राष्ट्रीय पर्यटन दिवस: आइए जानते हैं राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के बारे में

1 minute read
राष्ट्रीय पर्यटन दिवस

सैर कर दुनिया की गाफिल, जिंदगानी फिर कहां, जिंदगानी फिर रही तो, नौजवानी फिर कहां। ख्वाजा मीर दर्द की ये शायरी आज के समय में घूमने-फिरने वालों की जुबां पर रहती है। पर्यटन सिर्फ घूमने वालों को ही सुकून नहीं देता, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था में भी बड़ा योगदान देता है। लोगों के बीच पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और यह देश या किसी क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि में कैसे मदद करता है, के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 27 सितंबर के दिन विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। विश्व पर्यटन दिवस सांस्कृतिक, आर्थिक विकास और सतत विकास को आगे बढ़ाने के लिए पर्यटन के महत्व पर प्रकाश डालता है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानिए राष्ट्रिय पर्यटन दिवस के बारे में।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब मनाया जाता है?

प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है।इस दिवस की शुरुआत साल 1948 में हुई थी। देश को आजादी मिलने के बाद भारत में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक पर्यटन यातायात समिति का गठन हुआ। इसके तीन साल बाद 1951 में कोलकाता और चेन्नई में पर्यटन दिवस के क्षेत्रीय कार्यालयों में काफी बढ़ोतरी हुई।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस क्या है?

लोगों के बीच पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और यह राष्ट्र या किसी क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि में कैसे मदद करता है, के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 25 जनवरी के दिन राष्ट्रिय पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय 25 जनवरी 2022 को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तत्वावधान में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मना रहा है, जो भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया 75 सप्ताह का भव्य उत्सव है।  दुनिया भर में, भारत अपने शानदार स्थानों के कारण एक उल्लेखनीय स्थान रखता है जो पर्यटन स्थलों के रूप में प्रसिद्ध हैं। भारत के पास सांस्कृतिक रूप से समृद्ध विरासत है जो बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करती है।  हमारे देश की विविधता का जश्न मनाने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है। यह दिन हमारे देश की सुंदरता की सराहना करने और पर्यटन के महत्व और भारतीय अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब शुरू हुआ?

भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय 25 जनवरी 2022 को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तत्वावधान में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस शुरू हुआ था तब से लेकर आज तक पुरा राष्ट्र राष्ट्रिय पर्यटन दिवस मना रहा है, जो भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया 75 सप्ताह का भव्य उत्सव है।  दुनिया भर में, भारत अपने शानदार स्थानों के कारण एक उल्लेखनीय स्थान रखता है जो पर्यटन स्थलों के रूप में प्रसिद्ध हैं।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दिवस में अंतर

भारत में एक वर्ष में दो बार राष्ट्रीय दिवस (टूरिज्म डे) मनाया जाता है। जहां राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (नेशनल टूरिज्म डे) 25 जनवरी को मनाते हैं वहीं अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दिवस (इंटरनेशनल टूरिज्म डे) 27 सितंबर को मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2024 की थीम क्या है?

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2024 की थीम “सतत यात्राएं, कालातीत यादें” विषय पर केंद्रित है, जो जिम्मेदार और सचेत यात्रा की अवधारणा पर जोर देती है। पिछले कुछ वर्षों की थीम्स नीचे दी गई हैं-

  • 2023 – “Tourism and Green Investments”
  • 2022 – “Rural and Community Centric Tourism”
  • 2021 – “Dekho Apna Desh”
  • 2020 – “Tourism Responding to the Challenge of Climate Change and Global Warming”
  • 2019 – ‘Tourism and Jobs: a better future for all’

कम पैसों में करे इन देशों की सैर

इस दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां के नजारे देखते ही दिन बन जाता है। बहुत सी चीजों का अनुभव होता है। घूमने-फिरने का शौक रखने वाले ज्यादातर भारतीय लोगों को विदेश की यात्रा करना पसंद होता है। लेकिन विदेश में जाने के लिए सबसे ज्यादा चिंता का विषय होता है, वीजा और अन्य कई डॉक्युमेंट्स जिसकी वजह से हम वहां जाने के सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। लेकिन बहुत सी ऐसी जगह हैं, जहां हम सफर कर उनका लुत्फ उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, इन बेहतर विकल्प के बारे में।

नेपाल

नेपाल यह काम बजट में बेहद शानदार यात्रा का एक विकल्प हो सकता है। यहां की मुद्रा भारतीय रुपए से कम होती है। इसके अतिरिक्त नेपाल के लिए वीजा की जरुरत भी नहीं होती। प्राकृतिक, पर्वत, तीर्थ स्थल के सौन्दर्य के लिए यहां जगह बेहद प्रसिद्ध है।

श्रीलंका

श्रीलंका यहां पर्यटक बिना किसी परेशानी के घूमने जा सकते हैं और ये जगह भारतीय पर्यटकों के लिए सस्ता विकल्प हो सकता है, जहां ऐतिहासिक स्थल और स्वादिस्ट खाना उपलब्ध है। यह भारत के पास देशों में शामिल है।

वियतनाम

वियतनाम भी भारतीय यात्रियों के लिए सस्ती यात्रा के लिए बेहद अच्छा ऑप्शन हो सकता है, और यहां घूमने के लिए ऐतिहासिक स्थल और गर्मी में आनंद लेने के लिए परफेक्ट जगह हो सकती है।

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के द्वीप राज्य बाली और लोम्बोक को भी भारतीय पर्यटक कम पैसों में घूम सकते हैं। इंडोनेशिया के समुद्र, सुंदर पर्वत और प्राकृतिकसौन्दर्य भारतीय यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का इतिहास

चूंकि पर्यटन किसी देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा बढ़ावा देता है, इसलिए भारत सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के रूप में स्थापित किया। यह दिन पर्यटन के महत्व और इसके सामाजिक, राजनीतिक, वित्तीय और सांस्कृतिक मूल्य पर वैश्विक समुदाय के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

भारत पर्यटन के कई रूप प्रदान करता है जैसे सांस्कृतिक, प्रकृति, विरासत, शिक्षा ओपन ऐप व्यवसाय, खेल, ग्रामीण, चिकित्सा, क्रूज और इको-पर्यटन। पर्यटन मंत्रालय भारत में पर्यटन के प्रचार और विकास के लिए राष्ट्रीय नीतियां बनाने वाली नोडल एजेंसी है। यह केंद्रीय, राज्य एजेंसियों और जनता के साथ भी समन्वय करता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का महत्व

भारत एक शानदार जगह है जहां घूमने के लिए बहुत सारी अलग-अलग जगहें हैं। राष्ट्रीय पर्यटन दिवस दुनिया भर से उन लोगों के लिए एक बड़ा धन्यवाद है जो हमारे देश की सुंदरता का अनुभव करने आते हैं। यह लेख इस बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य साझा करेगा कि यह दिन क्यों महत्वपूर्ण है, पर्यटकों का जश्न मनाना और यह पहचानना कि वे हमारी अर्थव्यवस्था और संस्कृति में कितना योगदान देते हैं।

हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस भारत में पर्यटन की महत्वपूर्ण भूमिका की ओर ध्यान दिलाता है। पर्यटन उद्योग हमारे देश के धन में एक महत्वपूर्ण हिस्सा (कुल का 9.2%) जोड़ता है, और यह कई लोगों को नौकरियां (रोजगार का 8.1%) प्रदान करता है। इससे यह दिन काफी महत्वपूर्ण हो जाता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर 10 लाइनें

  • भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाता है
  • पहला भारतीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी 1998 को मनाया गया था।
  • भारत की विविधता इसे पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण बनाती है।
  • भारत में पर्यटन में तेज, टिकाऊ और अधिक समावेशी विकास को बढ़ावा देने की क्षमता है।
  • गरीबी से निपटने के लिए पर्यटन को एक शक्तिशाली उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का उद्देश्य पर्यटन के महत्व और इसके सामाजिक, राजनीतिक, वित्तीय और सांस्कृतिक महत्व के बारे में विश्व स्तर पर समाज के बीच जागरूकता पैदा करना और जागरूकता पैदा करना है।
  • सरकार द्वारा पर्यटन को प्रोत्साहित करने और देश के विकास में पर्यटन की आवश्यक भूमिका को समझाने के लिए यह दिन मनाया जाता है
  • भारत में विरासत, संस्कृति, शिक्षा, प्रकृति, खेल, ग्रामीण आदि के क्षेत्र में पर्यटन के विभिन्न अवसर हैं।
  • प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की एक विशेष थीम होती है।
  • पर्यटन मंत्रालय सर्वोच्च निकाय है जो भारत में पर्यटन के समग्र विकास और प्रचार के लिए विभिन्न नीतियों, नियमों, कानूनों का प्रबंधन करता है।

FAQs

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2024 कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2024, 25 जनवरी को मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाने का उद्देश्य क्या है?

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाने का उद्देश्य सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक आदर्शों के बारे में लोगों की समझ को बढ़ाना है जो अंततः यात्रा को प्रभावित करते हैं।

नेशनल टूरिज्म डे मनाने के सरकारी कार्यक्रम का क्या नाम था?

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का जश्न आज़ादी का अमृत महोत्सव नामक सरकारी कार्यक्रम द्वारा किया जाता है

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब शुरू हुआ था?

ऐसा कहा जाता है कि राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पहली बार 1948 में भारत सरकार द्वारा मनाया गया था।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस क्यों मनाते हैं?

देश की जीडीपी बढ़ाने में पर्यटन का खास रोल होता है। इसी महत्व को बताने के उद्देश्य से इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी।

आशा है कि इस ब्लॉग के द्वारा आपको राष्ट्रीय पर्यटक दिवस से जुड़ी सभी जानकारियाँ मिल गई हैं। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*