IELTS Full Form in Hindi : जानिए IELTS की फुल फॉर्म, यह टेस्ट क्या है, इसके लिए योग्यता

1 minute read
IELTS Full Form in Hindi

IELTS का फुल फॉर्म International English Language Testing System (इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम) होता है। ये दुनिया का सर्वाधिक लोकप्रिय अंग्रेजी भाषा परीक्षा है। यह आईडीपी एजुकेशन लिमिटेड द्वारा कंडक्ट कराई जाती है। यह कंप्यूटर और पेपर बेस्ड टेस्ट होता है। इस ब्लॉग में आप IELTS Full Form in Hindi, MBA कोर्स के प्रकार, स्किल्स आदि के बारे में जानेंगें।

IELTS Full Form in Hindi

IELTS एक इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट है, जिसकी आवश्यकता विदेश में पढ़ाई करने जाने वाले छात्रों को होती है। इसका फुल फॉर्म International English Language Testing System है।

IELTS Full Form in HindiInternational English Language Testing System (इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम)

IELTS क्या होता है?

IELTS विदेश जाने के लिए इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट है। अगर कोई उन देशों में जाकर काम करना चाहता या फिर पढ़ना चाहता है, जहां इंग्लिश कम्युनिकेशन की मुख्य भाषा है तो यह टेस्ट देना पड़ता है। जिन देशों की यूनिवर्सिटीज में दाखिले के लिए IELTS को स्वीकार किया जाता है, इन देशों में यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूएसए और कनाडा अहम हैं। IELTS टेस्ट के दौरान कैंडिडेट की इंग्लिश पढ़ने की रीडिंग, स्पीकिंग, लिसनिंग, राइटिंग स्किल परखी जाती है।  

IELTS एग्जाम कुल 2 घंटे और 45 मिनट का होता है। IELTS एग्जाम हर साल 48 अलग-अलग तारीखों पर होता है, यानी हर महीने में 4 बार ये एग्जाम लिया जाता है। IELTS एग्जाम देने के लिए आप अपनी सुविधा के मुताबिक इन तारीखों में से कोई भी तारीख का चुनाव सकते हैं।

IELTS के लिए योग्यता

IELTS देने के लिए आवेदक की उम्र सामान्यतः16 साल से ज्यादा होनी चाहिए। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, यूएसए, यूके और न्यूजीलैंड में स्टडी के लिए जो छात्र आवेदन करते हैं उनको ये एग्जाम देना पड़ता है। साथ जो लोग किसी अन्य व्यवसाय हेतु ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, यूएसए, यूके और न्यूजीलैंड में काम करना चाहते हैं, उनको भी टेस्ट देना जरूरी होता है, इसके अलावा जो लोग ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड में स्थायी रूप से बसना चाहते हैं, उनको भी यह टेस्ट देना होता है। इन देशों में जाने के लिए IELTS एग्जाम में अलग-अलग बैंड सिस्टम होता है।

संबंधित आर्टिकल

RTO का फुल फॉर्मITR का फुल फॉर्म
BSW का फुल फॉर्मISRO का फुल फॉर्म
ITI का फुल फॉर्मMRI का फुल फॉर्म
HIV का फुल फॉर्मIGNOU का फुल फॉर्म
PO का फुल फॉर्मBA का फुल फॉर्म
KFC का फुल फॉर्मCA का फुल फॉर्म
UPI का फुल फॉर्मPCOD का फुल फॉर्म
MBA का फुल फॉर्मIELTS का फुल फॉर्म

उम्मीद है, IELTS Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*