यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल शांतिनिकेतन

1 minute read
यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल शांतिनिकेतन

यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल शांतिनिकेतन: नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित सांस्कृतिक और शैक्षिक केंद्र शांतिनिकेतन ने यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में एक प्रतिष्ठित स्थान अर्जित किया है। इसकी घोषणा अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने 18 सितम्बर 2023 को सऊदी अरब के रियाद में की, जहां विश्व धरोहर समिति का 45वां सत्र 25 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा है।

यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल शांतिनिकेतन भारत में 41वां और पश्चिम बंगाल में तीसरा यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल बन गया है। नोबेल पुरस्कार विजेता रवीन्द्रनाथ टैगोर के पिता महर्षि देवेन्द्रनाथ टैगोर द्वारा 1901 में स्थापित, शांतिनिकेतन पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में स्थित है। शांतिनिकेतन, मूल रूप से एक आश्रम, एक आध्यात्मिक निवास स्थान के रूप में कार्य करता था।

शांतिनिकेतन विश्व भारती विश्वविद्यालय का घर है, जो भारत के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है। विश्वविद्यालय ह्यूमैनिटी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, लिबरल आर्ट, संगीत, प्रदर्शन कला, शिक्षा, कृषि विज्ञान और ग्रामीण पुनर्निर्माण सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला में डिग्री कोर्स प्रदान करता है।

विश्व भारती पश्चिम बंगाल के एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित है और भारत के प्रधान मंत्री इसके कुलपति के रूप में कार्य करते हैं। यह भेद देश के शैक्षिक परिदृश्य में विश्वविद्यालय के महत्व को रेखांकित करता है।

वैश्विक धरोहर से जुड़े ऐसे ही अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*