AIDS ka Full Form : एड्स की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
AIDS ka Full Form

AIDS ka Full Form एक्वायर्ड इम्यून डिफिशिएंसी सिंड्रोम (Acquired Immunodeficiency Syndrome) है। यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो व्यक्ति के प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देती है, जिससे वह अन्य संक्रमणों और रोगों से लड़ने में असमर्थ हो जाता है। एड्स का कारण एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनो डेफिसिएन्सी वायरस) नामक वायरस है जो शरीर के तरल पदार्थों जैसे रक्त, वीर्य, योनि स्राव आदि के माध्यम से फैलता है। एड्स का इलाज नहीं है, लेकिन कुछ दवाओं के इस्तेमाल से इसके लक्षणों को कम किया जा सकता है और जीवन को लम्बा खींचा जा सकता है। एड्स से बचाव और उसके संक्रमण से जुड़ी जानकारी के लिए यह ब्लॉग अंत तक पढ़ें। 

AIDS ka Full Form

AIDS ka Full Formएक्वायर्ड इम्यून डिफिशिएंसी सिंड्रोम (Acquired Immunodeficiency Syndrome)

एचआईवी संक्रमण के चार चरण

एचआईवी संक्रमण के चार चरण होते हैं:

  1. अनुपचारित एचआईवी संक्रमण: इस चरण में, एचआईवी शरीर में प्रवेश करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। इस चरण में अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं।
  2. प्रारंभिक एड्स: इस चरण में, एचआईवी संक्रमण जारी रहता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को और नुकसान पहुंचाता है। इस चरण में कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जैसे: थकान, वजन कम होना, बुखार, रात को पसीना आना, गले में खराश, मौखिक छाले, त्वचा पर चकत्ते
  1. मध्यवर्ती एड्स: इस चरण में, एचआईवी संक्रमण गंभीर हो जाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बहुत नुकसान पहुंचता है। इस चरण में अधिक गंभीर लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जैसे: बार-बार संक्रमण, कैंसर, तंत्रिका संबंधी समस्याएं
  1. एड्स: इस चरण में, एचआईवी संक्रमण घातक हो जाता है। इस चरण में, व्यक्ति अन्य संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में असमर्थ हो जाता है, जो अक्सर मृत्यु का कारण बनती हैं।

यह भी पढ़ें – एचआईवी की फुल फॉर्म क्या है?

एड्स से बचाव

एड्स से बचाव के लिए कई तरीके हैं, जैसे:

  • सुरक्षित यौन संबंध बनाए रखें।
  • संभोग के दौरान कंडोम का उपयोग करें।
  • कई साथियों के साथ यौन संबंध न रखें।
  • नशीली दवाओं के इंजेक्शन का उपयोग न करें।
  • एचआईवी संक्रमित व्यक्ति से रक्त या अंग न लें।
  • गर्भवती महिलाओं को एचआईवी संक्रमण से बचाव के लिए दवाएं दें।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, AIDS ka Full Form के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*