Hindi Theatre Day in Hindi : हिंदी रंगमंच दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

1 minute read
Hindi Theatre Day in Hindi

जब तक फिल्मों का अविष्कार नहीं हुआ था, तब तक लोगों के मनोरंजन का साधन रंगमंच ही हुआ करता था। रंगमंच एक ऐसी कला है जो लोगों को बिना किसी स्क्रीन के माध्यम से साक्षात मनोरंजन उपलब्ध कराता है। आज भले ही सिनेमा ने टीवी सीरियल और अब वेब सीरीज़ के रूप में अपनी शाखाओं का विस्तार कर लिया है लेकिन अभिनय का आधार अभी भी रंगमंच को ही माना जाता है। हिंदी रंगमंच को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए हर साल 3 अप्रैल के दिन हिंदी रंगमंच दिवस मनाया जाता है।  यहाँ Hindi Theatre Day in Hindi के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। 

हिंदी रंगमंच दिवस कब मनाया जाता है?

हिंदी रंगमंच दिवस हर वर्ष 3 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य हिंदी के नाट्य कलाकारों को सम्मान और पुरस्कार देना है। 

यह भी पढ़ें : World Theatre Day In Hindi: विश्व रंगमंच दिवस 2024 का इतिहास, उद्देश्य और थीम

हिंदी रंगमंच का इतिहास

हिंदी रंगमंच संस्कृत नाट्य, लोक रंगमंच एवं पारसी थियेटर के आधार पर आगे बढ़ा है। भारत में संस्कृत रंगमंच का दौर गुज़र जाने के बावजूद भी लोक रंगमंच की परंपरा चलती रही। यह नौटंकी, स्वांग और रामलीला के रूप में आगे बढ़ती रही। इसी प्रकार पारसी रंगमंच की भी हिंदी रंगमंच के विकास में एक बड़ी भूमिका रही है। 

हिंदी में रंगमंच के विकास में बलिया नाट्य समाज की बड़ी भूमिका मानी जाती है। वर्ष 1884 ई. में यहीं पर भारतेन्दु उसी समय ‘ सत्य हरिश्चंद्र ‘ तथा ‘ नीलदेवी ‘ नाटकों का मंचन किया गया था। उसी समय भारतेन्दु ने राजा हरिश्चंद की भूमिका का अभिनय किया था। यह नाटक उस समय में बहुत लोकप्रिय हुआ था। इसके बाद से ही हिंदी नाटक मंचन की परम्परा चल पड़ी। 

हिंदी रंगमंच दिवस क्यों मनाया जाता है? 

Hindi Theatre Day in Hindi को निम्नलिखित कारणों से मनाया जाता है, जैसे कि-

  • हिंदी रंगमंच के विकास का अवसर : हिंदी रंगमंच दिवस हिंदी रंगमंच के विकास को आगे बढ़ाने का एक अवसर है। यह लोगों को हिंदी रंगमंच के इतिहास और इसके योगदान के बारे में जागरूक बनाने का कार्य भी करता है।  
  • रंगमंच के कलाकारों को सम्मानित करना : हिंदी रंगमंच दिवस रंगमंच के कलाकारों को सम्मानित करने का एक अवसर है। इस दिवस विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसमें कलाकारों को हिंदी रंगमंच में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है।
  • युवाओं को प्रोत्साहित करना : हिंदी रंगमंच दिवस युवाओं को हिंदी रंगमंच दिवस में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह युवाओं को कला के महत्व और इसके लाभ के बारे में जागरूक करने का काम करता है।

हिंदी रंगमंच दिवस कैसे मनाया जाता है? 

Hindi Theatre Day in Hindi निम्नलिखित रूप से मनाया जाता है-

  • नाटक प्रदर्शन : हिंदी रंगमंच दिवस पर विभिन्न नाटक मंडलियों द्वारा नाटक प्रदर्शन किया जाता है। इन नाटकों में सामजिक मुद्दों और अन्य विषयों से संबंधित नाटक किए जाते हैं।  
  • सम्मेलन और कार्यशालाएं :  हिंदी रंगमंच दिवस के मौके पर विभिन्न सम्मलेन और कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है। इन सम्मेलनों और कार्यशालाओं में हिंदी रंगमंच से जुड़े लेखक, कलाकार और निर्देशक आदि भाग लेते हैं। 
  • पुरस्कार समारोह : इस मौके पर विभिन्न पुरस्कार समारोह आयोजित किए जाते हैं। इन पुरस्कार समारोहों में हिंदी रंगमंच से जुड़े विभिन्न कलाकारों और लेखक एवं निर्देशक आदि को सम्मानित किया जाता है। 
  • प्रदर्शनियां : हिंदी रंगमंच दिवस के मौके पर विभिन्न प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है। इसमें हिंदी रंगमंच के विकास और इतिहास से संबंधित वस्तुओं का प्रदर्शन किया जाता है।  
  • शैक्षिक कार्यक्रम : विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों का आयोजन हिंदी रंगमंच दिवस के मौके पर किया जाता है। इसमें छात्रों को हिंदी रंगमंच के महत्व और इसके योगदान के बारे में बताया जाता है। 

हिंदी रंगमंच दिवस की थीम 2024 

हिंदी रंगमंच दिवस हर साल एक नई थीम के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष हिंदी रंगमंच दिवस 2024 की थीम “वसुधैव कुटुंबकम” है। यह वैश्विक संस्कृतियों को एकजुट करने और वैश्विक शान्ति एवं भाईचारे को बढ़ावा देने की भावना पर ज़ोर देती है।  

FAQs 

हिंदी रंगमंच के जन्मदाता कौन हैं?

हिंदी रंगमंच का जन्मदाता भारतेंदु हरिश्चन्द्र को कहा जाता है।

हिंदी का पहला मंचित नाटक कौन सा है?

हिंदी का पहला मंचित नाटक आनंद रघुनंद को माना जाता है।

रंगमंच का महत्व क्या है?

रंगमच लोगों का मनोरंजन प्रदान करने के साथ साथ उन्हें सामजिक मुद्दों के बारे में जागरूक भी बनाते हैं। नाटकों के माध्यम से युवा शिक्षा और प्रेरणा भी प्रदान करते हैं।

आशा है कि आपको Hindi Theatre Day in Hindi की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*