Facts About Cricket in Hindi : जानिए क्रिकेट से जुड़े तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे 

1 minute read
Facts About Cricket in Hindi

क्या आप जानते हैं क्रिकेट की शुरुआत 16वीं सदी में इंग्लैंड में बच्चों के खेल के रूप में हुई? इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्व में एक छोटे से क्षेत्र, वेल्ड में बच्चों ने 16वीं शताब्दी में किसी समय सड़कों पर क्रिकेट खेलना शुरू किया था। लेकिन उन्हें यह नहीं पता था कि यह एक ऐसे खेल की उत्पत्ति होगी जिसे लाखों लोग याद रखेंगे, प्रशंसा करेंगे और सिंहासन पर बिठाएंगे। इसी तरह के क्रिकेट से जुड़े तथ्य जानने के लिए यह ब्लॉग (Facts About Cricket in Hindi) अंत तक पढ़ें। 

अविश्वसनीय Facts About Cricket in Hindi

क्रिकेट से जुड़े कुछ हैरान कर देने वाले तथ्य Facts About Cricket in Hindi कुछ इस प्रकार हैं –

पहली क्रिकेट गेंद ऊन से बनी थी

हालाँकि कोई भी निश्चित नहीं है कि क्रिकेट की उत्पत्ति क्या हुई है, ऐसा लगता है जैसे इसकी उत्पत्ति चरवाहों के हाथों भेड़ की रक्षा करते समय समय बिताने के एक आसान तरीके के रूप में हुई थी। क्रिकेट के बारे में हमारा प्रारंभिक अवलोकन यह है कि क्रिकेट की गेंदें पहले कपास से आती थीं और गेंदबाज़ की गति संभवतः पहुंच से बाहर थी। अंग्रेजी इतिहास में क्रिकेट का उल्लेख 1597 से होता आ रहा है, जब जमीन पर कब्ज़ा करने के विवाद में उन्होंने “क्रेककेट” खेल का उल्लेख किया था। लेकिन 1877 में पहला आधिकारिक क्रिकेट मैच शुरू होने में दस हजार साल से भी ज्यादा समय लग गया।

Facts About Cricket in Hindi

रवि शास्त्री एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर हैं

हां, तुमने यह सही सुना! पूर्व भारतीय कोच यह उपलब्धि हासिल करने वाले इतिहास के पहले व्यक्ति थे। क्रिकेट में छक्का मारना ऊर्जा बढ़ाने वाला होता है। यह विजयी शॉट हो सकता है जो न केवल आपकी टीम को बचाता है बल्कि एक उत्कृष्ट बल्लेबाज के रूप में आपकी क्षमताओं को भी प्रदर्शित करता है। रवि शास्त्री ने उस मैच में 200 रन बनाए थे जो प्रथम श्रेणी क्रिकेट के इतिहास में अब तक का सबसे तेज़ दोहरा शतक है।

क्रिकेट विकेटों में मूल रूप से केवल दो स्टंप होते थे

हालाँकि यह अकल्पनीय है कि एक विकेट कभी तीन स्टंप से कम का बना होता था, लेकिन ऐसा ही होता था। 1775 तक दो स्टंप का चलन था जब इंग्लिश क्रिकेटर एडवर्ड ‘लम्पी’ स्टीवंस ने तीन बार बेल को उखाड़े बिना दो स्टंप के बीच गेंद फेंकी, लेकिन बल्लेबाज को ‘नॉट आउट’ दिया गया। इसके तुरंत बाद तीसरा स्टंप पेश किया गया।

Facts About Cricket in Hindi

शोएब अख्तर ने फेंकी क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद!

रावलपिंडी एक्सप्रेस एक कारण से! शोएब अख्तर को इस खेल को खेलने वाले महानतम खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। 161.3 किमी/घंटा! ये वो आंकड़े थे जिन्होंने दुनिया को चौंका दिया। 

यह भी पढ़ें – 25+ सांप से जुड़े रोचक तथ्य

सबसे उम्रदराज जीवित टेस्ट क्रिकेटर 94 वर्ष के हैं

आज भी सबसे उम्रदराज जीवित टेस्ट क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के रोनाल्ड ड्रेपर हैं, जिनकी उम्र लगभग 95 वर्ष है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1950 में खेला था।  इस खेल को सक्रिय रूप से खेलने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर विल्फ्रेड रोड्स थे, जिन्होंने अपने करियर में 4,000 से अधिक विकेट लिए और 1930 में 52 साल की उम्र में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला।

नेल्सन स्कोर को अशुभ माना जाता है

पूरी तरह से अंधविश्वास पर आधारित क्रिकेट के बारे में हमारे एकमात्र मज़ेदार तथ्य के रूप में, यह विशेष रूप से दिलचस्प है। नेल्सन स्कोर एक टीम या खिलाड़ी द्वारा 111 अंक प्राप्त करना है। इसे पूरी तरह से अशुभ माना जाता है क्योंकि तीन 1 अस्पष्ट रूप से बेल-लेस विकेट जैसा दिखता है। हमें इस तरह के यादृच्छिक क्रिकेट तथ्य पसंद हैं!

केवल एक बार ओलंपिक में खेला गया है क्रिकेट 

क्रिकेट इतना लोकप्रिय खेल होने के बावजूद, यह केवल एक बार ओलंपिक में खेला गया है जहाँ ग्रेट ब्रिटेन ने 1900 में स्वर्ण पदक जीता था। हालाँकि, भविष्य में किसी समय क्रिकेट को ओलंपिक में वापस लाने की चर्चा चल रही है।

सबसे लंबा क्रिकेट मैच 14 दिनों तक चला था

क्रिकेट सबसे अच्छे समय में लंबा हो सकता है, लेकिन एक विशेष खेल ने वास्तव में केक ले लिया। 1939 में, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक खेल पूरे 14 दिनों तक चला, जिसके बाद खिलाड़ी संभवतः अतिरिक्त 14 दिनों तक सोते रहे।

सचिन तेंदुलकर ने महज़ 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था

सचिन तेंदुलकर एक महान खिलाड़ी हैं, जिन्हें अक्सर ‘क्रिकेट का भगवान’ कहा जाता है। उन्होंने 16 साल की उम्र में टीम इंडिया के लिए पदार्पण किया और अपने शानदार करियर के दौरान, जितना आप गिनना चाहेंगे, उससे कहीं अधिक खिताब और रिकॉर्ड बनाए।

पिच की लंबाई ही क्रिकेट का एकमात्र अपरिवर्तित नियम है

समय बदलता है और क्रिकेट के नियम भी। वास्तव में, जब से खेल पहली बार स्थापित हुआ है, एक को छोड़कर, हर एक कानून में बदलाव किया गया है।

क्रिकेट पिच की निर्दिष्ट लंबाई स्थिर बनी हुई है, शुरुआत से ही तय की गई 22 गज की दूरी आज के आधुनिक नियमों पर भी लागू होती है।

यह भी पढ़ें – ताज महल से जुड़े रोचक तथ्य 

FAQs 

क्रिकेट खेल’ का जन्मदाता किस देश को कहा जाता है? 

इंग्लैंड को

‘टू कलर्स’ किसकी आत्कथा है? 

एडम गिलक्रिस्ट

‘प्रूडेंशियल कप’ किस खेल से संबंधित है? 

क्रिकेट से

BCCI का Full Form क्या होता हैं?

Board of Control for Cricket in India

उम्मीद है आपको Facts About Cricket in Hindi का हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य फैक्ट्स से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*