हरियाणा की ये 2 यूनिवर्सिटीज करेंगी न्यू एजुकेशन पॉलिसी को अडॉप्ट, क्लासेज की अवधि भी बढ़ेगी

1 minute read
Haryana ki ye 2 universities karengi new education policy

हरियाणा की दो यूनिवर्सिटीज इस अकादमिक सेशन से न्यू एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 को अपनानें जा रही हैं। इस मुद्दे पर विचार-विमर्श के दौरान, एग्जीक्यूशन में कई समस्याएं सामने आईं, जिसके लिए हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट डायरेक्टरेट (DHE) ने नीति दिशानिर्देश जारी किए हैं। 

1 घंटे की होंगी क्लासेज

यूनिवर्सिटीज और उनके संबद्ध कॉलेजों में क्लासेज पहले 45 मिनट तक चलती थीं। अब, यूनिवर्सिटीज को क्रेडिट की सटीक गणना करने में मदद करने के लिए उन्हें पूरे एक घंटे तक आयोजित किया जाएगा।

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी और जींद में चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी इस पॉलिसी को अपना रहे हैं।

पढ़ाए जाने वाले वाले विषयों को DHE से अप्रूवल होना अनिवार्य

यूनिवर्सिटीज को विभाग को प्रस्तावित कोर्सेज के बारे में सूचित करना आवश्यक है, कितने एक्सेप्टेड हैं और कितने को अप्रूवल की आवश्यकता है। DHE राजीव रतन ने राज्य के सभी यूनिवर्सिटीज के चांसलर्स और हरियाणा के सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल्स को जारी एक पत्र में कहा कि छात्रों को दिए जाने वाले प्रमुख और छोटे विषयों के लिए DHE या संबद्ध विश्वविद्यालय से प्रायर अप्रूवल होना चाहिए।

कोर्सेज रिव्यु बोर्ड का होगा गठन

विभाग ने यूनिवर्सिटीज से सालाना मॉड्यूल की प्रासंगिकता सुनिश्चित करने के लिए एक कोर्सेज रिव्यु बोर्ड का गठन करने को कहा है। प्रमुख और छोटे कोर्सेज और अन्य स्किल्स और वैल्यू एडिशन कोर्सेज के क्राइटेरिया 28 जुलाई 2023 तक DHE के साथ साझा किए जाने चाहिए।

कितनी हैं हरियाणा में कुल यूनिवर्सिटीज

हरियाणा में कुल यूनिवर्सिटीज 56 हैं। जिनमें से 21 पब्लिक यूनिवर्सिटीज हैं। प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की संख्या 24 है। वहीं हरियाणा में 10 डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटीज हैं। हरियाणा में 1 सेंट्रल यूनिवर्सिटी भी है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*