अकेडमिक ईयर 2023-24 में ऑनलाइन STEM एजुकेशन के लिए महिला एनरॉलमेंट में हुई 12% की वृद्धि

1 minute read
Online STEM education
Online STEM education

ऑनलाइन एजुकेशन ऑप्शंस में कम्प्रेहैन्सिव इनसाइट्स प्रदान करने वाले मंच कॉलेज विद्या की एक रिपोर्ट के अनुसार, महिलाएं ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से STEM एजुकेशन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण प्रगति कर रही हैं। यह रिपोर्ट वर्तमान करंट एनरॉलमेंट ट्रेंड्स, रिटेंशन रेट्स और अन्य प्रासंगिक आंकड़ों पर विस्तृत जानकारी प्रदान करती है।

रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन STEM प्रोग्राम्स में महिलाओं और पुरुषों का करंट एनरॉलमेंट रेशियो 45:55 है, जबकि यह रेशियो पुरुषों की तुलना में कम है। गौरतलब है कि अकेडमिक ईयर वर्ष 2022-23 से 2023-24 तक महिलाओं के एनरॉलमेंट में 12% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इस उछाल के पीछे कारणों में सीखने की फ्लेक्सिबिलिटी, ट्रेडिशनल प्रोग्राम्स की तुलना में डिग्री की इक्वल वैल्यू होना, कोई भौगोलिक बाधा नहीं, अफोर्डबिलिटी और बढ़ी हुई डिजिटल लिट्रेसी (विशेषकर टियर II और टियर III शहरों में) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : JEE Main Final Answer Key Session 2 

ऑनलाइन STEM प्रोग्राम्स का उद्देश्य

एनरॉलमेंट में प्रोग्रेस के बावजूद, रिटेंशन रेट्स लगातार पिछड़ रहा है, तो वहीं दूसरी ओर लगभग 62% महिलाएं अपने ऑनलाइन STEM कोर्सेज पूरा करती हैं। यह आंकड़ा पुरुषों के बीच देखी गई 75% पूर्णता दर से कम है। इस असमानता में कई फैक्टर्स योगदान करते हैं, जिनमें आंतरिक रूढ़िवादिता, STEM कैरियर के अवसरों के बारे में जागरूकता की कमी, रोल मॉडल और सलाहकारों की अनुपस्थिति, और उपयुक्त कोर्सेज और कॉलेजों को चुनने में अपर्याप्त मार्गदर्शन शामिल है।

कॉलेज विद्या के सह-संस्थापक और CEO, रोहित गुप्ता ने कहा, “ऑनलाइन STEM कोर्सेजों में महिलाओं के एनरॉलमेंट में वृद्धि प्रगति का एक सकारात्मक संकेत है। हालाँकि, उनकी अवधारण में बाधा डालने वाली चुनौतियों का समाधान करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने इस पर प्रकाश डालते हुए आगे कहा है कि जागरूकता बढ़ाकर और मार्गदर्शन प्रदान करके, हम अधिकाधिक महिलाओं को STEM फील्ड्स में आगे बढ़ने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें : अब पीएचडी में सीधे प्रवेश ले सकेंगे चार साल का ग्रेजुएशन कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स  

ऑनलाइन STEM कोर्सेज

ऑनलाइन STEM कोर्सेज (विशेषकर स्वास्थ्य देखभाल, मेडिसीन, लाइफ साइंस और आईटी डोमेन में) महिलाओं के बीच लोकप्रिय विकल्प के रूप में उभरे हैं। इनमें मुख्य रूप से डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, कंप्यूटर साइंस और आईटी जैसी विशेषज्ञताएं, प्रीफर्ड ऑप्शंस में शामिल हैं।

गौरतलब है कि डाइवर्स बैकग्राउंड और ऐज ग्रुप्स से आने वाली 22 से 30+ वर्ष तक की महिलाएं ट्रेडिशनल प्रोग्राम्स की तुलना में डिग्री के बराबर वैल्यू के साथ, ऑनलाइन लर्निंग की फ्लेक्सबिलिटी को देखकर इसकी ओर आकर्षित हो रही हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*