अमेरिका 1,00,000 वीज़ा नियुक्ति स्लॉट खोलेगा, नवंबर में छात्र वीज़ा इंटरव्यू फिर से शुरू करेगा

1 minute read
29 सितंबर 2022 को अमेरिकी दूतावास के कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डॉन हेफ्लिन ने कहा भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावास नवंबर 2022 के मध्य से छात्र वीज़ा इंटरव्यू शुरू करेंगे। अमेरिका H और L वर्कर वीज़ा के आवेदकों के लिए अगले कुछ हफ्तों में 1,00,000 स्लॉट भी खोलेगा, विशेष रूप से ड्रॉप बॉक्स मामलों के लिए। यह विशेष रूप से पहली बार आवेदकों के लिए होगा।

हेफ्लिन ने कहा कि, “अमेरिका में H या L वीज़ा पर ऐसे लोग हैं जो COVID के शुरू होने के बाद से अपने परिवारों से मिलने के लिए घर वापस नहीं आ पाए हैं, हम उनकेसाथ सहानुभूति रखते हैं।”

दूतावास ने यह भी घोषणा की कि वह अगले कुछ महीनों में पर्यटकों और व्यापारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले B1/B2 वीजा के लिए प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए विशेष उपाय करेगा। इन वीज़ाओं का वर्तमान प्रतीक्षा समय 800 दिनों से अधिक है। 

छात्रों के लिए, दूतावास नवंबर के मध्य से दिसंबर के अंत तक इंटरव्यू आयोजित करेगा। अपॉइंटमेंट स्लॉट की पहली छमाही (half yearly) अक्टूबर के मध्य में और बाकी नवंबर के मध्य में खुलेगी। वहीं F वीज़ा, M और J वीज़ा के स्लॉट को प्राथमिकता देने की घोषणा की है। 

हेफ्लिन ने बैकलॉग पर सफाई देते हुए कहा कि, “उम्मीद है हम अगले साल इस समय तक 100% स्टाफिंग पर वापस जाने में सक्षम होंगे, दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों को जोड़ने से 2023 तक पहले से कहीं अधिक वीज़ा प्रोसेस्ड करने में सक्षम होंगे।”

B1/B2 विज़िटर वीज़ा और H-1बी और H-4 वर्क परमिट वीज़ा सहित अमेरिकी वीज़ा की महत्वपूर्ण श्रेणियों के लिए हजारों भारतीयों की यात्रा योजनाएं बैकलॉग से प्रभावित हुई हैं। हालांकि, भारतीय छात्रों के लिए अच्छी खबर यह है कि वैध एफ-1 छात्र वीज़ा के साथ, भारत या किसी अन्य देश का दौरा करने के बाद अमेरिका वापस यात्रा करना आसान है और इसके लिए किसी अतिरिक्त वीज़ा टिकट या इंटरव्यू की आवश्यकता नहीं है। 

दो साल के अंतराल के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका ने आखिरकार नए वीज़ा आवेदकों के लिए इंटरव्यू स्लॉट खोल दिए। यूएस एंबेसी इंडिया ने ट्वीट किया, “वीज़ा अपॉइंटमेंट अब सभी श्रेणियों के लिए खुले हैं। लेकिन उच्च मांग के कारण, प्रतीक्षा समय चिंता बना हुआ है।” 

यूएस स्टेट डिपार्टमेंट की वेबसाइट के मुताबिक, यूएस में विज़िटर वीज़ा हासिल करने की चाहत रखने वाले भारतीयों के लिए वेटिंग पीरियड 800 दिन हो गया है। छात्र/एक्सचेंज विज़िटर वीज़ा और अन्य नॉन-इमिग्रेंट वीज़ा के लिए प्रतीक्षा अवधि लगभग 400 दिन है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*