मलेशिया की लिंकन कॉलेज यूनिवर्सिटी भारत में खोलना चाहती है अपना कैम्पस 

1 minute read
malasia ki Lincoln university bharat mein kholna chahati hai campus

भारत से हर साल लाखों छात्र विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने जाते हैं। भारत उच्च शिक्षा के लिए विदेश में छात्रों को भेजने के मामले में अग्रणी देशों में आता है। भारत के स्टूडेंट्स में स्टडी अब्रॉड का ज़बरदस्त क्रेज़ है। पश्चिमी देशों की अच्छी शिक्षा और पढ़ाने के अच्छे तरीकों के कारण भारतीय छात्र विदेश में पढ़ने को इच्छुक रहते हैं। इसी बात को देखते हुए अब बहुत सी विदेशी यूनिवर्सिटीज़ भी अपने कैम्पस भारत में खोलने लगी हैं। इसी क्रम में अब मलेशिया की “लिंकन कॉलेज” यूनिवर्सिटी ने भारत में अपना एक कैम्पस खोलने के लिए यूजीसी में आवेदन किया है।  

यह भी पढ़ें: विदेश में पढ़ाई कैसे करें?

तेलंगाना राज्य में खुलेगा कैंपस 

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार मलेशिया की लिंकन कॉलेज यूनिवर्सिटी भारत के तेलंगाना राज्य में अपना कैम्पस खोलना चाहती  है। इस संबंध में लिंकन कॉलेज की ओर से यूजीसी में यूनिवर्सिटी कैम्पस खोलने के लिए आवेदन किया गया है। सरकार की ओर से यह जानकारी कल लोकसभा में दी गई।  

यूजीसी ने जारी किया वेब पोर्टल 

यूजीसी, जो कि भारत में उच्च शिक्षा को नियंत्रित करने वाली सबसे ऊंची संस्था है, के द्वारा 10 नवम्बर 2023 को एक वेब पोर्टल लॉन्च किया गया था। इस पोर्टल के द्वारा वे विदेशी यूनिवर्सिटीज़ जो भारत में अपना कैम्पस खोलना चाहती हैं, आवेदन कर सकती हैं। भारत में उच्च शिक्षा में विदेशी संस्थानों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस पोर्टल की शुरुआत की गई है। 

पश्चिमी देशों की यूनिवर्सिटीज़ की ओर से भी आए आवेदन 

लिंकन कॉलेज के अलावा यूजीसी को अन्य पश्चिमी देशों जैसे यूके,यूरोप,ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका आदि देशों की यूनिवर्सिटीज़ की तरफ से भी पोर्टल पर आवेदन प्राप्त हुए हैं। यूजीसी के अनुसार भारत में कैम्पस खोलने लिए उस यूनिवर्सिटी का विश्व की टॉप 500 यूनिवर्सिटीज़ में रैंक करना अनिवार्य है। तभी यूजीसी द्वारा उस यूनिवर्सिटी के आवेदन पर विचार किया जाएगा। 

लिंकन कॉलेज यूनिवर्सिटी के बारे में 

लिंकन कॉलेज यूनिवर्सिटी मलेशिया के पेटलिंग जया नगर में स्थित है। इसकी स्थापना वर्ष 2002 में लिंकन कॉलेज के रूप में की गई थी। लिंकन कॉलेज एक प्राइवेट ब्रिटिश संस्थान है जो उच्च शिक्षा प्रदान करता है। इसे वर्ष 2017 और 2019 में मलेशिया के उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा 5 स्टार रेटिंग प्रदान की गई थी। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*