DU BTech Admission 2023: आज शाम 5 बजे जारी होगी पहली एलॉटमेंट लिस्ट, admission.uod.ac.in पर देखें

1 minute read
DU BTech Admission 2023

आज यानि 2 अगस्त 2023 को दिल्ली विश्वविद्यालय पहली बीटेक एडमिशन अलॉटमेंट लिस्ट जारी करेगा। जिन भी कैंडिडेट्स ने डीयू में इस कोर्स के लिए आवेदन किया है, वे शाम 5 बजे आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जारी होने के बाद इसे देख सकते हैं।

शेड्यूल के मुताबिक, अनरिजर्व्ड, EwS और OBC-NCL केटेगरी के आवेदकों को 3-5 अगस्त के बीच सुबह 10 से शाम 4 बजे के बीच रजिस्ट्रेशन के दौरान अपलोड किए गए सर्टिफिकेट्स और दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के लिए रिपोर्ट करना होगा।

हर केटेगरी के लिए है अलग डेट

वहीं SC और ST एंट्रेंट्स को इसके लिए 7-8 अगस्त को रिपोर्ट करना होगा। PWD, CW, KM, अनाथ, सिंगल गर्ल केटेगरी के छात्रों को वेरिफिकेशन के लिए दस्तावेज़ के साथ 9 अगस्त को रिपोर्ट करना होगा। ऑनलाइन फीस पेमेंट की लास्ट डेट DU BTech 2023 में एडमिशन के लिए सभी छात्रों के लिए 10 अगस्त, शाम 4:59 बजे का समय है। एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अपग्रेडेशन विंडो 10 अगस्त (शाम 5 बजे) से 11 (शाम 5 बजे) तक प्रदान की जाएगी।

DU BTech दूसरी एडमिशन लिस्ट 14 अगस्त, 2023 को जारी होगी। कैंडिडेट वेबसाइट पर डिटेल में प्रोग्राम देख सकते हैं और उसके अनुसार एक्शन कर सकते हैं। इस बीच, दिल्ली विश्वविद्यालय ने 1 अगस्त को CSAS के माध्यम से UG डिग्री कोर्सेज के लिए पहली मेरिट लिस्ट की घोषणा की।

लगभग 7,042 कैंडिडेट्स को उनकी पहली प्रेफरेंस मिली है और लगभग कैंडिडेट्स उम्मीदवारों को रेगसिट्रेशन करते समय उनकी पहली पांच प्राथमिकताओं में से एक सीट एलॉट की गई है।

ये है एलिजिबिलिटी

JEE मेन स्कोर के अलावा, कैंडिडेट्स को मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री में कुल मिलाकर कम से कम 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। छात्रों को इस इस कोर्स के विषय के रूप में अंग्रेजी उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है और किसी एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

तीनों कार्यक्रमों में उपलब्ध कुल 360 सीटों के साथ, प्रत्येक कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के लिए 120 सीटें एलॉट की जाएंगी; इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग; और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स।

डीयू की एग्जीक्यूटिव कमिटी के एक सदस्य ने कहा है कि बीटेक कार्यक्रमों के लिए वार्षिक शुल्क INR 2.16 लाख रहेगा। INR 4 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के छात्रों को फीस का भुगतान करने से छूट दी जाएगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*