आईआईटी मद्रास ने एआर और वीआर प्रोग्रामिंग के लिए लॉन्च किया नया ऑनलाइन कोर्स

1 minute read
IIT madras ne AR or VR programing ke liye launch kiya naya online course

IIT मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन, छात्रों को अत्याधुनिक क्षेत्र में करियर बनाने के लिए ऑगमेंटेड रियलिटी/वर्चुअल रियलिटी (एआर/वीआर) प्रोग्रामिंग पर एक कोर्स की पेशकश करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय एआर/वीआर/एमआर कंपनी, वायवोक्सेल (VyVoxel) के साथ साझेदारी कर रहा है।

यह कोर्स ऑनलाइन मोड में किया जा सकता है तथा यह कोर्स 60 घंटे का होगा। इस कोर्स को करने के की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2024 है। इस कोर्स का पहला बैच 1 अप्रैल, 2024 को शुरू होगा। चूंकि पाठ्यक्रम ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है, इसलिए प्रत्येक बैच में छात्रों की संख्या पर कोई लिमिट नहीं है। वे उम्मीदवार जो इस कोर्स को करना चाहते हैं वो https://digitalskills.pravartak.org.in/course_details.php?courseID=95 के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स की फीस INR 15 हजार है। 

इस कोर्स के माध्यम से छात्र 3डी मॉडलिंग, मार्कर और मार्कर रहित एआर, वर्चुअल रियलिटी प्रोग्रामिंग और इंटरेक्शन और प्रशिक्षण, C# प्रोग्रामिंग, यूजर इंटरफेस डिजाइन और स्वास्थ्य सेवा, लॉजिस्टिक्स जैसी टॉपिक्स के बारे में पढ़ेंगे। आईआईटी- मद्रास के अनुसार, बाजार विश्लेषकों का अनुमान है कि 2032 तक एआर और वीआर बाजार का आकार 71.2 बिलियन डॉलर से 372.73 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा, जिसमें चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) 23.2% से 39.8% तक होगी। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (16 March) : स्कूल असेंबली के लिए 16 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्नमेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*