CUET UG 2024 में बदली मार्किंग पॉलिसी, खत्म हुआ मार्क्स नॉर्मलाइजेशन

1 minute read
CUET UG 2024

सीयूईटी यूजी 2024 और यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर एक लेटेस्ट अपडेट सामने आयी है। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार के अनुसार, इस साल से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-यूजी (CUET UG) और नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) परीक्षा में होने वाले अंकों के सामान्यीकरण (Normalisation) को इस साल से खत्म किया जा रहा है। वहीं बता दें कि इस बार यूजीसी परीक्षा मोड को भी बदल दिया गया है। इस बार यह परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी।

यह भी पढ़े : MP Board 10th 12th Result 2024 Live : एमपी बोर्ड का रिजल्ट आज, ये रहा Direct Link

क्या कहा यूजीसी अध्यक्ष ने

यूजीसी अध्यक्ष ने समाचार एजेंसी को  बताया, “इस साल स्कोर के नॉर्मलाइजेशन की जरूरत नहीं होगी क्योंकि दोनों परीक्षाओं में एक विषय की परीक्षा एक ही शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी.” उन्होंने आगे कहा कि पहले छात्रों को पहली पसंद का केंद्र प्रदान करने के प्रयास में एक ही पेपर के लिए दो या तीन दिन के लिए परीक्षा आयोजित करनी पड़ती थी। लेकिन इस साल ओएमआर मोड अपनाने से बड़ी संख्या में केंद्र स्कूलों और कॉलेजों में उपलब्ध हो जाएंगे। जिससे एक ही दिन में देश भर में परीक्षा आयोजित की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 24 अप्रैल 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

क्या है नॉर्मलाइजेशन?

एक ही विषय की परीक्षा कई बार, अलग-अलग पालियों में आयोजित की जाती है। ऐसे में कुछ पालियों में प्रश्न आसान होते हैं, जबकि अन्य में कठिन। इसके परिणामस्वरूप कुछ उम्मीदवार अधिक अंक प्राप्त कर लेते हैं, जबकि जिनके पास कठिन प्रश्न पत्र थे, वे कम अंक प्राप्त कर पाते हैं। ऐसे में नॉर्मलाइजेशन इस समस्या का समाधान करता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो यह सुनिश्चित करती है कि विभिन्न पालियों में परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों का मूल्यांकन समान आधार पर किया जाए। इसका मतलब है कि चाहे आपने कोई भी परीक्षा दी हो, आपका मूल्यांकन उसके कठिनाई स्तर को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*