CERSAI Full Form in Hindi: जानें सीईआरएसएआई की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
CERSAI Full Form in Hindi

CERSAI का पूरा नाम सेंट्रल रजिस्ट्री ऑफ सिक्यूरिटाइजेशन एसेट रिकंस्ट्रक्शन एंड सिक्योरिटी इंटरेस्ट ऑफ इंडिया है। भारत सरकार ने कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के तहत इसकी स्थापना की,जिसका लक्ष्य उन मामलों में किसी भी धोखाधड़ी वाले व्यवहार का पता लगाना है जहां किसी अचल संपत्ति का उपयोग ऋण प्राप्त करने के लिए संपार्श्विक के रूप में किया जाता है। सीईआरएसएआई के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

CERSAI  Full Form in Hindi

CERSAI  Full Form in Hindi  सेंट्रल रजिस्ट्री ऑफ सिक्यूरिटाइजेशन एसेट रिकंस्ट्रक्शन एंड सिक्योरिटी इंटरेस्ट ऑफ इंडिया (Central Registry of Securitisation Asset Reconstruction and Security Interest of India) 

CERSAI किसके अधीन कार्य करता है?  

भारत सरकार, राष्ट्रीय आवास बैंक और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक CERSAI में प्रमुख भागीदार हैं, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। इस निगम में कुल शेयरों के 51 प्रतिशत के साथ, भारत सरकार प्रमुख हितधारक है। कंपनी की स्थापना से पहले,उधारकर्ता और ऋणदाता केवल समान बंधक भार विवरण साझा करते थे।

CERSAI  के कैसे कार्य करता है? 

 सीईआरएसएआई एक वेब-आधारित प्रणाली है जो ऋणदाताओं को वास्तविक समय में अपने सुरक्षा हितों को पंजीकृत करने में सक्षम बनाती है। जब कोई सुरक्षा हित पंजीकृत किया जाता है, तो यह एक सार्वजनिक रिकॉर्ड बन जाता है जिसे कोई भी एक्सेस कर सकता है। यह गारंटी देता है कि ऋण प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी है और सभी पक्ष किसी विशेष संपत्ति के खिलाफ दर्ज किसी भी सुरक्षा हितों से अवगत हैं।

CERSAI उधारकर्ता की विफलता की स्थिति में ऋण वसूली में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऋणदाता ऋण वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) या वित्तीय संपत्तियों के प्रतिभूतिकरण और पुनर्निर्माण और सुरक्षा हित प्रवर्तन (सरफेसी) अधिनियम 2002 में एक आवेदन जमा करके वसूली प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। डीआरटी या एसएआरएफएईएसआई तब सीईआरएसएआई से एक खोज रिपोर्ट प्राप्त करता है, यह पता लगाने के लिए कि क्या संबंधित संपत्तियों के खिलाफ कोई सुरक्षा हित दर्ज किया गया है।

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNRGTS फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GIS फुल फॉर्म ASI फुल फॉर्म 

उम्मीद है, CERSAI Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*