CBSE Board Results 2024: सीबीएसई ने जारी किया मार्क्स वेरिफिकेशन का शेड्यूल, अंकों से असंतुष्ट छात्र इस तिथि तक कर सकेंगे अप्लाई

1 minute read

CBSE Board Results 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 (CBSE Board Result 2024) घोषणा की तैयारी जोरो शोरो से की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के नतीजे 20 मई 2024 के बाद घोषित होने की संभावना है। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। वहीं बोर्ड ने रिजल्ट की घोषणा से पहले मार्क्स वेरिफिकेशन, आंसर के रीवैल्यूएशन और आंसर बुक की फोटोकॉपी के अनुरोध के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे तो वह मार्क्स वेरिफिकेशन का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (9 May) : स्कूल असेंबली के लिए 9 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

यहाँ देखें मार्क्स वेरिफिकेशन का पूरा शेड्यूल

बोर्ड द्वारा जारी अस्थायी शेड्यूल के मुताबिक स्टूडेंट के मार्क्स का वेरिफिकेशन, रिजल्ट की घोषणा के चौथे दिन से शुरू किया जाएगा और आठवें दिन समाप्त कर दिया जाएगा। वहीं सीबीएसई ने बताया कि मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका की स्कैन कॉपी रिजल्ट जारी होने की तारीख से 19वें दिन से लेकर 20वें दिन तक प्राप्त किया जा सकेगा। इसके अलावा आंसर का रीवैल्यूएशन रिजल्ट की घोषणा के 24वें दिन से 25वें दिन तक किया जायेगा।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 08 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

इन वेबसाइट से भी चेक कर सकेंगे अपना बोर्ड रिजल्ट 

रिजल्ट जारी होने के बाद अक्सर ऑफिशियल वेबसाइट डाउन हो जाती है। ऐसे में कई स्टूडेंट्स को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी ऐसी परेशानी का सामना करना पड़े तो घबराये नहीं। आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा अपना रिजल्ट digilocker.gov.in, result.gov.in, cbseresults.nic.in, और result.cbse.nic पर जाकर भी चेक कर सकेंगे।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*