जानिए विश्व चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
Chocolate Day Kab Manaya Jata Hai (1)

हर साल 7 जुलाई के दिन विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है। यह चॉकलेट दिवस वैलेंटाइन्स वीक के चॉकलेट डे (9 फरवरी) से अलग है। यह दिवस हमारे जीवन में चॉकलेट के अस्तित्व का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरुआत साल 2009 में की गई थी। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन साल 1550 में पहली बार यूरोप में चॉकलेट का आगमन हुआ था। हालांकि, घाना अमेरिका जैसे देशों में 28 अक्टूबर को चॉकलेट डे मनाया जाता है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है (Chocolate Day Kab Manaya Jata Hai) के बारे में जानेंगे।

Chocolate Day Kab Manaya Jata Hai?

विश्व चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है : हर साल 7 जुलाई के दिन विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है। चॉकलेट एक ऐसी चीज है जो की हर उम्र के लोगों द्वारा पसंद की जाती है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता की वजह से विश्व चॉकलेट दिवस के दिन बाजार में कई तरह की चॉकलेट्स आसानी से मिल जाती हैं।

यह भी पढ़ें : Chocolate Facts in Hindi : अगर आप चॉकलेट के शौकीन हैं तो ये रोचक तथ्य जरूर पढ़े

विश्व चॉकलेट दिवस मनाने की शुरुआत कैसे हुई?

विश्व चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है : 1550 से पहले, चॉकलेट मुख्य रूप से दक्षिण और मध्य अमेरिका के विशिष्ट देशों, जैसे मैक्सिको में उपलब्ध थी। हालाँकि, विदेशी खोजकर्ता इस विशेष व्यंजन को यूरोपीय महाद्वीप में लाना चाहते थे। 1519 में, स्पैनिश खोजकर्ता हर्नान कोर्टेस को एज़्टेक सम्राट द्वारा ज़ोकोलाटल नामक चॉकलेट-आधारित पेय प्रस्तुत किया गया था। कोर्टेस पेय को वापस यूरोप ले आए और इसे मीठा बनाने के लिए इसमें चीनी, वेनिला और दालचीनी मिलाई। 1800 के दशक में चॉकलेट लोकप्रिय हो गईं। इससे चॉकलेट की लोकप्रियता पूरे यूरोप में फैल गई और अंततः यह सबसे प्रिय व्यंजन बन गया जिसे हम आज जानते हैं।  

यह भी देखें – वैश्विक क्षमा दिवस 2024

विश्व चॉकलेट दिवस का महत्व

अभी हमने जाना कि Chocolate Day Kab Manaya Jata Hai (विश्व चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है) आईये जानते हैं विश्व चॉकलेट दिवस का महत्त्व। विश्व चॉकलेट दिवस महत्वपूर्ण अर्थ रखता है क्योंकि यह दुनिया के सबसे प्रिय व्यंजनों में से एक के लिए सार्वभौमिक प्रेम और प्रशंसा की एक सुखद याद दिलाता है। चॉकलेट आनंद, प्रेम, उपहार, ख़ुशी और उत्सव का प्रतीक बन चुका है। चॉकलेट आज सभी संस्कृतियों को पार कर चुकी है और सभी लोगों को साथ लाती है। यह समृद्ध इतिहास, उत्कृष्ट शिल्प कौशल और उस आनंद का सम्मान करने का दिन है जो चॉकलेट हमारे जीवन में लाता है, जिससे हमें मिठास की दुनिया में जाने की अनुमति मिलती है।

 सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस
विश्व महासागर दिवसविश्व प्रत्यायन दिवस
राष्ट्रीय जड़ी-बूटी और मसाला दिवसविश्व बालश्रम निषेध दिवस
विश्व एल्बिनिज़्म जागरुकता दिवसविश्व रक्तदाता दिवस
विश्व पवन दिवस अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस
गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवसफादर्स डे
राष्ट्रीय पठन दिवसविश्व शरणार्थी दिवस

FAQs

विश्व चॉकलेट दिवस क्यों मनाया जाता है?

यह दिवस यूरोप में चॉकलेट बनाने की शुरुआत की वर्षगांठ के तौर पर मनाया जाता है।

विश्व चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 07 जुलाई को विश्‍व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है।


पहला चॉकलेट बार कब बना था?

पहला चॉकलेट बार ब्रिटेन में जोसेफ फ्राई एंड संस द्वारा वर्ष 1847 में बनाया गया था।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Chocolate Day Kab Manaya Jata Hai (विश्व चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*