World Food Day Essay in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए 100, 200, 400 शब्दों में विश्व खाद्य दिवस पर निबंध

1 minute read
World Food Day Essay in Hindi

विश्व खाद्य दिवस हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन स्वस्थ आहार के महत्व के बारे में जागरूकता लाने के लिए हैं। वैश्विक स्तर पर खाद्य दिवस मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य भूख को खत्म करने के लिए पाॅलिसी और प्रोग्राम को बढ़ावा देना है। कई बार हिंदी की परीक्षाओं में विश्व खाद्य दिवस के बारे में निबंध लिखने के लिए दिया जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम 100, 200 और 400 शब्दों में World Food Day Essay in Hindi लिखना सीखेंगे।

आयोजनविश्व खाद्य दिवस (World Food Day)
आयोजन तिथि16 अक्टूबर
आयोजन थीम 2023जल ही जीवन है, जल ही भोजन है’ किसी को पीछे न छोड़ें
आयोजन का उद्देश्यजीवन के लिए पानी की महत्वपूर्ण भूमिका, भोजन की नींव के रूप में पानी को उजागर करना।

विश्व खाद्य दिवस के बारे में हिंदी में

विश्व खाद्य दिवस हर साल लगभग 150 देशों में मनाया जाता है। लोगों को स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पौष्टिक भोजन के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए ग्लोबल लेवल पर प्रोग्राम्स, सेमिनार, कार्यशालाएं, भूख मार्च और फूड मैराथन जैसे कई आयोजन किए जाते हैं। इसके माध्यम से लोग खाद्य सुरक्षा की ओर ध्यान आकर्षित करते हैं और आवश्यक उपायों की ओर बढ़ते हैं जिससे हर किसी को सुरक्षित और पौष्टिक खाद्य मिल सके। 

यह भी पढ़ें- World Food Day in Hindi : जानिए विश्व खाद्य दिवस 2023 की थीम, महत्व, इतिहास, उद्देश्य, आयोजन और गतिविधियाँ 

विश्व खाद्य दिवस पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में World Food Day Essay in Hindi इस प्रकार हैः

विश्व खाद्य दिवस स्वस्थ आहार और शरीर के लिए आवश्यक चीज़ों को बढ़ावा दे सकता है। स्वस्थ आहार के सेवन से संबंधित समस्याओं का सामना अमीर और गरीब दोनों को करना पड़ता है। रिसर्च और स्टडी से पता चलता है कि लगभग 1.9 बिलियन लोग अधिक वजन वाले हैं और लगभग 672 मिलियन लोग मोटापे से ग्रस्त हैं। विश्व खाद्य दिवस का लक्ष्य लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है। ऐसे कई देश हैं जहां भुखमरी एक गंभीर समस्या है, और हमें जागरूकता बढ़ाने और इसके समाधान के लिए और अधिक प्रयास करने चाहिए।

विश्व खाद्य दिवस पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में World Food Day Essay in Hindi इस प्रकार हैः

विश्व खाद्य दिवस की स्थापना 1979 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा 1945 में इसकी स्थापना के उपलक्ष्य में की गई थी। इसका मुख्य एजेंडा दुनिया भर में लाखों लोगों के सामने आने वाली भोजन संबंधी चुनौतियों को दूर करना है। 

विश्व खाद्य दिवस हर वर्ष 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन विश्वभर में भूखमरी और भूखमरी से लड़ने के लिए समर्पित है। इस दिन का उद्देश्य विश्वभर में लोगों को उनके खाद्य सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूक करना है और भूखमरी और पोषण से संबंधित मुद्दों के खिलाफ साझा जुटना है। 

विश्व खाद्य दिवस का महत्व टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देना, भोजन की बर्बादी को कम करना, स्वस्थ और संतुलित आहार की संस्कृति को बढ़ावा देना और खाद्य सुरक्षा को बढ़ाना है। विश्व खाद्य दिवस का बहुत महत्व है क्योंकि यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा भूख और कुपोषण को खत्म करने के लिए स्थापित किए गए हैं।

खाद्य सुरक्षा भी विश्व खाद्य दिवस के रडार पर है। संयुक्त राष्ट्र ने यह सुनिश्चित किया है कि वह चुनी गई भूमिका को आगे बढ़ाए। विश्व खाद्य दिवस सतत विकास लक्ष्य 2 (एसडीजी 2) यानी ‘जीरो हंगर’ को प्राप्त करने का एक अवसर है, जोकि निर्धारित है। 

यह भी पढ़ें- स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 500 शब्दों में मानसिक स्वास्थ्य पर निबंध 

विश्व खाद्य दिवस पर निबंध 400 शब्दों में

400 शब्दों में World Food Day Essay in Hindi इस प्रकार हैः

प्रस्तावना

विश्व खाद्य दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है जो हर साल 16 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 16 अक्टूबर को इसलिए चुना क्योंकि इसी दिन 1946 में खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना हुई थी। इसे विश्व खाद्य कार्यक्रम, विश्व स्वास्थ्य संगठन और कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष जैसे अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा भी मनाया जाता है। 

विश्व खाद्य दिवस का उद्देश्य

विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन का महत्वपूर्ण उद्देश्य लोगों को भूखमरी के खिलाफ जागरूक करना है और उन्हें खाद्य सुरक्षा के महत्व के बारे में सचेत करना है। विश्व खाद्य दिवस के माध्यम से खाद्य सुरक्षा को सशक्त बनाने और इसे समृद्धि देने का उद्देश्य होता है। यह खाद्य सुरक्षा के अधिक सुरक्षित और उपयोगी तरीकों की प्रोत्साहना करता है। यह लोगों के बीच खाद्य संकट और पोषण से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का मौका प्रदान करता है। विश्व खाद्य दिवस के माध्यम से, लोगों को भूखमरी के खिलाफ कदम उठाने की प्रोत्साहना मिलती है, जैसे कि खाद्य संसाधनों की सही व्यवस्था, खाद्य स्वाधिकरण, और आधारिक खाद्य की उपलब्धता के लिए कदम उठाने की दिशा में।

150 सदस्य देश मिलकर मनाते हैं विश्व खाद्य दिवस

विश्व खाद्य दिवस के द्वारा लोगों को सही पोषण के महत्व के प्रति जागरूक किया जाता है और वे योग्यता और पौष्टिकता से भरपूर खाद्य का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किए जाते हैं। संयुक्त राष्ट्र के दुनिया भर के 150 सदस्य देश मिलकर विश्व खाद्य दिवस मानते हैं। इस दिन जगह-जगह लोगों को जागरूक करने के लक्ष्य से कई तरह के प्रोग्राम मनाए जाते हैं ताकि दुनिया से भुखमरी को खत्म किया जा सके। अध्ययनों से पता चला है कि लगभग 800 मिलियन लोग भूखे सोते हैं। विश्व खाद्य कार्यक्रम का कहना है कि 48 मिलियन से अधिक लोग भूख का सामना कर रहे हैं, जो कि चिंताजनक है और इसके समाधान के लिए इस दिवस का आयोजन होता है।

उपसंहार

बेहतर समाज बनाने के हमारे प्रयासों के बावजूद कई लोग पीछे रह गए हैं। पौष्टिक भोजन की उपलब्धता और ऐसी कई चुनौतियों ने दुनिया भर के लोगों पर गहरा प्रभाव डाला है। ऐसे में अपने आस-पास के लोगों को पौष्टिक भोजन खिलाकर आप उनके जीवन में उत्साह भर सकते हैं और उन्हें मजबूत और स्वस्थ व्यक्ति बनने में मदद कर सकते हैं। इसलिए हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखकर न केवल दूसरों की मदद करनी चाहिए।

विश्व खाद्य दिवस पर 10 लाइन्स 

World Food Day Essay in Hindi पर 10 लाइन्स इस प्रकार हैंः

  1. हर वर्ष 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है।
  2. यह खाद्य एवं कृषि संगठन की स्थापना के उपलक्ष्य में 16 अक्टूबर को मनाया जाता है।
  3. दुनिया के लगभग 150 देश विश्व खाद्य दिवस मनाते हैं।
  4. दुनिया से भुखमरी को खत्म करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है।
  5. विश्व खाद्य दिवस का अंतिम उद्देश्य विश्व की भूख से लड़ना और सभी के लिए भोजन उपलब्ध कराना है।
  6. संतुलित आहार पर जानकारी देना खाद्य और कृषि संगठन का एक अन्य उद्देश्य है।
  7. विश्व के लगभग एक चौथाई यानी लगभग 1.9 बिलियन लोग अधिक वजन वाले हैं।
  8. स्टडी और रिसर्च के अनुसार दूनिया में लगभग 800 मिलियन लोग भूखे सोते हैं।
  9. इस दिवस का उद्देश्य खाद्य बैंकों में योगदान देना और भोजन बर्बाद न करना है।
  10. दूसरों को पौष्टिक भोजन खिलाएं और खुद को संतुलित आहार खिलाएं। विश्व खाद्य दिवस मनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

विश्व खाद्य दिवस के बारे में रोचक तथ्य

विश्व खाद्य दिवस के बारे में रोचक तथ्य इस प्रकार हैंः

  • आंकड़ो के अनुसार, वैश्विक खाद्य उत्पादन बड़ी मात्रा में है, लेकिन 9 में से 1 व्यक्ति भूखा है।
  • स्टडी और रिसर्च के अनुसार विश्व के लगभग 70% अत्यंत गरीब ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और कृषि पर निर्भर हैं।
  • दुनिया की 25 प्रतिशत से अधिक आबादी (1.9 अरब) अधिक वजन वाली है।
  • स्टडी और रिसर्च के अनुसार, एशिया में लगभग दो-तिहाई लोग भूखे हैं और दुनिया के सभी हिस्सों के दो अरब लोग कुपोषण से पीड़ित हैं।
  • स्टडी और रिसर्च के अनुसार, हर पांच सेकंड में एक बच्चा भूख से संबंधित बीमारी के कारण मर जाता है।
  • यूनिसेफ के अनुसार हर साल लगभग 3.1 मिलियन बच्चे कुपोषण से मर जाते हैं।
  • ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) के अनुसार, 52 देश गंभीर या चिंताजनक स्तर की भूख से पीड़ित हैं।

FAQs 

विश्व खाद्य दिवस क्या है?

विश्व खाद्य दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिन है जो खाद्य सुरक्षा के महत्व को बढ़ावा देता है और भूखमरी के समाधान के लिए जागरूकता फैलाता है।

विश्व खाद्य दिवस 2023 की थीम क्या है?

विश्व खाद्य दिवस 2023 की थीम है – पानी जीवन है, पानी खाद्य है। किसी को पीछे न छोड़ें।

विश्व खाद्य दिवस कब है?

विश्व खाद्य दिवस हर वर्ष 16 अक्टूबर को मनाया जाता है।

उम्मीद है कि विश्व खाद्य दिवस पर हमारा यह ब्लाॅग World Food Day Essay in Hindi अच्छा लगा होगा। इसी तरह के अन्य निबंध से सम्बंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*