क्या NEP के बाद खरीदनी पड़ेंगी सारी नई किताबें?

1 minute read
kya nep ke baad khareedni padengi sari nayi kitaben

भारतीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से स्कूली शिक्षा के लिए National Curriculum Framework (NCF) का प्री-ड्राफ्ट जारी हुआ है। ब्रोकिंग फर्म प्रभुदास लीलाधर ने एक रिपोर्ट में कहा कि अब जब यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके आधार पर नए सिलेबस को फिर से डिजाइन किया जाएगा, यह पुरानी किताबों के बाजार को अनावश्यक बना देगा और इसके परिणामस्वरूप पुस्तक प्रकाशकों के लिए महत्वपूर्ण वॉल्यूम डेल्टा होगा।

करिकुलम में सुधार के बाद उच्च स्तर पर रेवलुएशन आसान हो जाने से पर्याप्त उपज लाभ भी प्राप्त होगा। रिपोर्ट में कहा गया- हमारा मानना है कि नीति में बदलाव के परिणामस्वरूप 2-3 वर्षों की अवधि में पुस्तक प्रकाशकों के लिए मजबूत वृद्धि होगी, क्योंकि पर्याप्त मात्रा/मूल्य डेल्टा आने वाला है।

पूरे सिलेबस नए तरीके से होगा डिजाइन

NEF के फॉर्मल इनकॉर्पोरेशन के बाद, पूरे कोर्स को फिर से डिजाइन किया जाएगा और पुरानी किताबों के बाजार को पूरी तरह से अनावश्यक बनाते हुए नई किताबें पब्लिश की जाएंगी। पिछला NCF अमेंडमेंट 2005 में हुआ था और उसके बाद तीन वर्षों की अवधि में नया कोर्स शुरू किया गया था। हमें विश्वास है कि पिछली बार की तरह इस बार भी नया एनसीएफ अपनाने का तरीका कंपित होगा। के-2 के लिए संशोधित एनसीएफ की घोषणा पहले ही अक्टूबर -22 में कर दी गई थी। इस प्रकार, NCF अमेंडमेंट लाभ शॉर्ट-टर्म नहीं होंगे और 2-3 वर्षों के लिए प्रकाशकों को लाभान्वित करेंगे।

पुरानी किताबों का क्या होगा?

रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि NEP को अपनाने के बाद पूरे कोर्स को फिर से डिजाइन किया जाएगा और नई किताबें प्रकाशित की जाएंगी, पुरानी किताबों आउटडेटिड हो जाएंगी। इससे राज्य बोर्ड के उन प्रकाशकों को काफी मदद मिलेगी, जहां सेकंड हैंड पूरक पुस्तकों का उपयोग काफी अधिक है। एस चंद को CBSE बोर्ड से 50-55 प्रतिशत रेवेनुए और राज्य बोर्ड के पूरक पुस्तक प्रकाशक छाया प्रकाशन के माध्यम से 15-20 प्रतिशत राजस्व प्राप्त होता है।

महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*