Findings Of Chandrayaan 3 : चंद्रयान 3 ने अब तक क्या खोज की?

1 minute read
Findings Of Chandrayaan 3

चंद्रयान-3 लैंडर मॉड्यूल 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सुरक्षित रूप से उतरा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की इस ऐतिहासिक सफलता के बाद, प्रज्ञान रोवर दक्षिणी ध्रुव पर चंद्र रहस्यों को उजागर करने के लिए अवलोकन कर रहा है। मिशन के तीन लक्ष्य थे। उनमें से दो हासिल किए गए हैं, पहला चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव में सॉफ्ट लैंडिंग और रोवर को सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर लाना। तीसरा लक्ष्य, जिसमें सीधे चंद्रमा पर प्रयोग करना शामिल है, वर्तमान में प्रगति पर है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें Findings Of Chandrayaan 3 के बारे में पूरी जानकारी।

मिशन ने अपने काम में कुछ महत्वपूर्ण प्रगति की है और दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रमा की सतह पर सल्फर, एल्यूमीनियम, कैल्शियम, लोहा, क्रोमियम, टाइटेनियम, मैंगनीज, ऑक्सीजन और सिलिकॉन की उपस्थिति की पुष्टि की है। इसरो द्वारा तरंग दैर्ध्य के अनुरूप विभिन्न श्रेणियों में इन तत्वों की उपस्थिति दर्शाने वाला एक चार्ट जारी किया गया है।

Findings Of Chandrayaan 3

Findings Of Chandrayaan 3

नीचे Findings Of Chandrayaan 3 विस्तार से बताई जा रही हैं –

1. तापमान

27 अगस्त को इसरो ने चंद्रमा की सतह पर तापमान भिन्नता का एक ग्राफ जारी किया और अंतरिक्ष एजेंसी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने भी चंद्रमा पर दर्ज किए गए उच्च तापमान पर आश्चर्य व्यक्त किया है। अंतरिक्ष एजेंसी ने एक अपडेट साझा करते हुए कहा कि चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर पर चंद्रा के सरफेस थर्मोफिजिकल एक्सपेरिमेंट (ChaSTE) पेलोड ने चंद्रमा की सतह के थर्मल व्यवहार को समझने के लिए ध्रुव के चारों ओर चंद्र ऊपरी मिट्टी के तापमान प्रोफाइल को मापा। समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुएइसरो के वैज्ञानिक बीएचएम दारुकेशा ने कहा, “हम सभी मानते थे कि सतह पर तापमान 20 डिग्री सेंटीग्रेड से 30 डिग्री सेंटीग्रेड के आसपास हो सकता है, लेकिन यह 70 डिग्री सेंटीग्रेड है। यह आश्चर्यजनक रूप से हमारी अपेक्षा से अधिक है।”

यह भी पढ़ें – Did Chandrayaan 3 Found Water on Moon?

2.  4-मीटर व्यास वाला गड्ढा

27 अगस्त को, चंद्रमा की सतह पर चलते समय, चंद्रयान -3 रोवर को 4-मीटर व्यास वाले गड्ढे के सामने आने पर एक बाधा का सामना करना पड़ा। इसरो के एक अपडेट में कहा गया कि गड्ढा अपने स्थान से 3 मीटर आगे स्थित था। इसके बाद इसरो ने रोवर को अपने पथ पर वापस लौटने का आदेश देने का निर्णय लिया और सूचित किया कि रोवर अब सुरक्षित रूप से एक नए पथ पर आगे बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें – क्या है जवाहर पॉइंट?

3. चंद्रमा पर तत्व

30 अगस्त को, चंद्रयान -3 के ‘प्रज्ञान’ रोवर पर लेजर-प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप उपकरण ने दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्र सतह में सल्फर की उपस्थिति की ‘स्पष्ट रूप से पुष्टि’ की। एल्युमीनियम (Al), कैल्शियम (Ca), आयरन (Fe), क्रोमियम (Cr), टाइटेनियम (Ti), मैंगनीज (Mn), सिलिकॉन (Si), और ऑक्सीजन (O) जैसे अन्य तत्वों का भी पता लगाया जाता है। अंतरिक्ष एजेंसी ने आगे कहा कि हाइड्रोजन (एच) की खोज जारी है।  

इस बीच, वैज्ञानिकों ने कहा है कि रोवर वर्तमान में “समय के खिलाफ दौड़” में है और इसरो छह पहियों वाले वाहन के माध्यम से अज्ञात दक्षिणी ध्रुव की अधिकतम दूरी को कवर करने के लिए काम कर रहा है। “हमारे पास इस मिशन के लिए कुल मिलाकर केवल 14 दिन हैं, जो चंद्रमा पर एक दिन के बराबर है, इसलिए चार दिन पूरे हो चुके हैं। बचे हुए दस दिनों में हम जितना अधिक प्रयोग और शोध कर पाएंगे, वह महत्वपूर्ण होगा। हम समय के खिलाफ दौड़ में हैं क्योंकि इन 10 दिनों में हमें जो करना है अधिकतम काम और इसरो के सभी वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं, “अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र के निदेशक नीलेश एम देसाई ने रविवार को एएनआई को बताया।

Findings Of Chandrayaan 3

यह भी पढ़ें – भारत की ‘ऐतिहासिक’ चंद्रमा लैंडिंग पर दुनिया की क्या प्रतिक्रिया थी?

अभी हमने जाना Findings Of Chandrayaan 3 के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*