Delhi University: आर्थिक रूप से वंचित छात्रों के लिए शुरू की गई EWS स्कीम, जानें कब है आवेदन करने की लास्ट डेट

1 minute read
Delhi University mein shuru hui EWS scheme

दिल्ली विश्वविद्यालय ने UG और PG कोर्सेज में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) छात्रों के लिए फाइनेंशियल एड शुरू करने की घोषणा की है। इसकी घोषणा डीन ऑफ स्टूडेंट्स वेलफेयर ऑफिस ने की है।

10 जनवरी है आवेदन करने की लास्ट

इच्छुक कैंडिडेट्स 10 जनवरी, 2024 तक अपने संबंधित डिपार्टमेंट्स, इंस्टीट्यूशंस या सेंटर्स पर एप्लिकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट पर जमा कर सकते हैं। इसमें निर्धारित कैटगरी एक की स्थिति में फीस में 100 फीसदी और कैटेगरी दो के मामले में अधिकतम 50 फीसदी की छूट पा सकते हैं। लेकिन छात्र-छात्राओं को एग्जाम और हॉस्टल फीस भरने की आवश्यकता होगी।

सालाना पारिवारिक इनकम है फीस माफ़ी के लिए मापदंड

इसमें उन छात्रों पर फीस माफ़ी लागू है, जिन्होंने यहां फुल-टाइम कोर्सेज में एडमिशन लिया है। ऐसे कैंडिडेट्स जिनकी सालाना पारिवारिक इनकम INR 4 लाख से कम है, उन्हें फीस में 100 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। वहीं जिन छात्रों की सालाना पारिवारिक इनकम INR 4 से 8 लाख के बीच है, उन्हें 50 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। पिछले एग्जाम में असफल कैंडिडेट्स इस स्कीम के लिए योग्य नहीं हैं। दूसरी ओर, बीटेक व पांच वर्षीय कोर्स के लिए यह स्कीम मान्य नहीं है।

आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट

  • पिछले फाइनेंशियल ईयर के लिए सालाना पारिवारिक इनकम का प्रूफ।
  • पेरेंट्स के ITR की कॉपी (यदि लागू हो)।
  • पिछली परीक्षा उत्तीर्ण की मार्कशीट की कॉपी।
  • डिग्री व PG डिग्री कोर्स में वास्तविक स्टूडेंट सर्टिफिकेट की कॉपी।
  • अलग-अलग आइटम्स में अलग-अलग राशि का उल्लेख करते हुए फीस रसीद की कॉपी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*