कालिया स्कॉलरशिप के नियमों में संशोधन, अधिक छात्रों को मिलेगा लाभ

1 minute read
KALIA scholarship ke niyamo me sanshodhan adhik chatron ko milega labh

ओडिशा सरकार ने कालिया स्कॉलरशिप स्कीम में संशोधन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार ओडिशा राज्य के निजी संस्थानों के साथ ही राज्य के बाहर के प्रमुख संस्थानों में टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स करने वाले छात्र भी इस स्कॉलरशिप का लाभ ले पाएंगे। 

इन इंस्टीट्यूट्स के छात्र भी ले सकेंगे स्कीम का लाभ

संशोधित दिशानिर्देश के आधार पर कृषि विभाग के अनुसार, ऑल इंडिया सर्वे में हायर एजुकेशन कोड में आने वाले राज्य के निजी कॉलेजों के छात्र जो टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं, वो इस स्कॉलरशिप का लाभ ले सकेंगे। इसके साथ ही, राज्य के अंदर और बाहर NIT, IIT, IIM, AIIMS, ICAR, IARI, IISER, NISER, IVRI, CIFE और NDRI जैसे प्रमुख संस्थानों में टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्र भी इस स्कीम का लाभ ले सकेंगें।

टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स से पीएचडी और पीजी करने वाले छात्र भी ले सकेंगे स्कीम का लाभ

इसके साथ ही मौजूदा कोर्सेज के अलावा अब टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स से पीएचडी और पीजी करने वाले छात्र भी कालिया स्कॉलरशिप का लाभ ले सकेंगे। यह स्कॉलरशिप पीजी कर रहे छात्रों के लिए अधिकतम दो वर्ष के लिए और पीएचडी कर रहे कैंडिडेट के लिए चार वर्ष तक के लिए ही होगी। अभी वर्तमान संशोधन के बाद बीबीए, बीसीए, एमबीए और एमसीए जैसे प्रोफेशनल कोर्स भी जोड़े गए हैं।

क्या होती है कालिया स्कॉलरशिप?

कालिया स्कॉलरशिप स्कीम को के तहत किसानों के बच्चों को सरकारी प्रोफेशनल कॉलेजों में फ्री हायर एजुकेशन प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ वही छात्र ले सकते हैं जिनके अभिभावक कालिया योजना के अंतर्गत आते हैं। यह स्कॉलरशिप उन्हीं छात्रों को दी जाती है जिनका प्रवेश मेरिट के आधार पर होता है।

इसी और अन्य नए प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*