Article 1 in Hindi | भारतीय संविधान का अनुच्छेद 1 क्या है और इस समय चर्चा में क्यों है?

1 minute read
Article 1 in Hindi

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को रोजाना हो रहीं आसपास और देश-दुनिया की घटनाओं को समझना होगा। आज हम इस ब्लाॅग Article 1 in Hindi में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

अनुच्छेद 1 क्या है?

भारतीय संविधान में बहुत आर्टिकल्स और धाराएं हैं। संविधान के अनुच्छेद 1 (Article 1 in Hindi) का मतलब है कि “इंडिया जो भारत है, राज्यों का एक संघ होगा। राज्य और उनके क्षेत्र पहली अनुसूची के अनुसार होंगे। भारत के क्षेत्र में राज्यों के क्षेत्र, केंद्र शासित प्रदेश और अधिग्रहण करने वाले क्षेत्र शामिल हैं। बता दें कि 18 सितंबर 1949 को संविधान सभा में देश के नाम पर चर्चा हुई थी।

यह भी पढ़ें- लोकसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं?

अनुच्छेद 1 (Article 1 in Hindi) महत्वपूर्ण क्यों है?

Article 1 in Hindi भारतीय नागरिकों के लिए काफी अहम और यहां हम इसकी महत्वता जानेंगेः

  • संविधान का अनुच्छेद 1 एक महत्वपूर्ण कथन है जो तय करता है कि हमारे राष्ट्र को क्या कहा जाएगा और हमारे राष्ट्र के संप्रभु क्षेत्र में क्या शामिल होगा। 
  • 18 सितंबर, 1949 को अनुच्छेद 1 को अपनाया गया था। 
  • अनुच्छेद 1 का मतलब है कि भारत संघ की स्थापना करना। 
  • यह भारत के संपूर्ण संवैधानिक ढांचे के लिए दिशा निर्धारित करता है।
  • संविधान में भारत और इंडिया दोनों शीर्षकों का उपयोग किया गया है। क्या भारतीय उपमहाद्वीप को भारत या भारत के रूप में जाना जाता है, इस पर भी मसौदा समिति ने बहस की थी। 
  • 1949 में संवैधानिक सभा से पहले, देश को भारत, इंडिया और हिंदुस्तान के नाम से जाना जाता था।
  • ड्राॅफ्ट कमिटी के सदस्यों के एक बड़े हिस्से ने पुराने नाम (भारत) को प्राथमिकता दी, जबकि दूसरे हिस्से को नया नाम (इंडिया) अधिक सही लगा। 
  • परिणामस्वरूप संविधान सभा को दोनों के बीच निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप “इंडिया यानी भारत” सामने आया।
  • इसका मतलब यह है कि जहां केंद्र के पास कुछ निश्चित शक्तियां हैं, वहीं राज्यों के पास अपने अधिकार क्षेत्र हैं।
Article 1 in Hindi

केंद्र और राज्य को मिली है शक्ति

इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन यानी भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 में संघ का नाम और राज्य क्षेत्रों का दर्शाया गया है। इसमें भारत के दो नामों (भारत और इंडिया) का उल्लेख किया गया है। हमारे देश का संविधान केंद्र के साथ ही राज्य को भी शक्ति देता है, लेकिन ज्यादा शक्ति केंद्र के पास है।

यह भी पढ़ें- Cabinet in Hindi : कैबिनेट क्या है और यह क्यों जरूरी है?

अनुच्छेद 1 (Article 1 in Hindi) इस समय चर्चा में क्यों है?

जब देश का नाम बदलने की बात हुई तो अनुच्छेद 1 (Article 1 in Hindi) चर्चा में आया है। संविधान का अनुच्छेद 1 ‘इंडिया’ और ‘भारत’ दोनों से शुरू होता है। यदि देश का नाम बदला जाता है तो इसके लिए अनुच्छेद 1 में संशोधन की आवश्यकता होगी। संविधान के अनुच्छेद 1 में लिखा गया ‘इंडिया, दैट इज़ भारत’ केवल वर्णनात्मक है और दोनों का उपयोग नहीं किया जा सकता है। नाम में किसी भी बदलाव के लिए कई संशोधनों की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें- राज्यसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं?

FAQs

अनुच्छेद 1 क्या दर्शाता है?

अनुच्छेद 1 में भारतीय संघ का नाम और उसके राज्य क्षेत्र के तहत भारत को राज्यों का संघ कहा गया है।

भारत का संविधान किसने लिखा था?

डॉ. बीआर आंबेडकर।

भारत के संविधान में अनुच्छेद 1 में क्या कहा गया है?

‘इंडिया दैट इज भारत’ यूनियन ऑफ स्टेट्स’, यानी इंडिया ही भारत है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Article 1 in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

1 comment