IIM se MBA Kaise Kare: जानिए योग्यता, आवेदन प्रक्रिया आदि

2 minute read
IIM se MBA Kaise Kare

IIM se MBA kaise kare? एमबीए की क्वालिटी एजुकेशन पाने के इच्छुक छात्रों के बीच यह एक प्रमुख सवाल है। शीर्ष IIM में पढ़ाई करने से निश्चित रूप से उम्मीदवारों के लिए अवसरों का एक विशाल द्वार खुल जाएगा। IIM अपने सभी 20 इंस्टीट्यूट्स में प्रमुख प्रोग्राम के रूप में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन/PGP की पेशकश करता है। फुलटाइम MBA प्रोग्राम IIM के सबसे अधिक मांग वाले कोर्स में से एक हैं क्योंकि हर साल 2 लाख से अधिक उम्मीदवार उनके लिए आवेदन करते हैं। यदि आप भी IIM में MBA की योजना बना रहे हैं, तो आइए जानें IIM se mba kaise kare।

यूनिवर्सिटीIIM
पूरा नामइंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट
IIM MBA की न्यूनतम अवधि2 वर्ष 
एमबीए की अधिकतम अवधि3 वर्ष 
प्रवेश प्रक्रियाप्रवेश परीक्षा+ इंटरव्यू
योग्यताविश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित अंकों के साथ सम्बन्धित क्षेत्र में बैचलर्स की डिग्री + प्रवेश परीक्षा 
आवेदन शुल्कINR 1,000
कोर्स शुल्कINR 16-28 लाख/सालाना (विभिन्न MBA कोर्सेज के लिए अलग) 
कोर्स के बाद संभावित वेतनINR 20-30 लाख/सालाना

IIM क्या है?

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जिसे लोकप्रिय रूप से IIM कहा जाता है, भारत में मैनेजमेंट शिक्षा और रिसर्च के लिए एक टॉप का इंस्टीट्यूट है। देश में 20 IIM हैं और ये ज्यादातर पोस्टग्रेजुएट, डॉक्टरेट और एक्सक्यूटिव प्रोग्राम प्रदान करते हैं। प्रत्येक MBA उम्मीदवार मैनेजमैंट प्रोग्राम के लिए IIM में जाने की उम्मीद करता है। एमबीए में IIM से प्रवेश पाने के लिए प्रवेश परीक्षा को पास करने और इंटरव्यू राउंड को क्लियर करने के लिए कई चरणों और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। नीचे जानिए कि IIM se MBA Kaise Kare, देश के प्रमुख IIM इंस्टीट्यूट्स इस प्रकार हैं:

IIM इंस्टीट्यूटस्थापना वर्ष
IIM अहमदाबाद1961
IIM कलकत्ता1961
IIM बैंगलोर1973
IIM लखनऊ1984
IIM इंदौर1996
IIM कोझीकोड1997
IIM शिलांग2008
IIM रोहतक2009
IIM उदयपुर2009
IIM रांची2010
IIM रायपुर2010
IIM काशीपुर2011
IIM तिरुचिरापल्ली2011
IIM विशाखापत्तनम2015
IIM अमृतसर2015
IIM नागपुर2015
IIM बोध गया2015
IIM सिरमौर2015
IIM संबलपुर2015
IIM जम्मू2016

IIM से MBA के बारे में

IIM se MBA Kaise Kare जानने के साथ यह जानिए कि भारत में IIM ने भारत में मैनेजमेंट एजुकेशन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। IIM अहमदाबाद, IIM बैंगलोर और IIM कलकत्ता को भारत में सर्वश्रेष्ठ IIM माना जाता है। IIM द्वारा प्रदान किए जाने वाले MBA कोर्स को PGP के रूप में जाना जाता है। भारत में एमबीए संस्थानों का सबसे शीर्ष समूह होने के नाते और दुनिया के शीर्ष B-स्कूलों में स्थान पाने के कारण IIMs को क्रैक करना कठिन है। उम्मीदवार का चयन न केवल उनके CAT परीक्षा स्कोर पर बल्कि उनके पिछले शैक्षणिक रिकॉर्ड और कार्य अनुभव के आधार पर होता है। IIM के लिए, आदर्श उम्मीदवार वह है जो एकेडमिक और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में अच्छा रहा है और अच्छे एनालिटिकल, कम्युनिकेशन और लीडरशिप स्किल्स रखता है। 

IIM से MBA क्यों करनी चाहिए?

एक प्रतिष्ठित संस्थान से एमबीए करना आपके करियर में आगे बढ़ने के लिए एक शानदार शुरुआत है। नीचे कुछ कारण हैं कि आईआईएम से एमबीए इतना खास क्यों है-

  • टॉप फैकल्टी से शिक्षा: जैसा कि IIM देश के टॉप इंस्टीट्यूट्स में से एक है, यह सर्वश्रेष्ठ एजुकेशनल फैकल्टी है। अधिकांश आईआईएम प्रोफेसर सलाहकार भी हैं जो दिखाते हैं कि विशेषज्ञता के अपने व्यक्तिगत क्षेत्रों में वे कितने कुशल हैं।
  • बेहतर नौकरी की संभावनाएं: आईआईएम में छात्रों को क्वालिटी एजुकेशन से रूबरू कराया गया है, शीर्ष कंपनियां हमेशा उन्हें नियुक्त करने की ताक में रहती हैं। सीवी में आईआईएम से शिक्षा निश्चित रूप से आपके आवेदन को शीर्ष पर पहुंचाती है। 
  • उच्च वेतन: आईआईएम में सीखने के दौरान छात्रों में बेहतरीन कौशल विकसित होते हैं, जो बदले में उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक वेतन पाने में मदद करता है। शीर्ष IIM छात्रों को 70 लाख से 1 करोड़ के बीच CTC प्राप्त हुआ है, जबकि IIM ग्रेजुएट्स के लिए औसत पैकेज प्रति वर्ष 10 से 20 लाख के बीच हो सकता है। आईआईएम से ग्रेजुएशन करने के बाद विदेश जाने वाले छात्र भी बहुत अच्छे भुगतान की उम्मीद कर सकते हैं।
  • देश के सबसे होशियार छात्रों के साथ संपर्क: उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और कठोर प्रवेश प्रक्रियाओं के कारण केवल देश के सर्वश्रेष्ठ छात्रों को ही आईआईएमएस में प्रवेश मिलता है। आईआईएम से एमबीए इतना खास होने का एक और कारण यह है कि छात्रों को देश के कुछ सबसे अच्छे और प्रतिभाशाली दिमागों के साथ काम करने का मौका मिलता है।
  • कैंपस इवेंट्स: IIM कैंपस में कुछ बेहतरीन कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं के लिए जाने जाते हैं, जिनमें से कुछ में ITC इंटररोबैंग, GSK स्ट्रेटेज, HUL लाइम और बहुत कुछ शामिल हैं। छात्रों को इन आयोजनों में भाग लेने का मौका मिलता है जो अपने आप में एक सीखने का अनुभव है।

IIM में MBA एडमिशन डेट्स जानिए

2024 में IIM में शामिल होने की योजना बना रहे MBA उम्मीदवारों को CAT 2023 के लिए आवेदन करना होगा क्योंकि IIM प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए यह अनिवार्य योग्यता है-

आईआईएम एडमिशन इवेंटस डेट्स 
CAT रजिस्ट्रेशन 2023अगस्त के पहले सप्ताह से सितंबर 2023 के तीसरे सप्ताह तक
CAT परीक्षा 202326-नवंबर-2023
CAT रिज़ल्ट 2023दिसंबर 2023 का तीसरा सप्ताह
IIM शॉर्टलिस्टिंग 2023-25जनवरी, 2024 का पहला-दूसरा सप्ताह
वाट-GD-PI दौरफरवरी-अप्रैल, 2024
अंतिम प्रवेश 2023-25मई-जून, 2024

IIM में MBA की स्पेशलाइजेशन कितनी हैं?

प्रमुख PGP प्रोग्राम (अब एमबीए के रूप में नया नाम) के अलावा, IIM नए ग्रेजुएट्स और वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए विभिन्न स्पेशलाइजेशन में विभिन्न फुलटाइम प्रोग्राम प्रदान करते हैं। इन कार्यक्रमों की लिस्ट नीचे दी गई है-

  • PGP मार्केटिंग
  • PGP फाइनेंस
  • PGP इंश्योरेंस 
  • PGP इंश्योरेंस & रिस्क मैनेजमेंट
  • PGP ऑपरेशन्स मैनेजमेंट
  • PGP प्रोडक्शंस
  • MBA हेल्थकेयर मैनेजमेंट
  • PGP इंटरनेशनल बिज़नेस
  • PGP लोजिस्टिक्स एंड सप्लाई चेन्स मैनेजमेंट
  • PGP बैंकिंग
  • PGP इंटीरियर डिजाइनिंग
  • PGP एयरपोर्ट मैनेजमेंट
  • PGP इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
  • PGP एविएशन मैनेजमेंट
  • PGP एग्रीबिज़नेस
  • PGP एंटरप्रेन्योरशिप
  • PGP पावर मैनेजमेंट
  • PGP मटीरियल मैनेजमेंट
  • PGP मीडिया मैनेजमेंट
  • PGP डेटा एनालिटिक्स
  • PGP एग्रीकल्चर
  • PGP एनर्जी मैनेजमेंट
  • PGP कम्युनिकेशन
  • PGP HR
  • PGP लोजिस्टिक्स
  • PGP कंप्यूटर साइंस
  • PGP फार्मासूटिकल मैनेजमेंट 
  • पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (PGPM)

IIM में MBA का सिलेबस

लगभग सभी IIM में MBA का सिलेबस एक जैसा है भले ही कुछ विषय परिवर्तित हो सकते हैं। यहां एमबीए सिलेबस दिया गया है-

एमबीए I सैमेस्टरएमबीए II सैमेस्टर
कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटीमैक्रोइकोनॉमिक्स 
माइक्रो इकोनॉमिक्स बिज़नेस लॉ 
प्रिंसिपल ऑफ मार्केटिंग मैनेजमेंटऑपरेशन मैनेजमेंट
प्रिंसिपल ऑफ एकाउंटिंग ऑप्टमाइजेशन एंड प्रोजेक्ट रिसर्च
टूल्स एंड फ्रेमवर्क ऑफ डिसीजन मेकिंग कॉरपोरेट फाइनेंस 
क्वांटिटेटिव मेथड्स एंड स्टेटिस्टिक्स प्रोजेक्ट मैनेजमेंट
बिजनेस कम्युनिकेशन एंड सॉफ्ट स्किल्स मार्केटिंग मैनेजमेंट
आर्गेनाइजेशनल बिहेवियर I आर्गेनाइजेशनल बिहेवियर II 
एमबीए III सैमेस्टर एमबीए IV सेमेस्टर 
सप्लाई चैन मैनेजमैंट इंटर्नशिप प्रोजेक्ट्स 
फाइनेंशियल मॉडलिंग 
स्ट्रेटजिक मैनेजमेंट
बिज़नेस इंटेलीजेंस 
मार्केटिंग रिसर्च
मैनेजेरियल इकोनॉमिक्स 
कॉरपोरेट गवर्नेंस एंड बिज़नेस एथिक्स 
कॉरपोरेट फाइनेंस 2

IIM से MBA की फीस 

IIM se MBA Kaise Kare जानने के साथ यह जानिए की यहां इस कोर्स की सालाना फीस कितनी है, जो इस प्रकार है:

IIM इंस्टीट्यूटसालाना फीस
IIM अहमदाबादINR 28 लाख
IIM अमृतसरINR 10.5 लाख
IIM बैंगलोरINR 23 लाख
IIM बोधगयाINR 10.6 लाख 
IIM कलकत्ताINR 27 लाख
IIM इंदौरINR 16 लाख
IIM जम्मूINR 13.8 लाख
IIM काशीपुरINR 15.42 लाख
IIM कोझिकोडINR 17.50 लाख
IIM लखनऊINR 19.25 लाख
IIM नागपुरINR 13.75 लाख
IIM रायपुरINR 14,2 लाख
IIM रांचीINR 15.3 लाख
IIM रोहतकINR 15.2 लाख
IIM संबलपुरINR 13.03 लाख
IIM शिलाॅगINR 14.6 लाख
IIM सिरमौरINR 11.75 लाख
IIM त्रिचीINR 14 लाख
IIM उदयपुरINR 13 लाख
IIM विशाखापत्तनमINR 10.50 लाख

IIM से MBA कैसे करें?

आइए जानें IIM se MBA kaise kare-

स्टेप -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें

आवेदन प्रक्रिया में पहला स्टेप आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। आप सर्वश्रेष्ठ आईआईएम इंस्टीट्यूट्स और अपने पसंदीदा कोर्स का चुनाव करें और फिर उस आईआईएम इंस्टीट्यूट में उस चुने हुए एमबीए कोर्स की पात्रता आवश्यकताओं के बारे में जानें। ऐसे ही 4 आईआईएम इंस्टीट्यूट का लक्ष्य बनाइए।

स्टेप -2: प्रवेश परीक्षा

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) हर साल IIM द्वारा आयोजित सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। CAT सिलेबस और कैट की तैयारी कैसे करें आदि के बारे में जानें और निरंतर और कठिन परिश्रम करें।

स्टेप -3: आवेदन की समय सीमा जानें

अगला स्टेप जिन आईआईएम इंस्टीट्यूट को आपने चुना है, प्रवेश परीक्षा के बाद उनकी आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करें।

स्टेप -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें

अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और प्रवेश परीक्षा के रैंक कार्ड, सभी को इकट्ठा करना है। 

स्टेप -5: आवेदन करें

सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप आईआईएम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन पत्रों का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि कैट में आपके स्कोर अच्छे आए हैं और आपको यकीन है कि आप का चयन उस पसंदीदा आईआईएम इंस्टीट्यूट में हो सकता है, तो इंटरव्यू राउंड की तैयारी शुरू कर दें।

IIM से MBA करने के लिए एडमिशन प्रक्रिया

चयन लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है। प्रवेश के लिए उपयुक्त पाए जाने वाले आवेदनों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर इंटरव्यू के दौर के लिए सिलेक्ट किया जाता है। प्रवेश के लिए ऑफर लेटर केवल चयनित उम्मीदवारों को ही भेजे जाते हैं।

  • प्रवेश परीक्षा- शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची जिन्हें प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, उन्हें आईआईएम की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाता है। फिर परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले एडमिट कार्ड आईआईएम की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी किया जाता है। आवेदकों को परीक्षा केंद्र पर एक मूल पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और आईडी कार्ड लाना जरूरी होता है।
  • इंटरव्यू राउंड- लिखित परीक्षा में योग्य उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में चयनित उम्मीदवारों को ही प्रवेश के लिए ऑफर लेटर भेजे जाते हैं।

IIM में MBA के लिए योग्यता

IIM se mba kaise kare जानने के साथ ही आपको इसके लिए आवश्यक योग्यता के बारे में भी जानना होगा। आईआईएम में एमबीए कार्यक्रम के लिए योग्यता इस प्रकार हैं:

  • उम्मीदवारों के लिए सम्बन्धित क्षेत्र में बैचलर्स की डिग्री होनी अनिवार्य है।
  • अनारक्षित श्रेणी के लोगों के लिए मास्टर्स में न्यूनतम 55% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 5% की छूट दी गई है।
  • आईआईएम में एमबीए के लिए इंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने की आवश्यकता होती है। CAT, GMAT, MAT कुछ प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं हैं। 
  • प्रमुख MBA/PGP के अलावा अन्य पाठ्यक्रमों के लिए कार्य अनुभव एक अनिवार्य आवश्यकता है। विभिन्न कोर्सेज के लिए कार्य अनुभव की अवधि अलग-अलग होती है।

IIM में MBA के लिए आवेदन प्रक्रिया

IIM में MBA के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • सबसे पहले यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि फॉर्म भरने से पहले प्रॉस्पेक्टस डाउनलोड करें और निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • उम्मीदवारों को बाद में लॉगिन करने के लिए अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड याद रखना चाहिए।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • आवेदन शुल्क का भुगतान निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है-
    • क्रेडिट कार्ड (मास्टर/वीजा)
    • डेबिट कार्ड (मास्टर/वीसा/रुपे)
    • नेट बैंकिंग
    • एटीएम कार्ड (पीएनबी)
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी। 

IIM में MBA के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौनसे हैं?

आईआईएम में एमबीए के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:

  • 10वीं की मार्कशीट की स्कैन कॉपी
  • 12वीं की मार्कशीट की स्कैन कॉपी
  • स्कैन किया हुआ पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैचलर / मास्टर डिग्री
  • स्कैन किए गए हस्ताक्षर
  • आईडी प्रूफ की स्कैन कॉपी
  • एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी
  • जाति प्रमाण पत्र, यदि कोई हो।

IIM में MBA के लिए प्रवेश परीक्षाएं

IIM इंस्टीट्यूट्स द्वारा MBA/PGP के लिए स्वीकृत प्रवेश परीक्षाएं इस प्रकार हैं-

  • CAT: IIM द्वारा आयोजित कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) एमबीए के लिए देश की सबसे महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, डाटा इंटरप्रेटेशन और लॉजिकल रीजनिंग और वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन नामक 3 सेक्शंस के साथ, एग्जाम का टोटल वेटेज 300 अंक है। 
  • XAT: जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट (XAT),  हर साल जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट द्वारा आयोजित किया जाता है। XAT परीक्षा पैटर्न 4 सेक्शंस, डिसीजन मेकिंग, जनरल नॉलेज, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और डाटा इंटरप्रेटेशन, वर्बल और रीजनिंग एबिलिटी में विभाजित होते हैं। इसकी अवधि 3 घंटे होती हैं।
  • MAT: ऊपर बताई गई परीक्षाओं की तुलना में थोड़ा आसान टेस्ट, मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (MAT) है। यह हर साल ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया जाता है। यह एग्जाम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाती है। इसमें 200 सवाल पूछे जाते हैं जिन्हें 5 सेक्शंस लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन, डाटा एनालिसिस और सफीसेंसी, मैथमेटिकल स्किल्स, इंडियन और ग्लोबल एनवायरनमेंट और क्रिटिकल रीजनिंग में विभाजित किया जाता है। 
  • GMAT: ग्रेजुएट मैनेजमेंट ऐडमिशन टेस्ट (GMAT), दुनिया के टॉप एमबीए कॉलेजेस में प्रवेश के लिए जरूरी है। GMAC द्वारा हर 16 दिनों के अंतर से यह परीक्षा आयोजित की जाती है। GMAT एग्जाम पैटर्न में 4 सेक्शन शामिल हैं जो राइटिंग, वर्बल, रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड में विभाजित हैं। एग्जाम में प्रश्नों की कुल संख्या 91 है, जो 3 घंटे 7 मिनट की अवधि में करने होते है।

IIM में MBA करने के बाद करियर स्कोप 

आईआईएम से एमबीए करने के बाद छात्र नौकरी के कई अवसरों का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि आईआईएम से एमबीए की डिग्री दुनिया भर में स्वीकृत एक प्रतिष्ठित डिग्री है। सख्त प्रवेश प्रक्रिया और आवश्यकताओं के कारण IIM में प्रवेश पाना कठिन है। आईआईएम में दो-तिहाई से अधिक छात्रों के पास कुछ पूर्व कार्य अनुभव होता है। IIM ग्रेजुएट्स भारत के सभी MBA कॉलेजों में सबसे अधिक रोजगार योग्य, प्रशिक्षित और प्रतिभाशाली हैं और IIM से MBA के बाद INR 20 लाख प्रति वर्ष के वेतन के साथ नौकरी के व्यापक अवसर हैं। आईआईएम ग्रेजुएट्स भारत के किसी भी एमबीए कॉलेज से उच्चतम वेतन पैकेज भी प्राप्त करते हैं।

टॉप रिक्रूटर्स

IIM से एमबीए ग्रेजुएट को पसंद करने से वाली कुछ प्रमुख कंपनियां इस प्रकार है-

  • JPMorgan Chase
  • Morgan Stanley
  • Goldman Sachs
  • Deloitte
  • barclays
  • Accenture
  • wipro
  • ICICI Bank

जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी

IIM se MBA Kaise Kare जानने के बाद अब यह जान लेते हैं आगे नौकरी के बेहतरीन अवसर क्या होंगे। आपको पता होना चाहिए कि IIM से MBA की डिग्री भारत और विदेशों में बहुत मायने रखती है। एमबीए पूरा करने के बाद जॉब प्रोफाइल्स और PayScale के अनुसार उनकी सैलरी नीचे दी गई है-

पदभारत में सालाना सैलरी (INR में)
मैनेजमेंट कंसल्टेंट 12-20 लाख
मार्केटिंग मैनेजर12-27 लाख
फाइनेंशियल एडवाइजर 13-22 लाख
एच आर मैनेजर 12-28 लाख
प्रोजेक्ट मैनेजर 14-32 लाख
प्रोडक्ट मैनेजर 12-27 लाख
ऑपरेशन मैनेजर 13-25 लाख

PayScale के अनुसार एमबीए की डिग्री रखने वाले प्रोफेशनल्स का वार्षिक वेतन नीचे दिया गया है –

भारत में वेतनINR 10-30 लाख
यूके में वेतनINR 30-37 लाख
यूएसए में वेतनINR 32-40 लाख
कनाडा में वेतनINR 25-32 लाख
ऑस्ट्रेलिया में वेतनINR 25-40 लाख

FAQs

क्या IIM से MBA कर सकते हैं?

जी हां, CAT और इंटरव्यू राउंड क्लियर करके आप आईआईएम में एमबीए कर सकते हैं। आईआईएम अपने सभी 20 इंस्टीट्यूट्स में प्रमुख कार्यक्रम के रूप में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन/PGP की पेशकश करता है।

IIM MBA की फीस कितनी है?

IIM MBA की फीस INR 10-28 लाख के बीच है।

IIM स्टूडेंट की सैलरी कितनी होती है?

IIM ग्रेजुएट्स भारत के सभी MBA कॉलेजों में सबसे अधिक रोजगार योग्य, प्रशिक्षित और प्रतिभाशाली हैं और IIM से MBA के बाद INR 20 लाख प्रति वर्ष के वेतन के साथ नौकरी के व्यापक अवसर हैं।

देश में कितने IIM है?

देश में 20 IIM हैं।

IIM CAT क्या है?

IIM द्वारा आयोजित कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) MBA के लिए देश की सबसे महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, डाटा इंटरप्रेटेशन और लॉजिकल रीजनिंग और वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन नामक 3 सेक्शंस के साथ, एग्जाम का टोटल वेटेज 300 अंक है।

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि IIM se MBA Kaise Kare। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*