Delhi University: डिग्रीज की ड्यूप्लिकेशन को रोकने के लिए DU लाएगी “करेंसी लाइक” फीचर, जानिए क्या होगा इसमें

1 minute read
Delhi university laegi degree ko rokne ke liye currency like feature

दिल्ली विश्वविद्यालय अपने छात्रों की डिग्री सर्टिफिकेट्स के लिए एडवांस सिक्योरिटी उपाय पेश कर रहा है। यह सब जालसाजी को रोकने के लिए एक दर्जन से अधिक “currency like” फैसिलिटीज़ को लागू करने के लिए किया जा रहा है। फरवरी 2024 में डीयू के शताब्दी दीक्षांत समारोह के दौरान प्रदान की जाने वाली विशेष डिग्रियों में एक छिपी हुई छवि, इनविजिबल इंक लोगो और माइक्रो-टेक्स्ट सहित सिक्योरिटी एलिमेंट शामिल होंगे।

करेंसी नोट्स पर उपयोग किए जाने वाले उपायों की तुलना में इन उपायों का उद्देश्य सर्टिफिकेट्स को जालसाजी के प्रति लगभग अभेद्य (impenetrable) बनाना है। पहली बार, स्पेशल डिग्रियों में छात्रों की कलर इमेज और उनकी मां का नाम शामिल होगा।

एडिशनल सिक्योरिटी फैसिलिटीज़

एडिशनल सिक्योरिटी फैसिलिटीज़ में एक QR कोड, वॉटरमार्क लोगो, बार कोड, वेरिएबल सीरियल नंबर और रिलीफ लेशन शामिल हैं, जो सर्टिफिकेट्स को जालसाजी से अलग बनाते हैं। हिडन इमेज, इनविजिबल इंक लोगो और रिवर्स माइक्रो-टेक्स्ट फैसिलिटीज़ करेंसी नोट्स के समान ही कार्य करेंगी, जिससे ओरिजिनल सर्टिफिकेट्स की आसान पहचान में सहायता मिलेगी।

साथ ही, नए सर्टिफिकेट्स नॉन-टियरेब्ल योग्य और इरेज़र-रिज़र्व होंगे, जो वेदरप्रूफ और ड्यूरेब्लिटी सुनिश्चित करने के लिए पॉलीथीन/टेरेफ्थेलेट और अन्य केमिकल कंपाउंड्स से बने कागज पर प्रिंटेड होंगे। 280 माइक्रोन और 350 GMS की मोटाई के साथ, शाइनिंग फिनिश और आर्काइवल क्वालिटी 200 डिग्री सेल्सियस पर भी सर्टिफिकेट के कलर प्रूफ और क्वालिटी को बनाए रखेगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*