गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में लागू होगी NEP, स्टडी में इस तरह आएगा बदलाव

1 minute read
gurugram university me NEP ke baad study me changes aayenge

न्यू एजुकेशन पाॅलिसी आने के बाद एजुकेशन में काफी चेंजेस हुए हैं, इसलिए गुरुग्राम यूनिवर्सिटी भी इस सेशन से न्यू एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) लागू कर रही है। गुरुग्राम और मेवात जिले के काॅलेज और यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स को 1 साल का इंतजार करना होगा। गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के अंतर्गत लगभग 70 गवर्मेंट और प्राइवेट इंस्टिट्यूट्स आते हैं।

गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में 2023-24 एकेडमिक सेशन में न्यू एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) के तहत एडमिशन किए जा रहे हैं। इसमें नए सेशन से क्रेडिट बेस्ट डिप्लोमा, डिग्री और सर्टिफिकेट कोर्स होंगे। इसके अलावा स्टूडेंट्स को 1 साल के लिए 40 क्रेडिट अंक दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- क्या NEP के बाद खरीदनी पड़ेंगी सारी नई किताबें?

गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स बीकॉम, बीएससी, बीबीए, बीटेक कोर्स के साथ ही अन्य कोर्स भी कर सकेंगे और इनके सालाना क्रेडिट पॉइंट्स मिलेंगे। यूनिवर्सिटी ने क्रेडिट सिस्टम और कोर्सेज कॉन्बिनेशन को लेकर की तैयारी कर ली है और इसमें हर साल के लिए 40 कैडेट्स रखे गए हैं।

एक साथ कई कोर्स कर सकेंगे स्टूडेंट्स 

NEP के बाद एजुकेशन सिस्टम में बदलाव से स्टूडेंट्स के पास एक साथ कई कोर्स करने का विकल्प होता है। स्टूडेंट्स अपनी मेन स्टडी के साथ अलग-अलग लैंग्वेज और सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं। इसके अलावा वैल्यू एडेड और ऑप्शनल कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। 

gurugram university me NEP ke baad study me changes aayenge

इन कोर्सेज का भी रहेगा विकल्प

मैनेजमेंट कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को स्टैटिक्स कंप्यूटर जैसे शॉर्ट टर्म कोर्स के विकल्प दिए जाएंगे, जिससे उनकी स्किल अच्छी हो और वह जाॅब और इंडस्ट्री की जरूरत के हिसाब से तैयार हो सकें। यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस शुरू होने के साथ ही NEP से स्टूडेंट्स को होने वाले फायदों के बारे में ध्यान दिया जा रहा है।

NEP क्या है?

न्यू नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) का मेन फोकस भारत को ग्लोबल लेवल पर शैक्षिक रूप से महाशक्ति बनाना और भारत में क्वालिटी एजुकेशन पर फोकस करना है। नई शिक्षा नीति 2020 के लिए सेंट्रल और स्टेट गवर्मेंट के इन्वेस्ट का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*