अब 10वीं की NCERT बुक में नहीं दिखाई देंगे पिरोयोडिक टेबल समेत 3 चैप्टर

1 minute read
NCERT 10th ki book me se periodic table sahit 3 chapters hataye gaye

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) आने के बाद एजुकेशन की फील्ड में काफी बदलाव आ रहे हैं। अब 10वीं की NCERT बुक में पिरोयोडिक टेबल समेत 3 चैप्टर्स नहीं दिखाई देंगे। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने 10वीं की किताबों से पिरोयोडिक डेवल, डेमोक्रेसी और ऊर्जा के स्रोत (Source Of Energy) चैप्टर्स को हटा दिया है। 

अब ये चैपटर्स हटने के बाद 10वीं स्टूडेंट्स NCERT की किताब में नहीं देख सकेंगे। NCERT के अधिकारियों द्वारा कहा गया है कि पुरानी किताब से स्टूडेंट्स पर काफी बोझ पड़ता था और इसी बोझ को कम करने के लिए यह फैसला लिया गया है। इस साल की शुरुआत में 10वीं के सिलेबस से विकास के सिद्धांत चैप्टर को हटाने के बाद काफी विवाद हुआ था।

सांइस की बुक्स से हटाए गए सब्जेक्ट्स में पर्यावरणीय स्थिरता और ऊर्जा के स्रोत पर चैप्टर्स भी शामिल हैं। नए बदलाव के बाद 10वीं के सोशल साइंस की किताब से डेमोक्रेसी, चैलेंजेस ऑफ डेमोक्रेसी और पाॅलिटिकल पार्टियों पर चैप्टर्स को हटा दिया गया है। 

11वीं और 12वीं में पढ़नी होगी पीरियोडिक टेबल

NCERT का कहना है कि COVID-19 महामारी के बाद से स्टूडेंट्स पर से बोझ कम करना जरुरी था और इसको देखते हुए इन चैप्टर्स को सिलेबस से हटाया गया है। हालांकि 11वीं और 12वीं में स्टूडेंट्स अगर केमेस्ट्री सब्जेक्ट चुनते हैं तो उन्हें पीरियोडिक टेबल पढ़नी होगी। 

यहां से लिया गया था सिलेबस

अपने इन-हाउस एक्सपर्ट्स के अलावा NCERT ने 25 बाहरी एक्सपर्ट्स को अपने सिलेबस को रोप्ड के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी, ICHR और कई सेंट्रल स्कूल व प्राइवेट स्कूलों के डिपार्टमेंट से लिया था। साइंस की किताबों से जिन विषयों को हटा दिया गया है, उनमें कक्षा 6, 7 और 8 में फाइबर और फैब्रिक्स पर चैप्टर्स शामिल हैं। 

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*