इन यूनिवर्सिटीज में होंगे इंडियन नॉलेज सिस्टम कोर्सेज के लिए 17 एजुकेशन सेंटर्स, केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी

1 minute read
Kendra sarkaar ne di IKS courses ke liye 17 education centers shuru karne ke liye hari jhandi

केंद्र सरकार ने इंडियन नॉलेज सिस्टम (IKS) के विभिन्न क्षेत्रों में कोर्सेज शुरू करने के लिए डिज़ाइन किए गए समर्पित केंद्र स्थापित करने के लिए देश भर में 17 टर्शियरी एजुकेशन योजनाओं को हरी झंडी दे दी है।

डेवलप किए जाने वाले कोर्सेज UG और PG दोनों लेवल्स पर होंगे। 2020 में स्थापित शिक्षा मंत्रालय का IKS डिवीजन, इन तथाकथित “ट्रेनिंग सेंटर्स” के निर्माण की देखरेख करेगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के IKS डिवीजन ने पहली बार एक नई योजना के तहत जून में इन स्पेशलाइज्ड सेंटर्स की स्थापना के लिए आवेदन मांगे थे। इस पहल का उद्देश्य NEP 2020 के उद्देश्यों को आगे बढ़ाना है, जो शिक्षा के सभी चरणों में IKS को शामिल करने की वकालत करती है।

Kendra sarkaar ne di IKS courses ke liye 17 education centers shuru karne ke liye hari jhandi

आईआईटी-कानपुर, आईआईटी-बॉम्बे, आईआईटी (बीएचयू), दिल्ली विश्वविद्यालय में आर्यभट्ट कॉलेज और पुणे के ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग सहित चयनित संस्थान विभिन्न IKS विषयों पर कोर्स डेवलप करेंगे। ये विषय इंडियन मैथ्स, इंडियन साइकोलॉजी, इंडियन केमिस्ट्री, फिजिक्स और मेटलर्जी से लेकर इंडियन आर्किटेक्चर और वास्तु शास्त्र, एंशिएंट इंडियन एस्ट्रोनॉमी, एनिमल आयुर्वेदा, योग और इंडिया कंटीन्यूइंग मेरीटाइम ट्रेडिशन तक होंगे।

प्रत्येक सेंटर को प्रति कोर्स INR 8.5 लाख की फंडिंग मिलने की उम्मीद है, IKS डिवीजन शुरू में प्रत्येक केंद्र को दो से चार कोर्स विकसित करने की अनुमति देता है। इन केंद्रों का केंद्रीय कार्य मुख्य ऐच्छिक के रूप में विभिन्न विषयों में छात्रों को विशेष IKS कोर्स प्रदान करने में संकाय की सहायता के लिए क्यूरेटेड कंटेंट वीडियो और सप्लीमेंट्री मटीरियल बनाना होगा।

IKS डिवीजन ने प्रस्तावित केंद्रों के लिए तीन-फेज्ड सिलेक्शन प्रोसेस आयोजित किया। शुरू में, 51 प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिनमें से 26 को शॉर्टलिस्ट किया गया। इसके बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए प्रस्तावों की जांच की गई, जिसके बाद एक विशेषज्ञ समिति के समक्ष संस्थानों द्वारा प्रेसेंटेशन्स दी गईं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*