UGC ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग कोर्सेज के लिए संस्थानों से मांगे आवेदन, यहां देखें पूरी डिटेल

1 minute read
UGC

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) मोड और ऑनलाइन मोड में पाठ्यक्रम पेश करने के लिए पात्र उच्च शिक्षण संस्थानों (HEI) से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन जमा करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल 10 मई 2024 से 31 मई 2024 तक खुला रहेगा। बता दें कि सितंबर 2024 से शुरू होने वाले पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 

यूजीसी की एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि यूजीसी यूजीसी (ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम एंड ऑनलाइन प्रोग्राम्स) रेगुलेशन ऑफ़ रेगुलेशंस 3 (ए) और रेगुलेशंस 3 (बी) (बी) के अनुसार पात्र उच्च शिक्षण संस्थानों (एचईएलएस) से नए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है।

हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स HEls को deb.ugc.ac.in पर आवेदन जमा करना आवश्यक है। मूल शपथ पत्र और एनेक्श्चर (annexure) के साथ आवेदन की सर्टिफाइड हार्ड कॉपी उप सचिव, दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो, यूजीसी, नई दिल्ली को 15 जून, 2024 को जमा करनी होगी।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (8 May) : स्कूल असेंबली के लिए 8 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

यूजीसी ने HEls को यह भी बताया कि केवल एक आवेदन जमा करने को ग्रांट अप्रूवल नहीं माना जाना चाहिए और सभी आवेदन यूजीसी (ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम एंड ऑनलाइन प्रोग्राम्स) में निर्धारित मानकों के संबंध में जांच के अधीन होंगे।

यूजीसी ने पहले कहा था कि राज्य/निजी विश्वविद्यालयों को तकनीकी कार्यक्रम चलाने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) से मंजूरी लेना अनिवार्य नहीं होगा। नए विकास के बाद, केंद्रीय, राज्य और निजी विश्वविद्यालयों को प्रबंधन, कंप्यूटर एप्लीकेशन और यात्रा के तहत स्नातक, स्नातकोत्तर और स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रमों की पेशकश के लिए यूजीसी को अपने आवेदन के साथ एआईसीटीई से प्रायर अप्रूवल या नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) की आवश्यकता नहीं होगी।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*