जानिए क्या है आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन

1 minute read
आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन

भारत का हर राज्य अपनी कुछ न कुछ खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यदि आप खाने के शौकीन हैं और यात्रा करना पसंद करते हैं तो आंध्र प्रदेश का खाना कुछ ऐसा होगा, जिसे आपको अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए। आंध्र प्रदेश के व्यंजनों में अलग ही स्वाद होता है। यदि आप आंध्र प्रदेश घूमने जाएं तो आपको वहां का प्रसिद्ध भोजन पता होना चाहिए। इसलिए इस ब्लाॅग में हम आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन विस्तार से जानेंगे।

आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

भारतीय व्यंजनों में मसालेदार स्वाद और स्वाद काफी स्पष्ट है। पूरे देश में आपको मसालों के अनूठे मिश्रण के साथ स्वादिष्ट व्यंजन मिलेंगे। आंध्र प्रदेश अपने मसालेदार भोजन के लिए पूरे देश में जाना जाता है। आंध्र के व्यंजनों में स्वादिष्ट शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन शामिल हैं। प्रसिद्ध हैदराबादी व्यंजनों में स्वादिष्ट बिरयानी, स्वादिष्ट चावल और कुछ तीखे अचार और चटनी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- असम का प्रसिद्ध भोजन, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

हैदराबादी बिरयानी

आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन

आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन हैदराबादी बिरयानी में अलग ही स्थान रखता है और इसे भारत के कोने-कोने से लोग पसंद करते हैं। प्रसिद्ध बिरयानी काफी स्वादिष्ट होती है। यह मुगलई व्यंजन मसालों, चावल और मांस से बनाई जाती है। हैदराबाद जाने वाले लोग नाॅनवेज में इसे बिल्कुल नहीं छोड़ते हैं।

पुलिहोरा

आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन

मसालों से भरे इमली चावल तैयार करने का यह अनोखा तरीका पुलिहोरा स्थानीय लोगों का पसंदीदा है। इसका खट्टा और नमकीन स्वाद बहुत अच्छा माना जाता है। यदि आप किसी विशेष अवसर या पारिवारिक समारोह में अपने मेहमानों का स्वागत करना चाहते हैं तो पुलिहोरा एक विशेष डिश हो सकती है।

पुलासा पुलुसु

andhra pradesh ka bhojan

पुलासा पुलुसु अत्यंत दुर्लभ मौसमी मछली करी होती है। यदि आप सही मौसम के दौरान आंध्र प्रदेश के तटों पर जाते हैं, तो इस करी को पसंद कर सकते हैं।

आंध्र चिकन बिरयानी

andhra pradesh ka bhojan

आंध्रा चिकन बिरयानी लंबे पतले चावल के स्वाद से भरपूर लोगों को काफी ससंद आती है। इसमें चिकन के साथ सब्जियों को मिलाया जाता है। अपने दोपहर के भोजन के लिए आंध्रा चिकन बिरयानी को खा सकते हैं।

दही चावल

andhra pradesh ka bhojan

आंध्र के साथ-साथ तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में भी लोकप्रिय दही चावल का स्वाद मिलता है। यह बेहद अच्छा और स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ पहुंचाता है। इसे सुबह के नाश्ते में भी शामिल किया जा सकता है।

डोंडाकाया फ्राई

डोंडाकाया फ्राई एक स्टिर फ्राई आइटम है। यह स्वस्थ व्यंजन विटामिन से भरपूर है। इसे मेवों और मसालों से तैयार किया जाता है जो इसे कुरकुरा अखरोट जैसा स्वाद देते हैं। इसे अपने खाने के साथ शामिल किया जा सकता है।

गोंगुरो मटन

andhra pradesh ka bhojan

आंध्र प्रदेश कई अच्छे नाॅनवेज आइटम के लिए जाना जाता है, लेकिन गोंगुरो मटन अपनी अलग ही विशेषता के लिए जाना जाता है। आंध्र शैली की मसालेदार गोंगुरो मटन करी हर किसी की पसंदीदा है, और लोग परिवारों के साथ इसे खाते हैं।

यह भी पढ़ें- जानिए गुजरात का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

मेदु वडा

andhra pradesh ka bhojan

यदि आप आंध्र प्रदेश में रहते हैं तो आप मेदु वड़ा जानते होंगे। इसे उझुन्नू वड़ा भी कहा जाता है और आप विशेष अवसरों पर लगभग सभी दक्षिण भारतीय घरों में पकाया जाने वाला मेदु वड़ा पा सकते हैं। इसे अक्सर नाश्ते में सांबर और नारियल की चटनी के साथ खाया जाता है और घूमने वालों के लिए पसंदीदा आइटम जाना जाता है।

पलक पप्पू

प्रोटीन और कई स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों से भरपूर आंध्र की पालक दाल करी स्थानीय और पर्यटकों की पसंदीदा है। यदि आप आंध्र प्रदेश के लोकप्रिय भोजन की तलाश कर रहे हैं तो इसे खा सकते हैं। इस रेसिपी को चावल के साथ परोसा जाता है।

कुरकुरी भिंडी

andhra pradesh ka bhojan

लोग भिंडी अपने घर पर भी खाते हैं, लेकिन आंध्र प्रदेश की कुरकुरी भिंडी का स्वाद बेजोड़ है। जब आप आंध्र प्रदेश में हों तो आपको कुरकुरी भिंडी खानी चाहिए और इसे आप इसे गरम रोटी या सादे चावल के साथ ट्राई कर सकते हैं।

FAQs

आंध्र प्रदेश का क्या फेमस है?

आंध्र प्रदेश में तिरुपति बालाजी का मंदिर है, जो काफी प्रसिद्ध है।

आंध्र प्रदेश के लोग क्या खाते हैं?

आंध्र प्रदेश के लोगों के मुख्य आहार में चावल, दाल और नाॅनवेज भी शामिल है।

आंध्र प्रदेश की मशहूर मिठाई कौन सी है?

आंध्र प्रदेश की मशहूर मिठाई गव्वालू मानी जाती है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन पता चला होगा। इसी तरह के अन्य जीके के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*