UPSC को क्रैक करना कितना कठिन है?

1 minute read
UPSC को क्रैक करना कितना कठिन है?

IAS ऑफिसर बनने का ख़्वाब भारत में काफी लोगों का होता है। IAS बनने के लिए कठिन मेहनत और संघर्ष करना पड़ता है। जीत हासिल करने के लिए हमारे पास कोई ना कोई मार्ग दिखाने होने वाला जरूर होना चाहिए। यूपीएससी की परीक्षा को देश के सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में से एक माना जाता है। इसे पास करना थोड़ा कठिन होता है। इससे तीन भागों में बांटा गया है -प्रिलिम्स यह पहला और आसान चरण है। मेन्स दूसरा और थोड़ा कठिन चरण है इसमें डिस्क्रिप्टिव आंसर लिखने होते हैं। तीसरा सबसे कठिन चरण है इंटरव्यू।

UPSC को देश का सबसे कठिन एग्जाम माना जाता है। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि UPSC को क्रैक करना हर किसी के बस की बात नहीं है। UPSC पास करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है।

वैसे तो किसी भी परीक्षा के लिए कोई समय निर्धारण नहीं किया जा सकता, लेकिन छात्रों की 18 महीने की मेहनत के बाद इस मुकाम तक पहुंचा जा सकता है। इसके साथ अभ्यर्थी को करंट अफेयर्स सहित अन्य समसामायिक घटनाओं पर अपनी अच्छी नजर रखनी होगी। क्योंकि आईएएस की परीक्षा के लक्ष्य को तीन प्रयासों को पार कर ही प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें प्रथम प्रयास जिसे प्री एग्जाम कहते हैं, उसमें करंट अफेयर्स और विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर छात्र के पास 60 दिन भी बचे हैं, तो भी सही रणनीति एवं कठिन परीश्रम से लक्ष्य को भेदना नामुमकिन नहीं है।

अन्य जानकारी के लिए

UPSC टॉपर कैसे बनें?

UPSC एग्जाम कितनी बार दे सकते हैं?

UPSC के लिए कौनसे अख़बार पढ़ने चाहिए ?

ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*