विज़न 2030 प्रोजेक्ट से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करेगा सऊदी अरब

1 minute read
विज़न 2030 प्रोजेक्ट से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करेगा सऊदी अरब

सऊदी अरब की भविष्य को ध्यान में रखते हुए विजन 2030 प्रोजेक्ट सही दिशा में काम कर रहा है। सऊदी अरब तेजी से एक अधिक एडवांस्ड, मॉडर्न इकोनॉमी और लोकप्रिय गंतव्य के रूप में डेवलप हो रहा है। 

विज़न 2030 से जुड़े प्लान्स और गवर्निंग एजेंसियां ​​​​अगले वर्षों के दौरान विदेश में सऊदी अरब के अध्ययन के इच्छुक लोगों की गतिशीलता को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

2022 में ही KSA के विश्वविद्यालयों में 150,000 सीटें निकली थीं, जिससे विदेशों में पढ़ाई के अवसरों की महत्वपूर्ण मांग पैदा हुई। ज्यादातर सऊदी छात्र पब्लिक टर्शियरी संस्थानों में ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में दाखिला लेते हैं जो बिलकुल फ्री हैं।

बड़ी संख्या में कम्युनिटी कॉलेजों, महिलाओं के कॉलेजों और व्यावसायिक संस्थानों के अलावा, KSA में लगभग 50 पब्लिक और प्राइवेट विश्वविद्यालय हैं। पांच पब्लिक विश्वविद्यालयों में कुल एनरोलमेंट का लगभग आधा हिस्सा है, और पांच प्राइवेट कॉलेज निजी क्षेत्र में सभी छात्रों के लगभग आधे नामांकन करते हैं। विदेशों में पढ़ाई के इच्छुक लोगों के लिए शहर के प्रमुख विश्वविद्यालयों द्वारा लगभग 200 अंग्रेजी भाषा के बैचलर्स, मास्टर और पीएचडी प्रोग्राम पेश किए जाते हैं।

अकादमिक ईयर 2023/2024 के लिए दो Holy Mosques Scholarship Program के कस्टोडियन के लिए आवेदन अब शिक्षा मंत्रालय द्वारा 5 मई, 2023 तक स्वीकार किए जा रहे हैं। विदेशी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए विजन द्वारा आवश्यक स्किल्स पर रिसर्च करने के कई अवसर हैं। 

2030, सऊदी संस्थानों के विशेषज्ञ प्रोग्राम, और विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों के लिए जिम्मेदार सरकारी विभाग रेग्युलर रूप से नए प्रोग्राम पेश करने के लिए।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*