स्पॉन्सरशिप लेटर फॉर वीजा

1 minute read
स्पॉन्सरशिप लेटर फॉर वीजा

स्पॉन्सरशिप लेटर फॉर वीजा कैसे लिखें? स्पॉन्सरशिप लेटर लिखने के लिए, आपको स्पॉन्सर के बारे में विवरण, आप स्पॉन्सरशिप के लिए आवेदन क्यों कर रहे हैं, आपके ठहरने की तारीखों के साथ-साथ रहने की जगह के विवरण जैसे आवश्यक विवरण शामिल करने चाहिए। वीज़ा के लिए एक स्पॉन्सरशिप लेटर आपके वीज़ा आवेदन के लिए एक महत्वपूर्ण वेरिफिकेशन प्रूफ है और इसलिए एक व्यापक स्पॉन्सरशिप लेटर तैयार करना महत्वपूर्ण है। छात्र वीज़ा के लिए सैंपल स्पॉन्सरशिप लेटर, वीज़ा के लिए स्पॉन्सरशिप लेटर कैसे लिखें, शेंगेन स्पॉन्सरशिप लेटर फॉर वीजा का सैंपल पेपर, कवरिंग पेपर और अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें!

स्पॉन्सरशिप लेटर क्या है?

जब छात्र विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे होते हैं, तो उन्हें वीज़ा आवेदन के लिए एक स्पॉन्सरशिप लेटर जमा करने की आवश्यकता होती है, जोकि वीज़ा अनुमोदन (अप्रूवल) की प्रक्रिया में वेरिफिकेशन प्रूफ के रूप में उपयोग किया जाने वाला एक प्रामाणिक दस्तावेज है। जब आप विदेश में शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने सभी दस्तावेज़ प्राप्त करना एक आवश्यक कार्य है। जब आप कांसुलर अधिकारी के साथ वीजा इंटरव्यू में भाग लेते हैं तो आपको अन्य दस्तावेजों के साथ एम्बेसी में स्पॉन्सरशिप लेटर जमा करना होगा।

छात्र वीजा के लिए सैंपल स्पॉन्सरशिप लेटर

छात्र वीज़ा के लिए नमूना स्पॉन्सरशिप लेटर यहां दिया गया है:

{दिनांक}

प्रायोजक का नाम

पता

संपर्क जानकारी

विषय: ______ के लिए स्पॉन्सरशिप लेटर(छात्र का नाम)

उनके लिए जो इससे सम्बद्ध हो सकते हैं,

मेरा नाम _________ है, जो वर्तमान में _________ में रहता है, और मैं _________ का नागरिक हूं। यह पत्र यह सूचित करने के लिए है कि मैं, _______ (प्रायोजक का नाम), ________ के लिए अपने प्रायोजन की पुष्टि करता हूं [आवेदक का नाम] छात्र के साथ मेरे संबंध का समर्थन ____ के रूप में (अपने रिश्ते का उल्लेख करें)। _______ (छात्र का नाम) यहां ______ (विश्वविद्यालय / कॉलेज का नाम ______ की अवधि के लिए पढ़ रहा होगा। वह ________ [देश का नाम] ________ [रहने की अवधि] के लिए _____ से ______ तक [उल्लेख करें] तारीख]।

मैंने उसे प्रायोजित करने की अपनी वित्तीय क्षमता के प्रमाण के रूप में दस्तावेजों और बैंक विवरणों की एक सूची संलग्न की है और _____ (छात्र का नाम) को न्यूनतम _____ (न्यूनतम प्रायोजन राशि या धन के प्रमाण का उल्लेख करें) के लिए समर्थन करता हूं। ये फंड भोजन, किराया, ट्यूशन फीस, कपड़े, परिवहन और अन्य सहित उसके खर्चों की भरपाई करेगा और उसे कवर करेगा। कृपया मुझसे बेझिझक संपर्क करें क्योंकि मैं खुशी-खुशी अपनी मदद को सर्वोत्तम तरीके से बढ़ाऊंगा।

भवदीय, 

{प्रायोजक का नाम और हस्ताक्षर}

{पता}

{संपर्क विवरण}

स्पॉन्सरशिप लेटर फॉर्मेट

यहाँ वीज़ा के लिए स्पॉन्सरशिप लेटर फॉर्मेट दिया गया है:

{दिनांक}

आप्रवासन अधिकारी

{दूतावास/वाणिज्य दूतावास का नाम}

{पता}

{दूतावास/वाणिज्य दूतावास की संपर्क जानकारी}

आदरणीय सर/मैडम

मेरा नाम _________ है, जो वर्तमान में _________ में रहता है, और मैं _________ का नागरिक हूं। मैं _______ के लिए अपने प्रायोजन की पुष्टि करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं [आवेदक का नाम] ] _____ से ______ तक [तारीख का उल्लेख करें]।

मैंने उसे प्रायोजित करने की अपनी वित्तीय क्षमता के प्रमाण के रूप में दस्तावेजों और बैंक विवरणों की एक सूची संलग्न की है। ये फंड भोजन, किराया, ट्यूशन फीस, कपड़े, परिवहन और अन्य सहित उसके खर्चों की भरपाई करेगा और उसे कवर करेगा। कृपया मुझसे बेझिझक संपर्क करें क्योंकि मैं खुशी-खुशी अपनी मदद को सर्वोत्तम तरीके से बढ़ाऊंगा।

भवदीय, 

{प्रायोजक का नाम और हस्ताक्षर}

{पता}

{संपर्क विवरण}

स्पॉन्सरशिप लेटर कैसे लिखें?

आइए हम वीज़ा अप्रूवल के लिए एक सहायक दस्तावेज़ को आसानी से तैयार करने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया पर एक नज़र डालें:

  1. ध्यान में रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व स्पॉन्सरशिप लेटर फॉर वीजा में “द टू” संदर्भ है जिसमें उस देश का नाम या एम्बेसी शामिल होना चाहिए जिसे आप अपने वीज़ा अप्रूवल के लिए संदर्भित कर रहे हैं।
  2. अगला स्पष्ट रूप से ‘स्थान पर जाने का इरादा’ का उल्लेख करना है, जैसे छात्रों के मामले में “विदेश में शिक्षा”। यह वास्तव में आपके वीज़ा को स्वीकृत कराने का आधार होगा।
  3. अपनी यात्रा की तारीखों का प्रमुखता से उल्लेख करें ताकि एम्बेसी आपके मामले को तदनुसार शुरू कर सके।
  4. इसके अलावा, आप अपने रहने के पते और कार्यस्थल का उल्लेख कर सकते हैं जो आपके वीज़ा को स्वीकृत कराने में सत्यापन प्रमाण के रूप में कार्य कर सकता है।

यूके स्पॉन्सरशिप लेटर फॉर वीजा

यदि आप यूके वीज़ा के लिए आवेदन कर रहे हैं और आपको स्पॉन्सरशिप की आवश्यकता है, तो आपको संबंधित व्यक्ति/संस्थान से एक स्पॉन्सरशिप लेटर मांगना होगा। यूके वीज़ा के लिए आपको अपने स्पॉन्सरशिप लेटर में मुख्य अनिवार्यताएं शामिल करनी होंगी:

  • स्पॉन्सर का विवरण
    • नाम
    • जन्म की तारीख
    • संपर्क जानकारी
    • यूके में पता
    • व्यवसाय
    • ब्रिटेन की आव्रजन स्थिति
  • वीजा आवेदक का विवरण
    • नाम
    • जन्म की तारीख
    • संपर्क जानकारी
    • पता
  • वीज़ा स्पॉन्सर और आवेदक (नियोक्ता-कर्मचारी, शैक्षणिक संस्थान-छात्र, परिवार के सदस्य, आदि) के बीच संबंध स्पष्ट करें।
  • आवेदक को यूके वीज़ा की आवश्यकता क्यों है: कारण बताएं
  • ठहरने के बारे में अधिक जानकारी: अवधि, रहने का आवास, वित्तीय सहायता आदि।

स्पॉन्सरशिप लेटर का प्रभारी कौन है?

कभी आपने सोचा है कि आपको वास्तव में वीज़ा के लिए स्पॉन्सरशिप लेटर की आवश्यकता क्यों है? जब कोई आवेदक विदेशी भूमि में अध्ययन और रहने का खर्च वहन करने में असमर्थ होता है, तो भोजन, यात्राएं, शिक्षण शुल्क, आवास आदि के भुगतान के लिए स्पॉन्सर जिम्मेदार होगा। इसलिए, यह पत्र प्रायोजकों द्वारा लिखा गया है, जो पहले छात्र के साथ अपने संबंधों और उनके द्वारा वहन की जाने वाली कुल लागत की व्याख्या करनी होगी। इसके अलावा, दस्तावेज़ की वैधता सुनिश्चित करने के लिए, धन की उपलब्धता के प्रमाण और प्रायोजक की पहचान संलग्न की जा सकती है। 

सुझाव और तरकीब

अब तक, आप सोच रहे होंगे कि स्पॉन्सरशिप दस्तावेज़ लिखना काफी आसान है। वास्तव में, यदि आपके पास इस बारे में कोई विचार है कि कांसुलर अधिकारी क्या चाहता है। स्पॉन्सरशिप लेटर को कुशलतापूर्वक बनाने के लिए स्पॉन्सर नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं:

  • अस्पष्ट और अनावश्यक जानकारी देने से बचें।
  • चूंकि यह एक आधिकारिक दस्तावेज है, इसलिए व्यक्तिगत स्वर और आकस्मिक लेखन का उपयोग करने से बचें।
  • इसे ज्यादा लंबा न बनाएं।
  • अपने संपर्क विवरण जैसे फोन नंबर और ईमेल का स्पष्ट रूप से उल्लेख करें, क्योंकि भविष्य में दूतावास द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इसका उपयोग किया जाएगा।

स्पॉन्सरशिप लेटर फॉर वीजा एक एकल दस्तावेज है जो विदेश में शीर्ष देशों में से एक में यात्रा करने और अध्ययन करने की आपकी आकांक्षा को पूरा करने की संभावनाओं को बढ़ाता है । यदि आपको अपनी वीज़ा आवेदन प्रक्रिया के किसी भी चरण में सहायता की आवश्यकता है, तो Leverage Edu के हमारे विशेषज्ञों से संपर्क 1800 572 000 पर संपर्क करें , वे आपकी ज़रूरत की हर चीज़ के लिए आपका मार्गदर्शन करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*