NEET Full Form in Hindi : जानिए नीट फुल फॉर्म, नीट क्या होता है, योग्यता

1 minute read
NEET Full Form in Hindi

NEET का फुल फॉर्म (NEET Full Form in Hindi) National Eligibility cum Entrance Test (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) होता है। हिंदी में इसे राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा कहते हैं। NEET एमबीबीएस और बीडीएस कराने वाली राष्ट्रीय एजेंसी है जिसके माध्यम से भारत के अंडरग्रेजुएट मेडिकल स्कूल में एडमिशन के लिए उम्मीदवार अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं। इस ब्लॉग में आप NEET Full Form in Hindi, नीट क्या होता है, योग्यता आदि के बारे में जानेंगें।

NEET Full Form in Hindi

NEET Full Form in HindiNational Eligibility cum Entrance Test (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट)

NEET क्या है?

 नीट एक अकेला ऐसा टेस्ट है, जिसको देकर आप AIIMS जैसी बड़ी एमबीबीएस यूनिवर्सिटी में एडमिशन पा सकते हैं। NEET की प्रवेश परीक्षा हर साल होती है और इसमें करीब 16 लाख छात्र हर साल परीक्षा देते हैं। 2013 के पहले तक NEET को All India Pre Medical Test (AIPMT) कहा जाता था। इसको सुप्रीम कोर्ट ने साल 2013 में अवैधानिक घोषित कर दिया था। लेकिन अप्रैल, 2016 में ये वापस शुरू हुआ। 

NEET की प्रवेश परीक्षा वो है देकर छात्र मेडिकल क्षेत्र में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल की शिक्षा शुरू कर पाते हैं। NEET की प्रवेश परीक्षा अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के साथ मेडिकल और डेंटल दोनों कोर्स के लिए होती है। साल 2018 तक NEET की प्रवेश परीक्षा में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट टेस्ट CBSE ही कराती थी। इसमें उनका साथ देने वाली कंपनी थी, Parametric Testing Private Limited।

फिर साल 2019 से नीट की प्रवेश परीक्षा National Testing Agency (NTA) कराती है और परिणाम स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में हेल्थ सर्विसेज के डायरेक्टर जनरल को सौंप देती है। हालांकि कुछ खास कानून के चलते AIIMS और Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research (JIPMER) NEET की प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत नहीं आते हैं। 

NEET करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि पहले आपको बस एक ही परीक्षा देनी होती है। पहले अलग-अलग मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए अलग-अलग एंट्रेंस टेस्ट देने होते थे। अब NEET की वजह से छात्र मेडिकल कोर्स में ग्रेजुएट करना चाहते है उनको अलग अलग एंट्रेंस टेस्ट के बजाय सिर्फ एक ही टेस्ट देना होगा। NEET की वजह से छात्रों के ऊपर से जो अलग अलग परीक्षा कि तैयारी करने का बोझ था क्योंकि अब सिर्फ एक ही एग्जाम होता है।

NEET एग्जाम के लिए योग्यता 

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाता है। अधिकारियों के अनुसार कुछ अनिवार्य मानदंड होते हैं जो हैं : 

  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • 31 दिसंबर, 2023 तक अभ्यर्थी की आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान/जैव प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी जैसे विषयों के साथ कम से कम कुल 50% अंक के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए, हर विषय में भी अलग-अलग 50% अंक होने चाहिए।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को लाभ दिया गया है। उनके लिए एचएससी परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान/जैव प्रौद्योगिकी में प्राप्त आवश्यक न्यूनतम अंक की सीमा 40% रखी गई है।

संबंधित आर्टिकल

RTO का फुल फॉर्मITR का फुल फॉर्म
BSW का फुल फॉर्मISRO का फुल फॉर्म
ITI का फुल फॉर्मMRI का फुल फॉर्म
HIV का फुल फॉर्मIGNOU का फुल फॉर्म
PO का फुल फॉर्मBA का फुल फॉर्म
KFC का फुल फॉर्मCA का फुल फॉर्म
UPI का फुल फॉर्मPCOD का फुल फॉर्म
MBA का फुल फॉर्मIELTS का फुल फॉर्म

उम्मीद है, NEET Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*