NDRF Full Form in Hindi : जानिए एनडीआरएफ की फुल फॉर्म और इससे संबंधित कुछ मुख्य जानकारी

1 minute read
NDRF Full Form in Hindi

NDRF Full Form in Hindi नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (National Disaster Response Force) है। इसे हिंदी में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल कहा जाता है। बता दें कि NDRF, एक विशेष बल है जो प्राकृतिक आपदाओं एवं अन्य संकटों के दौरान राहत और बचाव कार्य करती है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

NDRF Full Form in Hindi

NDRF Full Form in Hindiनेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (National Disaster Response Force)

क्या है NDRF

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), भारत के सबसे सम्मानित और प्रतिष्ठित बलों में से एक है, जिसका गठन 2006 में भारत सरकार द्वारा हर प्रकार की प्राकृतिक परिस्थिति से निपटने के लिए किया गया था। आपको बता दें कि यह बल भारत के गृह मंत्रालय के अधीन काम करता है। देश के विभिन्न हिस्सों में एनडीआरएफ की 12 बटालियन स्थित हैं जो प्राकृतिक या मानव निर्मित दोनों ही तरह की आपदाओं से निपटने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

NDRF के कार्य

बता दें कि 2006 में भारत सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत NDRF की स्थापना की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य है देश में आये भूस्खलन, बाढ़ और भूकम्प जैसी राष्ट्रीय आपदाओं और मानव निर्मित संकट के समय लोगो की मदद करना।

NDRF के जवानों को उनके काम के लिए सम्मानित करने और उनके साहस और समर्पण की सराहना करने के लिए भारत में हर साल 19 जनवरी को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष, यानी कि 19 जनवरी 2024 में, NDRF अपना 19वां स्थापना दिवस मनाने जा रहा है।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म

उम्मीद है, NDRF Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*