रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, UGC ने JRF, SRF समेत कई फेलोशिप की राशि में की बढ़ोतरी

1 minute read
NEP ke tahat UGC NET Syllabus ke 83 subjects me changes honge

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने कई योजनाओं के तहत फेलोशिप/स्काॅलरशिप राशि को संशोधित किया है। कमीशन के मुताबिक, अब कैंडिडेट्स को बढ़ी हुई राशि मिलेगी। जूनियर रिसर्च फेलोशिप यानी JRF की राशि 2 साल के लिए INR 31 हजार से बढ़ाकर INR 37 हजार कर दी गई है।

सीनियर रिसर्च फेलोशिप या SRF की राशि INR 35 हजार से बढ़ाकर INR 42 हजार कर दी गई है। JRF के लिए एकल बालिका संतान के लिए सावित्रीबाई ज्योतिराव फुले फेलोशिप की राशि INR 31 हजार से बढ़ाकर INR 37 हजार कर दी गई है और यह भी 2 साल के लिए है। 

हायर पोस्टडॉक्टरल फ़ेलोशिप के लिए डॉ. डीएस कोठारी पोस्ट डॉक्टोरल फ़ेलोशिप (DSKPDF) राशि मौजूदा INR 54,000 से बढ़ाकर पूरे कार्यकाल के लिए INR 67,000 प्रति माह कर दी गई है। एक साल के लिए पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप अब बढ़ाकर INR 58,000 प्रति माह और दूसरे साल के लिए INR 61,000 प्रति माह और तीसरे साल के लिए INR 67,000 प्रति माह कर दी गई है।

यह भी पढ़ें- UGC ने फीस, स्काॅलरशिप और रैंकिंग को लेकर जारी किए निर्देश- यूनिवर्सिटीज और काॅलेजों को वेबसाइट पर देनी होगी डिटेल्स

डॉ. एस राधाकृष्णन योजना के तहत मिलेगा इतना अमाउंट

इसके अलावा महिलाओं, SC/ST कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए डॉ. एस राधाकृष्णन योजना के तहत पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप स्काॅलरशिप के लिए एक वर्ष के लिए INR 58,000, 2 साल के लिए INR 61,000 और तीन साल के लिए INR 67,000 दिए जाएंगे। 

31,000 स्टूडेंट्स को होगा लाभ

बता दें कि फेलोशिप अमाउंट को संशोधित करने का निर्णय 20 सितंबर को निर्धारित 572वीं बैठक में लिया गया है। नोटिस के अनुसार, संशोधित वजीफा 1 जनवरी 2023 से प्रभावी होगा। इससे लगभग 31,000 स्टूडेंट्स को लाभ होगा। यूजीसी ने कहा कि फेलोशिप की संशोधित दरें मौजूदा लाभार्थियों पर लागू होंगी। इस संबंध में ऑफिशियल नोटिस ugc.gov.in पर देखी जा सकती है।

UGC ne jrf aur srf ke liye fellowship/scholarship amount ko badha diya hai

UGC के बारे में

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) 28 दिसंबर, 1953 को अस्तित्व में आया और विश्वविद्यालय में शिक्षा, परीक्षा और अनुसंधान के रेगुलेशंस के समन्वय और रखरखाव के लिए 1956 में संसद के एक अधिनियम द्वारा भारत सरकार की काॅंस्टिट्यूशनल बाॅडी बन गया। यह यूनिवर्सिटी और काॅलेजों को ग्रांट देता है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*