KFC Full Form in Hindi : जानिए केएफसी की फुल फॉर्म और कर्नल सैंडर्स की कहानी 

1 minute read
KFC Full Form in Hindi

KFC Full Form in Hindi केंटकी फ्राइड चिकन (Kentucky Fried Chicken) होती है।  यह विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त अमेरिकी फास्ट-फूड रेस्तरां श्रृंखला है जो लुइसविले, केंटकी में शुरू हुई थी। KFC की स्थापना हारलैंड सैंडर्स उर्फ ​​कर्नल सैंडर्स नामक व्यक्ति ने की थी। 1930 में जब उनके पास नॉर्थ कॉर्बिन, केंटकी के ठीक बाहर एक पेट्रोल स्टेशन था, तब उन्होंने अपना ट्रेडमार्क फ्राइड चिकन परोसना शुरू किया। 

KFC Full Form in Hindi

KFC Full Form in HindiKentucky Fried Chicken

यह भी पढ़ें – नासा का पूरा नाम क्या है?

KFC के फाउंडर कर्नल सैंडर्स की कहानी 

सैंडर्स का जन्म 1890 में हेनरीविले, आईएन में हुआ था। जब वह छह साल के थे, तो उनके पिता का निधन हो गया और सैंडर्स को खाना बनाना और अपने भाई-बहनों की देखभाल करनी पड़ी। सातवीं कक्षा में, उन्होंने स्कूल छोड़ दिया और फार्महैंड के रूप में काम करने के लिए घर छोड़ दिया। पहले से ही एक कठिन कुकी में बदल रहा है।

16 साल की उम्र में, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना में भर्ती होने के लिए अपनी उम्र फर्जी बताई। एक साल बाद सम्मानपूर्वक छुट्टी मिलने के बाद, उन्हें रेलवे द्वारा एक मजदूर के रूप में काम पर रखा गया। हालाँकि, एक सहकर्मी के साथ लड़ाई के कारण उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया। जब उन्होंने रेलवे के लिए काम किया, तब उन्होंने कानून का अध्ययन किया – जब तक कि उन्होंने एक और लड़ाई में फंसकर अपना कानूनी करियर बर्बाद नहीं कर लिया। सैंडर्स को अपनी माँ के साथ वापस जाने और जीवन बीमा बेचने वाली नौकरी पाने के लिए मजबूर होना पड़ा। और क्या? अवज्ञा के कारण उसे नौकरी से निकाल दिया गया। लेकिन यह लड़का हार नहीं मानेगा.

1920 में उन्होंने एक फेरी बोट कंपनी की स्थापना की। बाद में, उन्होंने एक लैंप निर्माण कंपनी बनाने के लिए अपने नौका नाव व्यवसाय को भुनाने की कोशिश की, लेकिन पता चला कि एक अन्य कंपनी पहले ही उनके लैंप का बेहतर संस्करण बेच चुकी है। बेचारा आदमी छुट्टी नहीं ले सका।

40 साल की उम्र तक उन्होंने सर्विस स्टेशन पर चिकन व्यंजन बेचना शुरू नहीं किया था। जैसे ही उन्होंने अपने भोजन का विज्ञापन करना शुरू किया, एक प्रतियोगी के साथ बहस के परिणामस्वरूप घातक गोलीबारी हुई। चार साल बाद, उन्होंने एक मोटल खरीदा जो उनके रेस्तरां के साथ जलकर राख हो गया। फिर भी इस दृढ़ निश्चयी व्यक्ति ने एक नया मोटल फिर से बनाया और चलाया जब तक कि द्वितीय विश्व युद्ध ने उसे इसे बंद करने के लिए मजबूर नहीं किया।

युद्ध के बाद, उन्होंने अपने रेस्तरां को फ्रेंचाइजी देने का प्रयास किया। किसी के भी इसे स्वीकार करने से पहले उनकी रेसिपी को 1,009 बार खारिज कर दिया गया था। सैंडर की “गुप्त रेसिपी” को “केंटकी फ्राइड चिकन” कहा गया, और जल्दी ही हिट हो गई। हालाँकि, पास में एक अंतरराज्यीय रेस्तरां खुलने से यह फलता-फूलता रेस्तरां पंगु हो गया, इसलिए सैंडर्स ने इसे बेच दिया और पूरे देश में केएफसी फ्रेंचाइजी फैलाने और केएफसी श्रमिकों को काम पर रखने के अपने सपने को पूरा किया।

वर्षों की असफलताओं और दुर्भाग्य के बाद, सैंडर्स को अंततः बड़ी सफलता मिली। KFC का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार हुआ और उन्होंने कंपनी को दो मिलियन डॉलर (आज $15.3 मिलियन) में बेच दिया। आज भी, सैंडर्स KFC की ब्रांडिंग के केंद्र में हैं और उनका चेहरा अभी भी उनके लोगो में दिखाई देता है। उनका गोटे, सफेद सूट और पश्चिमी स्ट्रिंग टाई पूरी दुनिया में स्वादिष्ट देशी फ्राइड चिकन का प्रतीक बनी हुई है।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, KFC Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा।  यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*