Dashara Kab Hai 2023 : 2023 में दशहरा कब है?

1 minute read
Dashara Kab Hai

Dashara Kab Hai 2023 : 2023 में दशहरा 24 अक्टूबर, मंगलवार को मनाया जाएगा। यह दिन आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। दशहरा का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस दिन, लोग रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों को जलाते हैं।

दशहरा के दिन, लोग अपने घरों को दीयों और रोशनी से सजाते हैं। वे मिठाइयां बांटते हैं और नए कपड़े पहनते हैं। दशहरा के दिन, लोग भगवान राम की पूजा भी करते हैं।

दशहरा भारत के कई हिस्सों में एक प्रमुख त्योहार है। यह एक ऐसा समय है जब लोग एक साथ आते हैं और खुशियाँ मनाते हैं।

Dashara Kab Hai 2023

Dashara Kab Hai 202324 अक्टूबर 2023

दशहरा कैसे मनाया जाता है?

दशहरा के दिन, लोग अपने घरों को दीयों और रोशनी से सजाते हैं। वे मिठाइयां बांटते हैं और नए कपड़े पहनते हैं। दशहरा के दिन, लोग भगवान राम की पूजा भी करते हैं।

दशहरा भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। कुछ लोकप्रिय रीति-रिवाजों में शामिल हैं:

  • रावण दहन: दशहरा का मुख्य कार्यक्रम रावण दहन है। इस दिन, लोग रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों को जलाते हैं। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।
  • शस्त्र पूजा: दशहरा के दिन, लोग अपने हथियारों की पूजा करते हैं। यह एक तरह से शत्रुओं पर विजय की कामना है।
  • रामलीला: दशहरा के दिन, लोग रामलीला का मंचन करते हैं। रामलीला एक नाटक है जो भगवान राम की कहानी को दर्शाता है।
  • भगवान राम की पूजा: दशहरा के दिन, लोग भगवान राम की पूजा करते हैं। यह एक तरह से भगवान राम से आशीर्वाद प्राप्त करने का तरीका है।

दशहरा भारत के लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। यह एक ऐसा समय है जब लोग एक साथ आते हैं और खुशियाँ मनाते हैं।

यह भी पढ़ें – दशहरा पर निबंध 100, 150, 250 और 500 शब्दों में

FAQs 

दशहरा क्या है?

दशहरा एक हिन्दू त्योहार है जो दुर्गा पूजा के दसवें दिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मां दुर्गा की विजय की जयंती मनाई जाती है।

दशहरा कब मनाई जाती है?

दशहरा दुर्गा पूजा के दसवें दिन के रूप में अश्वयुज मास के कृष्ण पक्ष की दशमी को मनाई जाती है, जो सितंबर या अक्टूबर महीने में आती है।

दशहरा का महत्व क्या है?

दशहरा का महत्व मां दुर्गा के महिषासुर मर्दिनी रूप में महिषासुर के वध की जयंती के रूप में है, जिसे भगवान राम ने रावण को विनाश करने के लिए भी मनाया था।

दशहरा कैसे मनाई जाती है?

दशहरा के दिन पूजा, पाठ, और भजन की जाती है। लोग रावण, मेघनाद, और कुम्भकर्ण की प्रतिमाएं बनाते हैं और उन्हें आग में जलाते हैं। इसे “रावण दहन” कहा जाता है।

दशहरा पर्व के अलावा कहीं और कैसे मनाया जाता है?

दशहरा भारत के अलावा नेपाल, बंगलादेश, और श्रीलंका में भी मनाया जाता है। इसके अलावा, विभिन्न भाषाओं और समुदायों में इसे अपने तरीके से मनाया जाता है, जैसे कि महिषासुरमर्दिनी के कथा की रचना और नाटक आदि।

दशहरा के पारंपरिक खाने क्या होते हैं?

दशहरा के दिन व्रत नहीं किया जाता है, और लोग अपने पसंदीदा खाने-पीने का आनंद लेते हैं। कुछ स्थानों पर विशेष तरीके से बनाए जाने वाले मिठाई और पकवान भी खाए जाते हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको दशहरा कब है 2023 (Dashara Kab Hai 2023) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*