वर्ष 2023 में इन भारतीय संस्थानों ने प्रदान की स्कॉलरशिप, IIT और IIM जैसे टॉप इंस्टीट्यूट भी सूची में शामिल 

1 minute read
in bhartiya institutes ne di chatron ko scholarships

इस वर्ष बहुत से शिक्षण संस्थानों ने छात्रों के लिए विभिन्न स्कॉलरशिप्स की घोषणा की। इन संस्थानों में भारत के कुछ शीर्ष संस्थान जैसे IIT और IIM भी रहे। इन संस्थानों के द्वारा छात्रों को स्कॉलरशिप के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में लाखों रूपए की वित्तीय मदद प्रदान की गई। एक नज़र डालते हैं विभिन्न भारतीय शिक्षण संस्थानों द्वारा वर्ष 2023 में प्रदान की गई स्कॉलरशिप्स के बारे में और साथ में बताएंगे इसके लिए ज़रूरी योग्यता भी।   

IIT मद्रास 

IIT मद्रास से डाटा साइंस में बैचलर्स ऑफ़ साइंस कर रहे स्टूडेंट्स के लिए IIT मद्रास ने 100% स्कॉलरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है। IIT मद्रास ने यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम कृषि क्षेत्र से जुड़ी अमेरिका की एक कम्पनी Cargill के साथ मिलकर लॉन्च की है। इस स्कॉलरशिप के लिए योग्यता मेरिट के आधार पर रखी गई है।  

IIM अहमदाबाद 

IIM अहमदाबाद द्वारा इस वर्ष कुल 30 स्कॉलरशिप्स प्रदान की गई हैं। ये स्कॉलरशिप्स IIM अहमदाबद के पूर्व छात्रों द्वारा फंड की गई हैं। ये स्कॉलरशिप्स 2023 से 2025 के स्टूडेंट्स के लिए प्रदान की गई हैं। इन स्कॉलरशिप्स में INR 10 लाख और INR 20 ‘लाख की स्कॉलरशिप्स शामिल हैं। 

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU)

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) द्वारा अकादमिक सत्र 2023 – 25 के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ एंड केमिस्ट्री के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप जारी की गई है। ये स्कॉलरशिप्स स्टूडेंट्स को INR 20 लाख तक की वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं। इसके अलावा बीएचयू द्वारा MA हिंदी के छात्रों लिए भी स्कॉलरशिप प्रदान की गई है। स्कॉलरशिप्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया मेरिट निर्धारित किया गया है।  

अमृत विश्व विद्यापीठम 

तमिलनाडु के कोयम्बटूर में स्थित अमृत विश्व विद्यापीठम ने 2023 की शुरुआत में सभी गर्ल स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप की घोषणा की। यह स्कॉलरशिप छात्राओं को उनके  प्रथम सेमेस्टर की फीस पर 20% की छूट के रूप में प्रदान की गई। 

IIT कानपुर 

IIT कानपुर ने वर्ष 2023 में JEE Advanced के सभी टॉप 100 रैंक होल्डर स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया था। इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत IIT कानपुर में उनके रहने की अवधि में सभी खर्चों को कवर करने और ट्यूशन फीस को भी कवर किए जाने के रूप में प्रदान की जाती है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*