केरल ने पुराने डिलीटेड NCERT भाग में अब नई टेक्सटबुक्स को किया कम्पाइल

1 minute read
Kerala ne purane deleted NCERT bhaag me ab new textbooks ko kiya compile

केरल देश का एकमात्र राज्य है जिसने स्कूली टेक्सटबुक्स से NCERT द्वारा हटाए गए सभी अंशों को कम्पाइल किया और छात्रों को पढ़ाई और परीक्षा देने के लिए एक नई टेक्स्टबुक बनाई।

स्टेट जनरल एजुकेशन मिनिस्टर वी शिवनकुट्टी ने कहा कि सरकार ने केरल की एक्सेम्पलरी एजुकेशनल बैकग्राउंड के अनुरूप ऐसा रुख अपनाया है।

Kerala ne purane deleted NCERT bhaag me ab new textbooks ko kiya compile

शिवनकुट्टी ने आगे कहा कि इस पॉलिसी को देश में पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया गया, है क्योंकि तमिलनाडु ने इसे पूरी तरह से खारिज कर दिया है और कर्नाटक इसके केवल कुछ हिस्सों को लागू करने के लिए सहमत हुआ है।

इसके अलावा, नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने बहुत सी चीजें हटा दी हैं – जैसे महात्मा गांधी की हत्या और इसमें आरएसएस की कथित भूमिका, भारत में मुगल शासन और साम्राज्य के हिस्से, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के हिस्से और मंत्री ने दावा किया कि कुछ सांप्रदायिक दंगे – कक्षा 11 और 12 की पाठ्यपुस्तकों से।

शिवनकुट्टी आगे कहते हैं कि ”इसलिए, हमने सभी हटाए गए हिस्सों को संकलित किया और एक नई पाठ्यपुस्तक बनाई। उन्होंने कहा, ”यह महज एक टेक्सटबुक्स नहीं है, बल्कि एक करिकुलम है जिसकी छात्र पढ़ाई कर सकते हैं और आगे परीक्षा दे सकते हैं।”

वहीं इस मुद्दे से संबंधित सप्लीमेंट्री टेक्सटबुक्स इस साल अगस्त में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा जारी की गईं थी।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*