यूरोप में अकादमिक ईयर 2023 की पढ़ाई के लिए 174 भारतीय छात्रों को दी गई Erasmus Mundus Scholarships

1 minute read
Europe me academic year 2023 ki padhaai ke 174 Bhartiya chatron di gayi Erasmus Mundus Scholarships

174 भारतीय छात्रों को 2023-24 में शुरू होने वाले डिग्री प्रोग्राम्स के लिए प्रतिष्ठित Erasmus Mundus scholarships से सम्मानित किया गया है। अहम बात यह है कि इन 174 छात्रों में 50% से अधिक महिलाएं हैं। इतनी बड़ी संख्या में छात्रों को स्कालरशिप से सम्मानित करना रिकॉर्ड संख्या है। वहीं दुनिया के तौर पर देखें तो 143 देशों के 2,835 छात्रों को छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया है।

इनोवेटिव जॉइंट मास्टर प्रोग्राम के लिए मिली ये स्कॉलरशिप

जिन भारतीय छात्रों को Erasmus Mundus Joint Master (EMJM) के लिए छात्रवृत्ति मिली है, वे जल्द ही अपनी हायर एजुकेशन के लिए यूरोप रवाना होंगे। Erasmus Mundus प्रोग्राम यूनिवर्सिटीज के एक संघ द्वारा आयोजित इनोवेटिव जॉइंट मास्टर प्रोग्राम हैं।

इस पूरी तरह से फंडेड छात्रवृत्ति के तहत पार्टिसिपेशन कॉस्ट, ट्रेवल कॉस्ट और रिसीवर्स के रहने के अलाउंस सहित सभी कॉस्ट्स शामिल हैं। Erasmus Mundus 2023-2025 बैच के चयनित भारतीय छात्रों को विभिन्न यूरोपीय देशों में स्थित कम से कम दो विश्वविद्यालयों में पढ़ाई और रिसर्च करने और जॉइंट, ड्यूल या मल्टीप्ल डिग्री प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। 

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और केरल के छात्रों का रहा बोल-बाला

भारत भर के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आते हुए, इस वर्ष के Erasmus Mundus scholarships प्राप्तकर्ताओं की सबसे बड़ी संख्या उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और केरल से है। सामूहिक रूप से, अगले दो वर्षों में भारतीय छात्रों को मुख्य रूप से 17 अलग-अलग यूरोपीय संघ के देशों में होस्ट किया जाएगा, जिनमें से कुछ अन्य देशों में अध्ययन करेंगे।

फ्रांस में पढ़ने के लिए मिली सबसे ज्यादा स्कॉलरशिप्स

2023 के अकादमिक ईयर के लिए विदेश जाने वाले छात्रों के लिए पहले मेजबान देशों में शामिल हैं, फ्रांस (48), इटली (27), बेल्जियम (20), फिनलैंड (11), स्पेन (10), यूनाइटेड किंगडम (5), पुर्तगाल ( 17), नीदरलैंड (04), जर्मनी (06), स्वीडन (02), ऑस्ट्रिया (06), डेनमार्क (04), आयरलैंड (02), हंगरी (02), तुर्की (02), चेक गणराज्य (04), एस्टोनिया (01), ग्रीस (01), नॉर्वे (01) और सर्बिया (01)।

एनर्जी, पर्यावरण विज्ञान, मेडिकल और डेटा मैनेजमेंट बने टॉप सब्जेक्ट्स

इस वर्ष भारतीय छात्रों ने विज्ञान और सामाजिक विज्ञान दोनों के भीतर विविध और विविध विषयों को आगे बढ़ाने का विकल्प चुना है, जिनमें से कई यूरोपीय संघ-भारत रणनीतिक साझेदारी के साथ अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। एनर्जी, पर्यावरण विज्ञान, मेडिकल और डेटा मैनेजमेंट के क्षेत्र में कोर्स इस वर्ष शीर्ष विषय विकल्प बने रहे।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*