इंडियन स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर ने स्कॉलरशिप्स की घोषणा करी, जानिए इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी

1 minute read
Indian students ke liye University of Exeter ne scholarships ki ghoshna kari
Indian students ke liye University of Exeter ne scholarships ki ghoshna kari

यूनाइटेड किंगडम में रसेल ग्रुप यूनिवर्सिटी के तहत यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर ने GBP 3,000 के इंडिया ग्लोबल लीडर्स अवार्ड की घोषणा की है, जिसे पहले से स्थापित ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड (GBP 7,500) के साथ जोड़ा जा सकता है। ग्लोबल स्कॉलरशिप्स के माध्यम से इंडियन स्टूडेंट्स अपनी अकेडमिक पोटेंशियल को बढ़ाने और डायनामिक यूनिवर्सिटी कम्युनिटी में योगदान देने में सहायता प्राप्त कर पाएंगे।

गौरतलब है कि यह स्कॉलरशिप्स अकेडमिक रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले इंडियन स्टूडेंट्स को, वर्ल्ड क्लास एजुकेशनल एनवायरनमेंट और भविष्य में उनके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उन्हें यूनिवर्सिटी में उपलब्ध असंख्य अवसरों से परिचित करवाएंगी। यह स्कॉलरशिप्स कई क्षेत्रों में प्रदान की जाती हैं, जिनसे इंडियन स्टूडेंट्स को एक नई दिशा मिलती है।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (17 April)

स्कॉलरशिप्स में शामिल फ़ील्ड्स

इन स्कॉलरशिप्स में मुख्य रूप से बिज़नेस एंड मैनेजमेंट, इकोनॉमिक्स, एकाउंटिंग एंड फाइनेंस, कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, लॉ, स्पोर्ट्स साइंस, ह्यूमनिटिस एंड सोशल साइंस, हेल्थ साइंस, सायकोलोजी और कई अन्य फील्ड्स शामिल होती हैं। इस कार्यक्रम ने दुनिया भर के छात्रों को यूके में स्टडी करने में मदद की है। नई स्कॉलरशिप्स का मतलब है कि सितंबर 2024 में शुरू होने वाली मास्टर डिग्री के लिए एक छात्र को संभावित रूप से GBP 10,000 से अधिक की स्कॉलरशिप्स प्रदान की जा सकती है।

विक्टोरिया इशरवुड, डायरेक्टर, स्टूडेंट रिक्रूटमेंट, यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर ने कहा, “एक विविध छात्र समूह का होना संस्थान के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इंटरनेशनल स्टूडेंट्स ही सही मायनों में संस्कृतियों, नए विचारों और दृष्टिकोणों की एक समृद्ध विविधता लाते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर में 150 से अधिक देशों के छात्र शामिल होते हैं, और संस्थान चयनित छात्रों के लिए यूके में स्टडी को सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।”

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे

इंडिया ग्लोबल लीडर्स स्कॉलरशिप

गौरतलब है कि भारत मूल के इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को GBP 3,000 की स्वचालित रूप से लागू स्कॉलरशिप्स की पेशकश की जाती है, जो समय सीमा तक अपनी जमा राशि का भुगतान करते हैं। इन स्कॉलरशिप्स का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भारत के छात्रों को यूनिवर्सिटी के डाइवर्स अकेडमिक एंड कल्चरल प्रोफ़ाइल में प्रतिनिधित्व किया जाए, जो उनके चुने हुए मास्टर कार्यक्रमों के सभी पहलुओं में योगदान दें और उन्हें समृद्ध करें।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*