ने विभिन्न नवाचारों के अलावा, उनके नाम पर कई आविष्कार किए थे। नीचे उनके कुछ सबसे प्रसिद्ध आविष्कार हैं:

  • स्वचालित टेलीग्राफ
  • गरमागरम प्रकाश बल्ब
  •  कार्बन टेलीफोन ट्रांसमीटर
  •  ग्रामोफ़ोन
  •  मोशन पिक्चर कैमरा
  • क्षारीय भंडारण बैटरी

यूपीएससी व एसएससी के लिए History Questions in Hindi

कुछ जीवन के सबक हम थॉमस अल्वा एडिसन की शिक्षा से सीख सकते हैं

“जब आपने सभी संभावनाओं को समाप्त कर दिया है, तो इसे याद रखें: आपने नहीं किया है।”

काफी हद तक स्व-शिक्षित व्यक्ति होने के नाते, थॉमस अल्वा एडिसन के करियर और शिक्षा ने हमें जीवन के कुछ महत्वपूर्ण सबक सिखाए:

आपकी सफलता आपके प्रयासों पर निर्भर करती है : कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त करना उसे सदी के महानतम अन्वेषकों में से एक बनने से नहीं रोकता था।

आपके पास अपनी कमजोरी को अपनी सबसे बड़ी ताकत में बदलने की ताकत है : उसने अपने सुनने की विकलांगता को अपने काम के रास्ते में नहीं आने दिया। इसके बजाय, उन्होंने उन आविष्कारों पर ध्यान केंद्रित किया जो उनकी विकलांगता को उनके काम को प्रभावित नहीं करने देते।

कभी भी असफलता से न बचें : थॉमस अल्वा एडिसन ने अपने आविष्कार प्रयासों के दौरान बहुत सारी असफलताओं के साथ मुलाकात की, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी ।

“तीन महान अनिवार्य कुछ भी प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं: कड़ी मेहनत, छड़ी से यह, और सामान्य ज्ञान।”

Source : Live Hindi

भारत के लोकप्रिय कवि (Famous Poets in Hindi)

आशा करते हैं कि आपको थॉमस अल्वा एडिसन की शिक्षा: द मैन हू फेल 1000 टाइम्स का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। जितना हो सके अपने दोस्तों और बाकी सब को शेयर करें ताकि वह भी थॉमस अल्वा एडिसन की शिक्षा: द मैन हू फेल 1000 टाइम्स  लाभ उठा सकें और  उसकी जानकारी प्राप्त कर सके और अपने लक्ष्य को पूरा कर सकें। हमारे Leverage Edu में आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।अगर आपको किसी भी प्रकार के सवाल में दिक्कत हो रही हो तो हमारी विशेषज्ञ आपकी सहायता भी करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*