CCEA ने दी INR 1,570 करोड़ की लागत से बनने वाले 157 नए नर्सिंग कॉलेज को हरी झंडी

1 minute read
CCEA ne di inr 1570 crore ki laagat se bachne wale 157 naye nursing college ko hari jhandi

26 अप्रैल 2023 को भारत में नर्सिंग वर्कफोर्स को दुरुस्त करने के लिए Cabinet Committee on Economic Affairs (CCEA) ने 2014 से स्थापित मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के साथ को-लोकेशन में 157 नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। सरकार इस शुभ लक्ष्य के लिए INR 1,570 करोड़ खर्च करेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मीडिया से कहा कि आज देश में 157 नए सरकारी मेडिकल नर्सिंग कॉलेज खोलने का फैसला लिया गया है। इसके लिए INR 1,570 करोड़ मंजूर किए गए हैं और यह अगले चौबीस महीनों में पूरा हो जाएगा।”

सरकार ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा कि “यह भारत में गुणवत्तापूर्ण, सस्ती और समान नर्सिंग शिक्षा सुनिश्चित करेगा, विशेष रूप से कम सेवा वाले जिलों और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में।”

मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के साथ को-लोकेशन मौजूदा बुनियादी ढांचे, स्किल्ड लैब्स, क्लीनिकल ​​सुविधाओं और फैकल्टी के इष्टतम उपयोग की अनुमति देगा। सरकार ने कहा कि इन नर्सिंग कॉलेजों में ग्रीन टेक्नोलॉजीज के उपयोग का भी पता लगाया जाएगा और ऊर्जा दक्षता और कार्बन फुटप्रिंट में कमी सुनिश्चित करने के लिए प्रासंगिकता के अनुसार अपनाया जाएगा।

सरकार द्वारा तय की गई दो साल की समय-सीमा पर टिके रहने के लिए केंद्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और राज्यों में प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य/चिकित्सा शिक्षा की अध्यक्षता वाली अधिकार प्राप्त समिति कार्य की प्रगति की निगरानी करेगी। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, “राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश इस योजना के तहत नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना के लिए किए जा रहे कार्यों की भौतिक प्रगति के बारे में नियमित रूप से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को सूचित करेंगे।”

सरकार उनकी संख्या में पर्याप्त वृद्धि के साथ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल कार्यबल सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में मेडिकल कॉलेजों की संख्या में वृद्धि की है और बाद में एमबीबीएस सीटों में इजाफा किया है। मेडिकल कॉलेजों में 2014 से पहले के 387 से अब 660 तक लगभग 71% की पर्याप्त वृद्धि हुई है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए Leverage Eduके साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*