ओडिशा की संबलपुर यूनिवर्सिटी में जल्द शुरू होंगे 3 नए PG प्रोग्राम्स

1 minute read
Odisha ki Sambalpur university me jald shuru honge pg programs

ओडिशा की संबलपुर यूनिवर्सिटी की आने वाले अकादमिक सेशन से एजुकेशन, कॉमर्स और संस्कृत में तीन नए PG कोर्सेज शुरू करने की योजना है। इस यूनिवर्सिटी के अधिकारी तीन कोर्सेज को शुरू करने के लिए सरकार से मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कुलपति बिधु भूषण मिश्रा ने कहा कि इस साल मार्च में नए कोर्सेज शुरू करने का एक प्रस्ताव सरकार को सौंपा गया था।

इतनी सीटें हैं तीनों प्रोग्राम्स में

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि प्रस्ताव के अनुसार, एजुकेशन में 40 सीटें, और कॉमर्स और संस्कृत PG प्रोग्राम्स में 32-32 सीटें होंगी। वर्तमान में, यह यूनिवर्सिटी 26 साइंस और आर्ट्स स्ट्रीम्स के तहत सात सेल्फ-फंडेड कोर्सेज सहित 35 PG प्रोग्राम्स की पेशकश कर रहा है।

इस यूनिवर्सिटी में एक शिक्षा विभाग है, लेकिन यह केवल तीन वर्षीय इंटीग्रेटेड BEd और MEd कोर्स प्रदान करता है। संबलपुर यूनिवर्सिटी से संबद्ध कई कॉलेज एजुकेशन, संस्कृत और कॉमर्स में UG प्रोग्राम्स पेश कर रहे हैं। हालाँकि, केवल कुछ कॉलेज ही इन तीन विषयों में PG कोर्सेज पेश कर रहे हैं, जिसके कारण छात्रों को हायर एजुकेशन के लिए अन्य यूनिवर्सिटीज में जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने कहा कि छात्रों के बीच बढ़ती मांग के मद्देनज़र तीन विषयों का चयन किया गया है। जहां क्षेत्र के कई छात्रों को इन कोर्सेज में मास्टर डिग्री हासिल करने का अवसर मिलेगा, वहीं इससे यूनिवर्सिटी में एजुकेशन, संस्कृत और कॉमर्स में रिसर्च वर्क का मार्ग भी प्रशस्त होगा।

संबलपुर यूनिवर्सिटी के बारे में

संबलपुर यूनिवर्सिटी एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है जो भारत के ओडिशा राज्य के संबलपुर जिले के बुर्ला शहर में स्थित है। ज्योति विहार के नाम से लोकप्रिय, यह यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लेवल पर कोर्स प्रदान करती है। ओडिशा के गवर्नर इस यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*