DU Admission: 10 अक्टूबर तक बढ़ी बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट, law.uod.ac.in पर करें अप्लाई

1 minute read
DU Admission ba llb aur bba llb application date extended

दिल्ली विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ लॉ ने बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी के लिए रजिस्ट्रेशन करने की डेट बढ़ा दी गई है। डीयू बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी रजिस्ट्रेशन की समय सीमा टाइम टेबल के अनुसार 10 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है।

इन प्रोग्राम्स में प्रवेश निर्धारित करने के लिए केवल कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2023 में प्राप्त ऑल इंडिया रैंक का उपयोग किया जाएगा। ऑफिशियल वेबसाइट, law.uod.ac.in के माध्यम से, इच्छुक आवेदक डीयू बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी प्रोग्राम्स के लिए साइन अप कर सकते हैं।

विचार किए जाने के लिए कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा या समकक्ष पूरा करना होगा। कैंडिडेट्स को एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी केटेगरी में न्यूनतम 40% और ओपन, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों में न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करने चाहिए। प्रोग्राम के लिए कैंडिडेट्स को इसके अलावा CLAT 2023 उत्तीर्ण होना चाहिए।

अनारक्षित या सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों के लिए एप्लिकेशन फीस INR 1,500 है। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों के कैंडिडेट्स को INR 1,000 की रजिस्ट्रेशन फीस भरनी होगी।

BA LLB के बारे में

यह एक बैचलर डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम बैचलर ऑफ आर्ट्स और बैचलर ऑफ लॉ है जो कि पूरे 5 साल का होता है। BA LLB में आर्ट्स और लॉ संबंधी दो विषयों के बारे में विस्तृत अध्ययन कराया जाता है। BA LLB कोर्स में आपको 3 साल तक BA से संबंधित विषय पढ़ाया जाता है और 2 साल में LLB से संबंधित विषय का अध्ययन करना होता है।

फैकल्टी ऑफ़ लॉ का इतिहास

फैकल्टी ऑफ़ लॉ का ‘कैंपस लॉ सेंटर’ जिसे (CLC) के नाम से जाना जाता है। इसकी स्थापना वर्ष 1924 में केंद्रीय विधान सभा के एक एक्ट द्वारा की गई थी जो कि भारत के प्रीमियर लीगल एजुकेशन सेंटर्स में से एक है। फैकल्टी ऑफ़ लॉ ‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग’ (UGC) द्वारा प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में और भारत के संविधान (सातवीं अनुसूची, सूची-I, प्रविष्टि-63) द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*