World Intellectual Property Day  : 26 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है विश्व बौद्धिक संपदा दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्व

1 minute read
World Intellectual Property Day in Hindi

प्रतिवर्ष 26 अप्रैल को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) द्वारा 2000 में की गयी थी। इसका उद्देश्य नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों (जैसे पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और डिजाइन) की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाना है। सरल शब्दों में कहे तो, यह बौद्धिक संपदा अधिकारों के महत्व को समझने और नए विचारों को जन्म देने और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने का दिन है। इस लेख में आपको विश्व बौद्धिक संपदा दिवस (World Intellectual Property Day in Hindi) का इतिहास, महत्व और इस वर्ष का थीम आदि के बारे में बताया गया है। 

World Intellectual Property Day in Hindi – विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के बारे में

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस को विश्व आईपी दिवस के रूप में भी जाना जाता है। आपको बता दें कि यह दिवस हर साल 26 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन रचनाकारों, आविष्कारकों और उद्यमियों को उनके विचारों और कार्यों के लिए सम्मानित करने का अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा यह दिवस बौद्धिक संपदा (आईपी) अधिकारों के महत्व को  भी रेखांकित करता है, जो नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़ें : World Introvert Day

बौद्धिक संपदा अधिकार क्या है?

बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual Property Rights – IPR) वे अधिकार हैं जो रचनाकारों को उनके रचनात्मक कार्यों और आविष्कारों पर नियंत्रण और सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह एक महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे रचनाकारों और आविष्कारकों को उनके काम से लाभ उठाने में मदद करते हैं, वे नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करते हैं और लोगों को यह जानने का विश्वास दिलाते हैं कि वे अपने कामों का शोषण किए बिना निवेश कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन के बारे में

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो नई खोजों और कलाकृतियों को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यरत है। यह बौद्धिक संपदा (आईपी) के लिए वैश्विक नियमों को लागू करता है, जो आविष्कारों, डिजाइनों, ब्रांडों और रचनात्मक कार्यों को सुरक्षा प्रदान करता है। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) की स्थापना 14 जुलाई 1967 को हुई थी। 

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस का इतिहास क्या है?

यह दिन 1970 में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) की स्थापना के लिए कन्वेंशन लागू होने की तारीख को याद करता है। यह दिवस बौद्धिक संपदा (आईपी) के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रचनाकारों, आविष्कारकों और उद्यमियों द्वारा किए गए योगदान का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। आईपी में पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन और भौगोलिक संकेत जैसे अधिकार शामिल हैं। ये अधिकार रचनाकारों को उनके नए विचारों, आविष्कारों और रचनाओं पर नियंत्रण रखने और उनका लाभ उठाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें – अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस का महत्व क्या है?

बौद्धिक संपदा दिवस हमें रचनात्मकता और नवाचार के मूल्य को याद दिलाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। इस दिवस के महत्व निम्नलिखित है : 

  • यह रचनात्मकता और नवाचार को प्रोत्साहित करता है
  • यह आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है
  • यह उपभोक्ताओं को लाभान्वित करता है
  • यह सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देता है

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2024 थीम 

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस हर साल एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है। यह थीम रचनात्मकता, नवाचार और बौद्धिक संपदा (आईपी) के महत्व के एक विशिष्ट पहलू पर ध्यान केंद्रित करती है। इस दिवस 2024 की थीम है : आईपी ​​और एसडीजी: नवाचार और रचनात्मकता के साथ हमारे साझा भविष्य का निर्माण। 

यह भी पढ़ें : National Bird Day in Hindi 

बौद्धिक संपदा दिवस कैसे मनाते हैं?

इस दिवस के दौरान दुनिया भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जैसे कि सेमिनार, प्रदर्शनियां और प्रतियोगिताएं आदि। इस दिवस को आप निम्नलिखित तरीकों से मना सकते हैं : 

  • WIPO की वेबसाइट पर जाएं और इस वर्ष के थीम के बारे में जानें
  • बौद्धिक संपदा के महत्व के बारे में दूसरों को शिक्षित करें
  • किसी स्थानीय कार्यक्रम में भाग लें
  • बौद्धिक संपदा से संबंधित करियर के बारे में जानें

बौद्धिक संपदा दिवस पर कुछ लाइन्स 

World Intellectual Property Day पर कुछ लाइन्स इस प्रकार से है : 

  • हर साल 26 अप्रैल को World Intellectual Property Day मनाया जाता है। 
  • यह दिवस विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) की स्थापना के लिए कन्वेंशन लागू होने की तारीख को याद करने के लिए मनाया जाता है। 
  • World Intellectual Property Day 2024 थीम है : आईपी ​​और एसडीजी: नवाचार और रचनात्मकता के साथ हमारे साझा भविष्य का निर्माण। 
  • विश्व बौद्धिक संपदा संगठन का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है। 
  • विश्व बौद्धिक संपदा संगठन के सीईओ, डैरन टैंग हैं। 

FAQs

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस क्यों मनाया जाता है?

यह दिवस 2000 में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) द्वारा स्थापित किया गया था। यह दिवस कई महत्वपूर्ण कारणों से मनाया जाता है: 
-बौद्धिक संपदा अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना।
-नए  विचारों  और  आविष्कारों  को  विकसित  करने  और  उन्हें  बाजार  में  लाने  के  लिए  लोगों  को  प्रेरित  करता  है।
-रचनात्मक अर्थव्यवस्था को मजबूत करना।

WIPO का गठन कब हुआ?

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) का औपचारिक  रूप  से  गठन  26 अप्रैल 1970  को  हुआ  था, जब  विश्व  बौद्धिक  संपदा  संगठन  की  स्थापना  करने  वाला  कन्वेंशन  लागू  हुआ।  यह  कन्वेंशन  1967  में  स्थापित  किया  गया  था। 

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस का क्या अर्थ है?

विश्व आईपी दिवस आविष्कारकों और रचनाकारों को उनके काम के लिए सम्मानित करने और पुरस्कृत करने के लिए संतुलित बौद्धिक संपदा (आईपी) प्रणाली के महत्व पर प्रकाश डालता है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि समाज उनकी रचनात्मकता और नवीनता से लाभ मिले।

संबंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय युवा दिवस
राष्ट्रीय पक्षी दिवस राष्ट्रीय समुद्री दिवस 
ओडिशा दिवसवर्ल्ड इंट्रोवर्ट डे
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवसनेशनल स्टार्टअप डे 
अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस स्थापना दिवसनेशनल वॉकिंग डे

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Intellectual Property Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*