CID Full Form in Hindi : सीआईडी की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
CID Full Form in Hindi

CID Full Form in Hindi क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट (Crime Investigation Department) है। इसे हिंदी में अपराध जांच विभाग कहते हैं। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में जीके सम्बंधित फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं CID Full Form in Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

CID Full Form in Hindi

CID Full Form in Hindiक्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट 
(Crime Investigation Department) 

CID क्या है?

CID का फुल फॉर्म Criminal Investigation Department होता है. इसे हिंदी में अपराध जांच विभाग कहते हैं. CID एक पुलिस विभाग की शाखा है जो अपराध की जांच करती है. इसमें विभिन्न विशेषज्ञ शामिल होते हैं, जैसे कि फोरेंसिक वैज्ञानिक, अपराधी मनोवैज्ञानिक, और कंप्यूटर विशेषज्ञ। CID विभिन्न प्रकार के अपराधों की जांच करती है, जैसे कि हत्या, बलात्कार, डकैती, और आतंकवाद। 

भारत में, CID राज्य सरकारों या केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जा सकता है. राज्य सरकारों के CID को आमतौर पर राज्य पुलिस के तहत वर्गीकृत किया जाता है. केंद्र सरकार का CID, जिसे CBI (Central Bureau of Investigation) के रूप में भी जाना जाता है, पूरे भारत में अपराध की जांच करता है। 

CID एक महत्वपूर्ण कानून प्रवर्तन एजेंसी है जो अपराधियों को न्याय दिलाने में मदद करती है. यह अपराधियों को पकड़ने और उन्हें दंडित करने के लिए तकनीक और विशेषज्ञता का उपयोग करता है. CID का काम लोगों को सुरक्षित रखने में मदद करता है। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

UNICEF ka Full FormUNESCO ka Full Form 
IMF ka Full Form OECD Full Form in Hindi
WHO ka Full FormWWF Full Form in Hindi
WTO ka Full Form SAARC Full Form in Hindi
ILO Full Form in Hindi WIPO Full Form in Hindi 

उम्मीद है, CID Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*