स्टडी अब्रॉड: अंतरराष्ट्रीय छात्रों के पक्ष में येल यूनिवर्सिटी

1 minute read
अंतरराष्ट्रीय छात्रों के पक्ष में येल यूनिवर्सिटी

येल विश्वविद्यालय का कहना है कि उसने येल कम्युनिटी में भाग लेने के लिए यूएसए के बाहर के छात्रों और विद्वानों के लिए संघीय स्तर पर वकालत करना जारी रखा है। वर्तमान में, फ़ेडरल पॉलिसीस को प्रोत्साहित करने के लिए काम कर रहे हैं, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों को देश में प्रवेश करने और रिसर्च के प्रमुख या क्षेत्र की अपनी पसंद को आराम देने की अनुमति देते हैं। 

जैसे-जैसे विश्वविद्यालय अपने कैंपस में स्वीकार किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या का विस्तार करता है और अपने वैश्विक संबंधों में सुधार करता है, वैसे-वैसे येल के परिसर में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या और महत्व में वृद्धि हुई है।

एक फ़ेडरल पॉलिसी प्रोक्लामेशन 10043 है, जिसने कई चीनी ग्रेजुएट छात्रों को उनके येल स्टडी में शामिल होने से रोका है। 2020 में ट्रंप प्रशासन द्वारा अपनाई गई नीति, चीनी विश्वविद्यालयों के साथ अमेरिका में ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एनरोल्ड चीनी नागरिकों के प्रवेश या वीजा जारी करने पर रोक लगाती है। तब से बाइडन प्रशासन द्वारा नीति को जारी रखा गया है।

येल बायोमेडिकल एंड बायोलॉजिकल साइंसेज ग्रेजुएट प्रोग्राम के फैकल्टी डायरेक्टर क्रेग रॉय, जो अंतरराष्ट्रीय ग्रेजुएट छात्रों के साथ मिलकर काम करते हैं, ने विशेष रूप से चीनी छात्रों के लिए वीजा आवेदन प्रक्रिया की कुछ कठिनाइयों को देखा है।

रॉय ने येल और CSC के बीच बड़े जॉइंट प्रोग्राम के गैप के लिए राष्ट्रपति की प्रोक्लामेशन 10043 का भी हवाला दिया “जिसमें 20 छात्रों को एक वर्ष में हमारे ग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश दिया गया था।”

येल में वीज़ा की निराशाओं ने अंडरग्रेजुएट्स को भी प्रभावित किया है। फ्रेड्रिक फॉसर ’26 के अनुसार, छात्र वीज़ा नीति कभी-कभी संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के करियर विकल्पों को सीमित कर देती है।

“मुझे लगता है कि F1 वीजा के कारण येल के बाहर इंटर्न या नौकरी पाने में सक्षम नहीं होने से कई अंतरराष्ट्रीय लोगों को निराशा होती है,” फॉसर ने कहा।

रिचर्ड जैकब, जो येल के लॉबिस्ट और संघीय और राज्य संबंधों के एसोसिएट वाईस प्रेजिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, से टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं किया जा सका।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों और विद्वानों के कार्यालय के डायरेक्टर के रूप में कार्य करने वाले ओज़ान साय ने बताया कि सलोवी ने कई अवसरों पर अंतरराष्ट्रीय विद्वानों के लिए विश्वविद्यालय की “दृढ़ प्रतिबद्धता” की पुष्टि की है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*