ओडिशा में 8 लाख छात्रों की स्किल्स को धार देने के लिए आगे आए Nasscom और Infosys

1 minute read
News 2023 08

23 मई 2023 को ओडिशा सरकार ने विभिन्न कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज के छात्रों को स्किल्ड बनाने के लिए प्रमुख ट्रेड एसोसिएशन और एडवोकेसी ग्रुप National Association of Software and Service Companies (Nasscom) और Infosys को शामिल किया।

उच्च शिक्षा विभाग ने फ्यूचर स्किल्स प्राइम के माध्यम से लगभग आठ लाख छात्रों को स्किल्स प्रदान करने के लिए Nasscom के साथ सहयोग किया है, जबकि Infosys अपने स्प्रिंगबोर्ड प्रोग्राम के तहत डिजिटल स्किल्स को सक्षम करेगा और छात्रों को सामाजिक आर्थिक स्पेक्ट्रम में सशक्त बनाएगा।

समझौते का उद्देश्य छात्रों और मौजूदा फैकल्टी को उन प्रमुख तकनीकों में स्किल बनाना है जो ओडिशा को डिजिटल प्रतिभा का राज्य बनाने के लिए डिजिटल इकोसिस्टम में आवश्यक हैं। इंफोसिस पूरी तरह से फ्री कोर्सेस-समृद्ध वर्चुअल प्लेटफार्म प्रदान करेगा जो छठी कक्षा से लेकर आजीवन शिक्षार्थियों तक के छात्रों के लिए करीबी शिक्षक-शिक्षार्थी सहयोग के साथ कॉर्पोरेट-ग्रेड सीखने के अनुभव प्रदान करता है।

यह Coursera, Skillsoft, Techademy, Knolskape and Harvard Business Publishing जैसे विश्व-लीडिंग डिजिटल टीचर्स के सहयोग से विकसित पाठ्यक्रमों के समग्र सेट का भी विस्तार करेगा।

उच्च शिक्षा विभाग के हेड सचिव बिष्णुपदा सेठी ने कहा कि दो प्रमुख संगठनों के साथ साझेदारी भविष्य के लिए तैयार प्रतिभा वर्कफोर्स बनाने में मदद करेगी। सेठी ने कहा, “छात्रों के पास अलायन्स कोर्सेज के विभिन्न स्तरों तक खुली पहुंच होगी और जॉब फेयर, इंटर्नशिप, हैकथॉन और स्किल चैलेंज जैसे विशेष करियर विकास अवसरों का हिस्सा बनने के अलावा उद्योग विशेषज्ञों के साथ सीखने और संलग्न होने में सक्षम होंगे।”

उच्च शिक्षा मंत्री रोहित पुजारी की उपस्थिति में दो MoUs पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर ओडिशा राज्य उच्च शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष प्रो अशोक दास और इंफोसिस के उपाध्यक्ष एवं केंद्र प्रमुख प्रभात कुमार दास उपस्थित थे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*